1 रात में पिंपल/मुहांसे हटाने के उपाय-Pimple Kaise Mitaen

You are currently viewing 1 रात में पिंपल/मुहांसे हटाने के उपाय-Pimple Kaise Mitaen

Pimple kaise mitaen: मुंहासों की समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है जिनकी स्किन सामान्य से ज्यादा ऑयली होती है। ऑयली स्किन पर धूल- मिट्टी, पॉल्यूशन की मार पड़ते ही पिंपल यानि मुंहासे हो जाते हैं। 

इन जिद्दी पिंपल्स और उनके दागों की वजह से चेहरे की सुंदरता तो बिगाड़ती है ही लेकिन साथ -साथ आपके आत्मविश्वास में भी कमी आ सकती हैं l

यही कारण है की बाजार में अक्सर नए और महंगे फेस वॉश और क्रीम्स आते रहते है l लेकिन कई बार इनके साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है।

जब हमारी त्वचा पर मौजूद तेल ग्रथियों से निकलनेवाला अतिरिक्त सीबम और मृत त्वचा कोशिकाएं त्वचा के छिद्रों में फंस जाते है, तब पिम्पल्स या मुहासों का जन्म होता है| 

यह आमतौर पर चेहरे, माथे, छाती, ऊपरी पीठ और कंधों को प्रभावित करता है। चूंकि शरीर के इन हिस्सों में वसामय ग्रंथियां प्रचुर मात्रा में होती हैं जो वसामय द्रव का उत्पादन करती हैं। 

मुँहासे आमतौर पर किशोरों को प्रभावित करते हैं, लेकिन वृद्ध लोगों में भी हो सकते हैं।

त्वचा के मुंहासों का इलाज है और यह असरदार भी है लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा पाने में कुछ समय लगता है। क्योंकि जैसे ही एक कील का पिंपल हटता है तो दूसरा उसके पास आ जाता है।

ऐसे में बिना किसी साइड इफेक्ट के चेहरे के पिंपल्स और दाग को हटाना हैं तो घरेलू एवं आयुर्वेदिक औषधियां आपके लिए बेहतरीन विकल्प है l

कील-मुंहासों को आयुर्वेद में ‘युवान-पीड़िका’ कहा जाता है क्योंकि यह ज्यादातर युवावस्था के प्रारम्भ में चेहरे पर फुंसी के रूप में निकलते हैं और पीड़ा पहुंचाते हैं l

शरीर में गर्मी बढ़ना या अति मात्रा में उष्णता बढ़ानेवाले आहर विहार का सेवन इनका मुख्य कारण है l मुंहासों की चिकित्सा में चेहरे पर लेप लगाने के साथ खानपान में भी उचित बदलाव करना आवश्यक है l

तो चलिए जानते हैं की pimple kaise thik hoga, मुहांसे से छुटकारा कैसे पाएँ और pimple kaise mitaen.

और पढ़ें: चेचक के दाग़ और गढ्ढे को जड़ से हटायें

Table of Contents

कील मुहांसे/पिंपल्स के कारण ( What Causes Pimple In Hindi )

मुंहासों का इलाज करने के लिए कारणों को जानना जरूरी है, क्योंकि कारण को दूर करके ही इलाज को प्रभावी बनाया जा सकता है। इस संबंध में चार प्रमुख कारकों की पहचान की गई है:

  • तेल उत्पादन, मृत त्वचा कोशिकाएं,
  • भरा हुआ छिद्र और बैक्टीरिया
  • बालों में रूसी तैलीय खोपड़ी
  • अत्यधिक तनाव
  • हार्मोनल और आनुवंशिक कारक
  • जीवन शैली आदि,
  • बैक्टीरिया; और
  • एक विशिष्ट प्रकार के हार्मोन, एण्ड्रोजन का अति-सक्रियण।

इन कारणों के अलावा, निम्नलिखित कारक हैं जो मुँहासे को बढ़ावा देते हैं:

  • दवा का दुष्प्रभाव;
  • आहार असंतुलन; और
  • दबाव/टेंशन

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे (Pimples Treatments In Hindi)

pimple kaise hataye: यहाँ पिम्पल्स को खत्म करने के कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं। यहां जानिए पिंपल्स से छुटकारा पाने के 7 प्राकृतिक तरीके। आप उन्हें रासायनिक उत्पादों के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

शहद से pimple kaise mitaen

शहद न सिर्फ आपके पूरे शरीर के लिए अच्छा है, बल्कि यह मुंहासों के गुणों से भी भरपूर होता है। शहद प्राकृतिक और जीवाणुरोधी है। शहद आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से नमी बनाए रख सकता है।

