खूबसूरत और बेदाग त्वचा दे गुलाब जल | Gulab Jal Ke Fayde

You are currently viewing खूबसूरत और बेदाग त्वचा दे गुलाब जल | Gulab Jal Ke Fayde

Gulab Jal Ke Fayde: सच बात तो यह है कि गुलाब का फूल सभी को पसंद होते हैं फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष, अगर बात गुलाब के फूल की आ जाती है तो ज्यादातर इंसानों को गुलाब का फूल पसंद होता है।

फूल तो सच में बहुत प्यारे होते हैं किंतु गुलाब के फूल की सुगंध ही कुछ ऐसी होती है की हर किसी का मन मोह लेती है और उसकी खास बनावट भी सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है।

गुलाब के फूलों का बादशाह समझा जाता है मगर उसके साथ साथ इसका इस्तेमाल किटाणुओं को खत्म करने और डिप्रेशन से निजात के लिए भी होता है 

इस फूल से निकलने वाला गुलाब जल, त्वचा को सेहतमंद और दिलकश बनाने का एक बेहद सस्ता तरीका भी है।

गुलाब जल का इस्तेमाल सदियों से चलता आया है और आज भी कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है 

क्योंकि इसमें antiseptic (इंफेक्शन से बचाने वाला) antibacterial(बैक्टीरिया से बचाने वाला) और antioxidant की विशेषता मौजूद है इसलिए यह हर किस्म के skin के लिए बढ़िया होता है।

यह हमारी शरीर में नमी की उचित राशि बनाए रखने में मददगार साबित होता है जिससे स्किन नरम और चमकदार दें यह हमारी त्वचा की खुश्की को खत्म कर देता और तमाम मौसमों के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है।

तो चलिए, गुलाब जल के फायदे और नुकसान और गुलाब जल का उपयोग कैसे करें के बारे में जानते हैं।

त्वचा को नरम व मुलायम रखता है (Rose water benefits skin)

त्वचा को नरम व मुलायम रखता है (Rose water benefits skin)-gulab jal ke fayde in hindi

डाबर गुलाबरी रोज वाटर के फायदे: गुलाब जल का इस्तेमाल एक कुदरती और सस्ते क्लींजर के तौर पर होता है। रुई को गुलाब जल में डूबा है और अपनी त्वचा पर जमी दर्द को साफ करने के लिए हल्के हल्के मलिए 

बेहतर यह है कि यह काम रात के वक्त में किया जाए इस तरह चेहरे पर मौजूद दिन भर के मैल और गंदगी साफ हो जाएंगे।

गुलाब जल से गोरा होना (Rose water benefits on face)

  • दही के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाएं इससे स्किन का रंग साफ और गोरा करने में मदद मिलेगी।

सेंसिटिव स्किन का ख्याल करना बहुत मुश्किल होता है और कभी कभार उन पर कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट काम नहीं करती ऐसे में गुलाब जल एक बेहतर टोनर का काम देता है।

सिर्फ त्वचा पर हुई के मदद से गुलाब जल लगाएं इस तरह यह स्किन की दाद खुजली की परेशानी को भी कम कर देगा ।

दो चम्मच सैंडल का पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल को मिलाकर एक गाढ़ा paste बनाकर अपने चेहरे पर लगा दें और सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें। इन दोनों का mixture स्किन को काफी नरम और चमकदार कर देता है।

गुलाब जल किसी टॉनिक से कम नहीं है। आप किसी भी मौसम में बाहर जाएं या लंबे सफर के बाद घर वापस आए और अपने चेहरे को तरोताजा करना चाहे तो अपनी चेहरे पर गुलाब जल के कुछ कतरे छिड़क दें।

इस तरह आपकी त्वचा नमी और प्राकृतिक चमक के साथ तरोताजा हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे(Rose water benefits for face)

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे(Rose water benefits for face)

फेस मास्क आपकी त्वचा की रौनक को प्रभावित करती है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी दो चम्मच गुलाब जल और नींबू के रस के कुछ बूंद\कतरे आपस में मिला लें।

इस फेस मास्क को अपने चेहरे और गले पर 15 मिनट के लिए लगे रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धोलें।

चेहरे से झाइयां दूर करता है  (besan or gulab jal ke fayde)

Haldi aur gulab jal ke fayde: अगर आप अपने चेहरे पर से झाइयां खत्म करना चाहते हैं तो गुलाब जल का बेहतरीन इलाज है।

दो चम्मच बेसन एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल को मिलाकर एक नरम पेस्ट बना लें पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए।

कोई भी चीज आपके चेहरे को इससे ज्यादा तरोताजा नहीं बना सकती।

गुलाब जल और चुकंदर का रस मिलाकर अपने होठों पर रोजाना दिन में 2 से 4 बार लगाएं। यह मॉइश्चराइजर होठों को गुलाबी बनाने और काला होने से बचाने का एक बेहतरीन तरीका है। (1)

जहां तक दानों, कील और मुहांसों के इलाज की बात है तो गुलाब जल लगाने से यह बैक्टीरिया के वृद्धि को कम कर देता है, Skin को नमी देता है और मुहांसों का खात्मा कर देता है।

हाथों के रूखेपन से राहत दिलाता है (ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे)

Glycerin or gulab jal ke fayde: सर्फ और ब्लीच से बर्तन और कपड़े धोने से आपके हाथ सूखेपन का शिकार हो सकते हैं। क्या आप इन घरेलू कामों के बाद अपने हाथों को नर्म व मुलायम बनाना चाहते हैं। 

