बाल 100% बिल्कुल नहीं झड़ेंगे | बाल झड़ने से रोकने के उपाय

You are currently viewing बाल 100% बिल्कुल नहीं झड़ेंगे | बाल झड़ने से रोकने के उपाय

बाल झड़ने से रोकने के उपाय: बालों का झड़ना लगभग हर घर में एक समस्या है, लड़के और लड़कियां सभी इस समस्या से ग्रस्त हैं।

आपके द्वारा खाए जाने वाले सभी चीज़ों का आपके बालों पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

इसलिए यदि आप संतुलित आहार नहीं खाते हैं तो बालों का झड़ना और पतले होने की शिकायत बढ़ती रहेगी, उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें सभी आवश्यक तत्व होते हैं जो विटामिन से भरपूर होते हैं।

बाल झड़ने के कारण (Baal Jhadne ke karan)

बाल गिरने के कई कारण हो सकते हैं. सबसे पहली बात तो यह है शरीर में हार्मोन इंबैलेंस।

हार्मोन का स्तर ऊपर नीचे होने पर भी बाल झड़ते हैं. दूसरी बात पोषक तत्वों की कमी।

अगर हम अपना खान-पान सही नहीं ले रहे, जंक फूड ज्यादा ले रहे हैं, पानी कम पी रहे हैं रहे हैं, तो भी बाल झड़ते है।

वैसे तो रोज 50 से 100 बाल झड़ना एक आम बात है, लेकिन अगर बाल इससे भी ज्यादा झड़े तो यह एक गंभीर समस्या है। 

बालों के झड़ने के और कई कारण हैं, जैसे मधुमेह, विटामिन की कमी, नींद की कमी, तनाव, आदि। बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाएं।

आपको बालो के अकस्मात झडने का कारण जानना चाहिए। । चाहे वो आपके अच्छा आहार ना खाना ही,तरह तरह के शैमपू का इस्तेमाल हो या किसी तरह का हेयर ट्रीटमेंट। इसके साथ यह कारण आनुवंशिक भी रह सकता है।

यदि यह आनुवंशिक(बाप, दादा से) हैं तो इसका सही होना कठिन हैं। लेकिन इसके अलावा कोई और कारण हैं तो इसे सही किया जा सकता है।

खाना अच्छा नहीं खाने से बालों कि जड़े कमजोर हो जाती हैं। जिससे बाल झडने लगते हैं। अतः स्वच्छ आहार लेने की कोशिश करे।

चिंता करना भी बालों का झडना का एक मुख्य कारण होता है। चिंता ग्रस्त रहने से बालों की जड़ों कमजोर हों जाती हैं। 

बालों की सफाई नहीं रखने से भी बाल झडने लगते हैं।

मैं यहाँ आपको खास ,चुनिंदा, बाल झड़ने से रोकने के उपाय बताने जा रहा हूँ, जिससे आपका बाल झड़ने का इलाज मुकम्मल तौर से हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: टाइटैनिक जहाज की 26 हैरान करने वाली बातें

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और तरीका (baal jhadne se rokne ka tarika)

एलोवेरा बढ़ाये बालों की खूबसूरती

Home remedies for hair fall due to dandruff: बालों के झड़ने को रोकने के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

एलोवेरा क्षतिग्रस्त खोपड़ी को सही करने और उसे सोखने का काम करता है और इस प्रकार बालों की कोशिकाओं के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाता है।

एलोवेरा सीबम नामक एक तेल भी साफ करने में मदद करता है जो बालों की जड़ों को बंद करता है और रोकता है, बाल वापस उगने से।

एलोवेरा को अपने स्कैल्प पर रगड़ें या एलोवेरा से बने शैम्पू का इस्तेमाल करें।

शहद-बाल झड़ने से रोकने के उपाय में कारगर

शहद मानव बाल में काफी सुधार कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, 90% शहद लें और इसे घोल बनाने के लिए 10% पानी के साथ मिलाएं और इसे 4 सप्ताह तक हर दो दिन में खोपड़ी पर लगाएं, जिसके बाद परिणामों पर आप चकित हो जाएंगे

प्याज का रस

Home remedies to stop hair fall and regrowth: प्याज का रस बालों के झड़ने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। प्याज का रस बालों के विकास में बहुत मददगार है। छह सप्ताह तक दिन में दो बार प्याज का रस लगाने से आश्चर्यजनक परिणाम मिल सकते हैं।

अपने खोपड़ी पर प्याज का रस लागू करें और 15 मिनट के लिए बैठें। फिर इसे अपने सामान्य शैम्पू से धो लें।

आंवला करे कमजोर बालो को मजबूत

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों की ग्रोथ के लिए वरदान समान होता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर सो जाएं और सुबह होने पर शैम्पू कर लें।