हालांकि, शहद अकेले आपके मुंहासों को ठीक नहीं करेगा लेकिन आप इसे अन्य चीजों में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी, दूध, दही और यहां तक ​​कि स्ट्रॉबेरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

#दालचीनी और शहद का मास्क बनाने के लिए दो चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद लें। दालचीनी न केवल जीवाणुरोधी बल्कि रोगाणुरोधी भी है।

#अब एक स्ट्रॉबेरी और शहद का मास्क। तीन ताजी स्ट्रॉबेरी लें और उसमें तीन चम्मच शहद मिलाएं। 

सैलिसिलिक एसिड युक्त स्ट्रॉबेरी के साथ आमतौर पर इसका रासायनिक उपचार किया जाता है। 

सैलिसिलिक एसिड बैक्टीरिया को बेअसर करने की अनुमति देता है। आप इन्हें अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह दिन में पंद्रह मिनट के लिए लागू होगा।

ये भी पढ़ें: हमेशा जवान और फिट रहने के हेल्थ टिप्स

संतरे के छिलका से pimple kaise hataye

पिंपल्स और उसके दाग ठीक करने के लिए संतरे का छिलका उपयोगी है। संतरे के छिलके में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों के दाग और पिग्मेंटेशन को कम करने का काम करते हैं। 

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें, इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे का पाउडर डालें और उसमें आधा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 

इस पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगा ले, पेस्ट को लगाने के बाद 15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं। 

पिम्पल हटाने का तरीका इन हिंदी (for acne treatment In Hindi)

टमाटर से pimple kaise mitaen

टमाटर का रस भी मुहांसों के निशान को दुर करता है। इसके लिए टमाटर का पहले जूस निकाल लीजिए। इस जूस को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और फिर 1 घंटे के बाद पानी से धो लें।

आप टमाटर के रस में थोड़ा सा बेसन लगाकर भी निशानों पर लगा सकते हैं।

टी ट्री ऑयल दे पिंपल्स से छुटकारा

त्वचा से संक्रमण और बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए टी-ट्री ऑयल का उपयोग करें। यह चाय के पेड़ का तेल मजबूत है, इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता है। आप एलोवेरा जेल और शहद में 1-2 बूंद टी ट्री ऑइल मिला सकते हैं और मुंहासों पर लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: लंबाई बढ़ाने के कारगर उपाय-Height badhane ke nuskhe

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं और बैक्टीरिया को मारता है। आपके चेहरे को कम अम्लीय बनाने की प्रक्रिया से बैक्टीरिया का जीवित रहना कठिन हो जाता है। 

त्वचा के अंदर और बाहर संतुलन बनाए रखने से बैक्टीरिया मजबूत रहते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा को अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और ठीक से सांस लेने की अनुमति देता है। 

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए आधा पानी और आधा एप्पल साइडर विनेगर अपने चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट बाद धो लें।

पिम्पल ट्रीटमेंट (Acne kaise hataye)

एलोवेरा से दाने फुंसी हटाने के तरीके

एलोवेरा का उपयोग अन्य बीमारियों के इलाज के लिए ही किया जाता है। एलोवेरा के पौधे में जेल जैसी स्थिरता होती है।यह एक प्राकृतिक पौधा है। 

अगर आप अपने स्टोर में जेल ढूंढ रहे हैं, तो आपको कम पैसे वाला जेल मिल सकता है।

एलोवेरा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और आप इनका उपयोग सूजन, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां से pimple kaise mitaen

20 से 25 नीम की पत्तियों को एक गिलास पानी में उबाल लीजिए 8 से 10 मिनट तक फिर उबले हुए पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजि। 

फिर पानी को छानकर अलग कर दीजिए फिर उस पानी के छोटे-छोटे आइस क्यूब फ्रिज में जमाने के लिए रख दीजिए। 

फिर इन आइस क्यूब्स से अपने चेहरे पर एक दिन में दो बार मसाज करें। लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपके चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे गायब हो जाएंगे। (1)

पिम्पल हटाने का तरीका (Acne treatment for scars)

पुदीना पेस्ट से पिंपल हटाने के तरीके

पुदीना शरीर को ठंडा करने का काम करता है। पुदीने का मास्क बनाने के लिए इसे बारीक पीस लें।

फिर इसे रात को चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो सादे पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार लगाने से चेहरे पर कोई पिंपल नहीं होगा।