तो अपने हाथों को soft बनाने के लिए एक लोशन तैयार करें।

नींबू और गुलाब जल के फायदे: लोशन बनाने के लिए, 4 चम्मच ग्लिसरीन, 4 चम्मच नींबू का रस और 8 चम्मच गुलाब जल को आपस में मिला दें।

इस मिक्सचर को बोतल में भरकर रख दें और कपड़े या बर्तन धोने के बाद अपने हाथ पर लगा दीजिए।

नेल पॉलिश का लगातार इस्तेमाल नाखून के रंग को खराब कर देता है। अपने नाखूनों की कुदरती चमक वापस लाने के लिए गुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों पर लगाएं।

आंखों की सूजन ठीक करता है (Gulab jal ke fayde for eyes)

गुलाब जल आंखों की सूजन ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर थकावट से चूर आंखों पर लगाएं इस तरह आपको तुरंत राहत मिल जाएगा।

गुलाब जल का एक और जबरदस्त फायदा आंखों के आसपास डार्क सर्कल को खत्म करना है।

सिर्फ एक चम्मच खीरे के जूस में गुलाब जल मिलाएं और उसके बाद रुई को उस मिश्रण में भिगोकर Dark Circle पर हल्के हल्के लगाएं। (2)

बालों को मजबूती देता है(vitamin e capsule gulab jal ke fayde)

बालों को मजबूती देता है(vitamin e capsule gulab jal ke fayde)

Rose water से सिर्फ स्किन की हिफाजत ही नहीं होती बल्कि टूटते/झड़ते बालों का इलाज करने में भी मदद मिलती है, क्योंकि यह बालों का पीएच संतुलित करता है।

अगर आपके hair, बाल सीधे करने वाली machine के ज्यादा इस्तेमाल से कमजोर हो चुके हैं तो यह उसका बेहतरीन इलाज है।

एक प्याली में एक कप गुलाब जल, दो विटामिन ई कैप्सूल और जैतून के तेल का आधा चम्मच डालकर आपस में मिला लें इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और गीले बालों पर स्प्रे करें। 

बालों के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका गुलाब जल से धोना है। 

अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें और फिर एक कप गुलाब जल से अपने बालों को धो लें। यह आपके बालों में एक लंबे समय तक चलने वाली खुशबू और चमक पैदा करेगा।

एलोवेरा और गुलाब जल के फायदे (Gulab Jal Ke Fayde In Hindi)

एलोवीरा लगाने से त्वचा में निखार आता है। ताजे एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी को साफ होती है और स्किन ग्लो करती है।

इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी।

  • स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी एलोवेरा जेल मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।
  • गुलाबजल में एलोवेरा का रस मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की खोई नमी लौटती है।

गुलाब जल का उपयोग कैसे करें (How to use rose water)

#रोज़ वाटर में रुई भिगाएं और फिर इसे फेस पर लगाएं। स्किन इसे सोख ले तो अपनी पसंद की क्रीम लगाएं।

#दही और नींबू के साथ गुलाब जल मिलाएं। इस मिक्स को चेहरे पर लगाएं। यह डार्क स्पॉट्स को हटाने में मदद करेगा।

#बेसन, दही और गुलाब जल को मिलाकर मिक्स तैयार करें। इसे फेस पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। इससे स्किन सॉफ्ट होगी और निखार आएगा।

#Rose water को आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें। जब यह क्यूब्स अच्छे से जम जाएं तो इनसे चेहरे को हल्के हाथ से रब करें। स्किन को ठंडक मिलने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा।

#दही के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाएं इससे स्किन वाइटनिंग में मदद मिलेगी।

👇👇👇शुद्ध क्वालिटी वाला गुलाब जल अभी तुरंत ऑर्डर करें

घर में गुलाब जल कैसे बनाया जाता है(Gulab Jal Ke Fayde)

ताम्बे के बर्तन में गुलाब की पंखुड़ी डाल देते हे फिर उस बर्तन को सील बंद कर दीजिए। केवल एक पाइप उसके ढक्कन में लगते हैं। जो अंदर की भाप को बाहर लाता है और बर्तन को धीमी आंच पर रखते हैं।

बर्तन के ऊपर सीधे आंच न पड़े इतना ऊपर रखते हैं और गरम होने रख देते हैं।

जो भाप निकलती हे वो एक अलग बर्तन में इकठ्ठा कर लेते हे यही गुलाब जल हे ठंडा होने पर ये भाप पानी बन जाती हे जो गुलाब जल कहलाता है।

गुलाब जल के नुकसान – Gulab Jal ke Nuksan

Rose water side effects: वैसे तो गुलाब जल के बहुत कम नुकसान है, But अधिक सेन्सिटिव त्वचा वाले इसका इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर है। क्योंकि जिन लोगों की skin अधिक संवेदनशील होती है तो उन्हें गुलाब जल लगाने पर खुजली या फिर जलन जैसी Problems हो सकती हैं।

इसके अलावा आप जब भी रोज वाटर खरीदें तो उसकी शुद्धता और quality का जरूर ध्यान रखें ताकि उससे आपको किसी तरह का भी नुकसान ना हो।

मैं उम्मीद करता हूँ कि ,आपको Gulab Jal Ke Fayde लेख अच्छी लगी होगी। COMMENTFOLLOW, SHARE और SUBSCRIBE 🔔 करना न भूलें।

ऐसा करने से आप मुझे और भी बेहतर जानकारी और चीजें लाने में मदद करेंगे। जिससे मैं नया, ताज़ा और अच्छी चीजें आपके साथ शेयर करता रहूंगा।

This Post Has 6 Comments

Leave a Reply