मेथी के बीज

स्वस्थ बालों की वृद्धि और विकास के लिए प्राचीन काल से मेथी का उपयोग दुनिया के विभिन्न हिस्सों में किया जाता है। दो से तीन चम्मच मेथी को पानी में मिलाकर बालों पर लगाएं।

आलू का रस

आलू के रस को प्याज के साथ मिलाकर बालों पर लगाने से स्वस्थ बाल तेजी से बढ़ते हैं।

आलू के रस से न केवल बाल उगते हैं बल्कि यह बालों के लिए भी एक उपचार है, जो किसी भी कारण से प्रभावित होता है।

आलू विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है, जो मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। आलू के रस में एक अंडे की जर्दी और एक चम्मच शहद मिलाएं और बालों पर लगाएं।

ये भी पढ़ें: लंबी आयु(120 साल+) जीने के उपाय

पालक

शोध से पता चला है कि महिलाओं में विटामिन डी 2 की कमी होती है,अगर महिलाएं जितना संभव हो सके पालक का उपयोग करें तो वो इसे आसानी से हल कर सकती हैं।

लहसुन

लहसुन बालों के झड़ने को भी रोकता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में लाइसिन होता है। यदि आप लहसुन की लौंग लेते हैं और इसे तेल में डालकर खोपड़ी पर मालिश करते हैं, तो मानव बाल फिर से उगने लगेंगे।

नारियल-बाल झड़ने से रोकने के उपाय में खरा उतरे

नारियल के तेल में scalp को मॉइस्चराइज करने की प्राकृतिक क्षमता होती है। यदि स्कैल्प के सूखने के कारण बाल झड़ रहे हैं, तो नारियल का दूध एक प्राकृतिक उपचार प्रदान कर सकता है।

यह बालों के झड़ने को रोक सकता है और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य दे सकता है। रोजाना दस मिनट तक बालों की जड़ों में नारियल का दूध लगाएं।

नारियल का तेल बालों को तोड़ने और लंबा करने में बहुत मदद करता है और अगर इसमें नींबू का रस मिलाया जाए और सर पर लगाया जाए तो सफेद बाल भी लंबे समय तक बने रह सकते हैं।

तेल मालिश

Home remedies to stop hair fall and regrowth: आजकल की पीढ़ी बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करती। आप चाहे हफ्ते में एक दिन ही बालों में तेल लगाएं, हो सके तो बदाम तेल, सरसों तेल, कैस्टर ऑयल को मिलाकर बालों में लगाएं, अद्भुत लाभ होगा।

खोपड़ी(scalp) की मालिश करने से बालों के विकास को बहाल करने में मदद मिल सकती है और बालों के तेल और मास्क के साथ संयोजन में उपयोग किया जा सकता है। 

यह स्कैल्प को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार कर सकता है। 

हर दिन अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए समय निकालना भी आपको stress और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।

यह देखा गया है कि मालिश के दौरान बलों को खींचने से त्वचीय पैपिला कोशिकाओं में बालों के विकास और मोटाई को बढ़ावा मिलता है।

नींबू

आप ताजा नींबू का रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें बालों की गुणवत्ता और वृद्धि को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। 

नींबू का रस आपको एक स्वस्थ स्कैल्प बनाए रखने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। 

शैम्पू करने से 15 मिनट पहले खोपड़ी और बालों पर ताज़ा नींबू का रस लगाएँ। 

बाल झड़ने से रोकने के उपाय(baal jhadne se rokne ke upay)

Home remedies for dandruff and hair fall in hindi: बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने बालों की साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें ।

कम से कम 30 मिनट का प्रतिदिन व्यायाम करें व्यायाम न करने के कारण हमारे सिर तक रक्त संचार सही प्रकार से नहीं हो पाता जिसकी वजह से बालों को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते और हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं ।

सबसे जरूरी यह है कि आप तनाव से दूर है क्योंकि तनाव बालों के झड़ने का मुख्य कारण माना गया है अब बात रही कि तनाव से कैसे दूर रहा जाए तो इसके अनेक उपाय है.

आप ऐसी कोई आदत को अपना जीवन का हिस्सा बनाइए जो कि तनाव को कम करता है यह सॉन्ग सुनना हो सकता है, नियमित व्यायाम करना हो सकता है और अपने परिवार के साथ समय बिताना भी हो सकता है।

यह आप पर निर्भर करता है कि आपका तनाव किस चीज से कम होता है प्रतिदिन दिन में 30 मिनट ऐसी प्रतिक्रिया जरूर कीजिए जिससे आपका दिमाग संतुष्ट होता है और आपका तनाव कम होता है ।

अब बात रहेगी हमें कौन सा व्यायाम करना चाहिए तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप किसी भी प्रकार का व्यायाम कर सकते हैं अपनी इच्छा अनुसार।

क्योंकि सभी प्रकार के व्यायाम से हमारे शरीर में रक्त संचालन में मदद मिलती है और हमारे शरीर के सभी भागों में रक्त का संचालन सही प्रकार से हो पाता है ।

ये भी पढ़ें: पेट कम करने की एक्सरसाइज

बाल झड़ने से रोकने की दवा (Baal Jhadne se Rokne Ki Dawa)

विविस्कल (Viviscal)

बाल झड़ने की दवा का नाम: Viviscal एक प्राकृतिक बाल-विकास का पूरक स्रोत है, जो पतले बालों वाले लोगों में बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसमें एमिनोमार सी के रूप में जाना जाने वाला एक समुद्री परिसर शामिल है। 

यह खनिज, विटामिन और शार्क और मोलस्क पाउडर से बना है। 

ये तत्व नई कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और मौजूदा कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करते हैं। 

परिणाम देखने के लिए आपको कम से कम छह महीने तक दिन में दो बार गोलियां लेनी होंगी। Viviscal एक शैम्पू और कंडीशनर भी बनाता है।

ब्रांड वाली विविस्कल यहाँ से ले सकते हो

मछली का तेल(Fish Oil)

ओमेगा फैटी एसिड का सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे होते हैं। 

एंटीऑक्सिडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंटेड सोर्स लेने से बालों घना और लंबा करने में मदद मिलती है। यह बालों का झड़ना भी कम करता है। 

ओमेगा फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है, जिससे बेहतर समग्र स्वास्थ्य हो सकता है। निर्माता की अनुशंसित खुराक का पालन करें।

👇यहाँ बेस्ट क्वालिटी मछली के तेल खरीद सकते हैं

बाल झड़ने का तेल

यदि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो प्याज के तेल का इस्तेमाल करे। इसके लिए में आपको Wow Black Seeds Onion Oil का सुझाव दूंगा।

इसमें onion ऑयल के साथ साथ अरंडी,प्याज का बीज,नारियल,जैतून,बादाम इत्यादि कई तेल शामिल हैं। ये सभी तेल बालों को झडने से बचाते हैं और नए बाल उगाने में मदद करता है.

बेस्ट क्वालिटी Wow Black Seeds Oil यहाँ से अभी खरीदें

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा

होमियोपैथी की जर्मन मेडिसिन आती है R89 इसका 6 महीने कम से कम उपयोग करे, निसंदेह आप के बाल झड़ने से भी रुक जायेंगे और नए भी आएंगे,घने भी बन जाएंगे।

R89 का उपयोग दो तरह से होता है।

1.R 89 की 10 से 15 बूंदे आधे कप गुनगुने पानी मे डालकर पीनी है।

2.R89 की 5 बूंदे arnica hair oil (होमियोपैथी के स्टोर पर मिल जाएगा) में मिलाकर सिर में अँगुलिओ से चम्पी(मसाज) करनी है।

Arnica hair oil यहाँ से अभी ऑर्डर करें

नोट👉 होमियोपैथी के दवाई बिना किसी दुष्प्रभाव के साथ काम करती है। कोई भी व्यक्ति ले सकता है,किसी भी उम्र में।

बाल मजबूत, घने और बरकरार रखने के लिए अगर आपको थोड़े पैसे भी खर्च करने पड़े तो करें, क्यूंकी पैसे आ जाते हैं, पर बाल नहीं आते

सार-विचार 

यदि आप अपने बालों को सुधारना चाहते हैं, तो एक योजना बनाएं और लगातार उसको करते रहें। 

याद रखें कि उपचारों को ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने में कुछ महीने लग सकते हैं। उपचार के साथ रचनात्मक रहें और उन्हें जितना चाहें उतना मिलाएं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को पोषित करने के लिए, अपने बालों को पोषण देने के लिए हर दिन समय निकालें। 

अगर आपके बालों का झड़ना किसी भावनात्मक या तनाव से संबंधित मुद्दे से संबंधित है, तो यह कदम उठाना और स्व-देखभाल का अभ्यास करना अतिरिक्त फायदेमंद होगा। 

सकारात्मक रहें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जो आपके बाल के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

दवाओं या प्रक्रियाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, यदि ये प्राकृतिक तरीके आपके लिए काम नहीं करते हैं। (1,2)

उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट बाल झड़ने से रोकने के उपाय जरूर पसंद आया होगा इसे जरुरतमन्द लोगों को शेयर करिए और इस पेज को ऐसे ही अलग और खास चीज़ें जानने के लिए इस पेज/साइट को SUBSCRIBE कर लीजिए। 🌞✌

This Post Has 7 Comments

Leave a Reply