टूथपेस्ट से मुहांसे हटाने के उपाय

लगभग 1 घंटे के लिए पिंपल्स पर सफेद टूथपेस्ट छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि टूथपेस्ट gelayed नहीं है। ऐसा रात में करें। इससे पिंपल्स और उनकी सूजन गायब हो जाएगी।

नींबू से pimple kaise mitaen

नींबू प्राकृतिक रूप से संक्रामक होते हैं और चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में हमारी मदद कर सकते हैं। नींबू विटामिन्स के जरिए त्वचा को हमेशा के लिए कई फायदे देता है। 

यह त्वचा को चिकनाई देने में भी मदद करता है। यह एक साइडर एसिड है यह सेब साइडर एसिड की तरह काम करता है। 

यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे को तरोताजा कर देता है। इसका ताज़ा जूस बहुत स्वादिष्ट होता है इसे दही में मिलाकर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करें। (2)

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय (Face Pimple Treatment In Hindi)

गुलाबजल से pimple kaise mitaen

100 मि.ली.गुलाबजल, 50 मि.ली. नींबू का रस, 20 मि.ली.ग्लिसरीन और 20 मि.ली. खीरे का जूस एक साथ मिलाकर काँच की एक बोतल में भरकर रख ले। 

रोज रात में चेहरे को सादे पानी से धोकर पोंछ ले। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर रात भर लगाकर छोड़ दे और सुबह चेहरे को सादे पानी से धो ले। 

तीन हफ्तों तक इसका प्रयोग करने से त्वचा के दाग, धब्बे, मुँहासे पूरी तरह खत्म हो जाते हैं और चेहरे की रंगत में निखार आता है।

प्राकृतिक तेल: 

त्वचा पर प्राकृतिक तेल लगाना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। परेशानी के कोई संकेत नहीं हैं। इसमें कोई मिश्रण नहीं है। यह एक प्राकृतिक तेल है। इसके तत्व शक्तिशाली हैं। 

आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। कुछ तेल जिनमें अरंडी का तेल, अंगूर के बीज का तेल आदि शामिल हैं।

स्वस्थ रहें: 

इसमें कोई शक नहीं कि अच्छा स्वास्थ्य ही अच्छी त्वचा की गारंटी है। सुनिश्चित करें कि आप फल और सब्जियां खाएं और व्यायाम करें। 

ये कारक मुंहासों के इलाज में काफी मदद करते हैं। इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। 

आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट फॉर पिम्पल्स इन हिंदी

1. मसूर की दाल 2 चम्मच लेकर बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर पतला लेप बना लें। इस लेप को मुंहासों पर लगाएं। रातभर लगाए रखे और सुबह हल्के गर्म पानी से धो डाले l

2. शुद्ध टंकण और शुक्ति पिष्टी हर एक 10 ग्राम ले l दोनों को मिलाकर एक शीशी में भर लें। इसमें से थोड़ा सा पावडर और शहद अच्छी तरह मिलाकर कील-मुंहासों पर लगाएं।

3. लोध्र की छाल, वचा और धनिया, तीनों 50-50 ग्राम लेकर खूब बारीक पीसकर शीशी में भर लें। एक चम्मच चूर्ण थोड़े से दूध में मिलाकर लेप बना लें और कील-मुंहासों पर लगाएं।

आधा घण्टे बाद पानी से धो डालें। ये औषधियाँ मुंहासे उत्पन्न करनेवाले बैक्टेरिया-विरोधी होने के कारण मुंहासों को ठीक करने में मदद करती है l

4. सफेद सरसों, लोध्र छाल, वचा और सेन्धा नमक 25-25 ग्राम बारीक चूर्ण करके मिला लें और शीशी में भर लें। एक चम्मच चूर्ण पानी में मिलाकर लेप बना लें और कील-मुंहासों पर लगाएं।

5. कुष्ठ, वटांकुर, लोध्र छाल, मंजीठ, मसूर दाल, हल्दी और लाल चंदन सभी चीजें बराबर मात्रा में लेकर पीसकर रात को गाय के दूध में पीसकर चेहरे पर लेप करके सो जाएं तथा सुबह उठकर हल्के गर्म पानी से चेहरा धोने से कुछ ही दिनों में मुँहासे ठीक होते हैं।

6. अर्जुन की छाल, मंजीठ और वासा की छाल को पीसकर शहद में मिलाकर लेप करने से मुँहासे ठीक होते हैं।

7. अमलतास की छाल, अनार की छाल, लोध्र, हल्दी और नागरमोथा को बारीक पीसकर पानी में मिलाकर चेहरे पर लेप करने से कुछ ही दिनों में मुहांसों से छुटकारा मिलता हैं।

अगर कब्जियत और गर्मी के कारण मुहाँसे हो तो

1.गुलकंद का रात को सोते समय गर्म दूध के साथ सेवन करना कब्ज को ठीक कर मुंहासों को भी कम करता है।

2.त्रिफला के पाउडर को रात में सोने से पहले दूध या गर्म पानी से सेवन करने पर कब्ज ठीक होने से मुंहासों की तीव्रता कम होती है।

पिंपल्स से बचाव के लिए खान-पीन

इन बाहरी उपचारों के साथ भोजन की तरफ भी ध्यान देना चाहिए :

  • हलका, सुपाच्य और सादा आहार ले l अधिक शाक-सब्जी का सेवन करना, अधिक पानी पीना, शीतल व तरावट वाले पदार्थों का सेवन करना पथ्य है।
  • आंवले की चटनी या मुरब्बे का आहार में उपयोग करे l
  • खाने में केचअप, फ्रूट जूस, स्पोर्ट ड्रिंक्स, चॉकलेट मिल्क, फ्लेवर्ड कुकीज जैसी ज्यादा शुगर युक्त चीजों का सेवन बंद करे या बहोत कम मात्रा में ले।
  • तेज मिर्च-मसालेदार, तले हुए, मांसाहारी पदार्थों तथा मादक द्रव्यों का सेवन करना अपथ्य है।

पिम्पल्स के दाग हटाने की क्रीम/चेहरे की फुंसी हटाने की क्रीम

अगर आप जानना चाहते हैं कि मुंहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है तो आप बिल्कुल सही जगह पे हो। तो चलिए बिना देर किए हुए जानते हैं।

1. Vicco Turmeric WSO Cream

यह एक बहुत ही असरदार और बिना केमिकल वाला क्रीम है। और इससे आप के दाग धब्बे और पिंपल्स जैसी सारे चेहरे के प्रॉब्लम्स को गायब कर देता है।

आपको बता दें कि इस क्रीम में बहुत मात्रा में हल्दी मतलब टरमरिक होता है।

जिसमें एंटीसेप्टिक जैसे गुण होते हैं। यह आपके पिंपल्स और दाग को कुछ ही दिनों में हटा देते हैं।

Vicco Turmeric WSO Cream अभी ऑर्डर करें

चेहरे के दाग धब्बे हटाने की क्रीम पतंजलि price

2. Patanjali Saundarya Gel

आपने इससे पहले भी पतंजलि का नाम सुना होगा यह बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्वदेशी प्रोडक्ट्स उत्पन्न करता है जो कि 100% आयुर्वेदिक होते हैं।

मैं भी बहुत बार अपने चेहरे पर पिंपल्स की वजह से दाग धब्बों से परेशान था। लेकिन जब एक बार टीवी पर Patanjali Saundarya Gel का ऐड देखा, उसी वक्त मैंने बाजार में जाकर इसका क्रीम खरीद लिया।

और 1 महीने लगातार लगाने के बाद धीरे-धीरे पिंपल्स आना बंद हो गए। और मेरे चेहरे के दाग धब्बे भी थोड़े गायब हो गए। क्योंकि यह क्रीम एलोवेरा से बना हुआ है जिससे हमारे चेहरे पर बहुत ज्यादा फायदे होते हैं।

3. No Marks Cream

यह क्रीम स्पेशली दाग धब्बे को मिटाने के लिए बनाई गई है। और इंडिया में इस वक्त या क्रीम ज्यादा बिक्री है।

और इस क्रीम की एडवर्टाइजमेंट भी अभी टीवी में आने लगी है।

आपको बता दें कि इस क्रीम में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। और उससे दाग धब्बों को मिटाने में आसानी हो जाती है।

नो मार्क्स आयुर्वेदिक क्रीम अभी तुरंत ऑर्डर करें

4. Khadi Natural Herbal Acne Pimple Cream

अगर तुमको बिना केमिकल वाली क्रीम यूज़ करना है। और आप ज्यादातर हर्बल वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं। तो यह क्रीम आपके लिए बेस्ट है।

क्योंकि यह क्रीम हर्बल तरीके से बनाया गया है। और इससे आप के कील मुंहासे पिंपल और दाग धब्बे आसानी से गायब हो जाएंगे।

लेकिन आपको इसका सही से इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

दोस्त, इस pimple kaise mitaen/पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे लेख को ज्यादा से ज्यादा SHARE और COMMENT करिए।

इस पेज को SUBSCRIBE भी कर लीजिए, ताकि आगे आनेवाली शानदार और जानदार पोस्ट/लेख की सूचना आपको मिलती रहे।

पढ़ने के लिए शुक्रिया 😊

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply