7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाएं-Height badhane ke nuskhe

You are currently viewing 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाएं-Height badhane ke nuskhe

Height badhane ke nuskhe: लंबा कद किसे पसंद नहीं होता है, जब कोई लंबा होता है तो आत्मविश्वास महसूस होता है, वहीं लंबे कद के कारण व्यक्ति का पर्सनैलिटी भी सुंदर दिखता है।

मध्यम या छोटे कद के लोग कुछ आसान उपायों को अपनाकर अपने कद को बढ़ा सकते हैं।

माता-पिता हमेशा मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास को जीवंत बनाने का प्रयास करते हैं।

वैसे तो बच्चे के जन्म के समय से ही उसकी हाइट उम्र के साथ बढ़ने लगती है, तो हाइट बढ़ने में कई फैक्टर्स की भूमिका होती है, जैसे मां-बाप की हाइट, परिवार के अन्य सदस्यों की हाइट। 

बच्चे की दिनचर्या इस संबंध में एक केंद्रीय भूमिका निभाती है। जैसे-जैसे बच्चे एक निश्चित उम्र तक बढ़ते हैं, उन्हें कम उम्र से ही निगरानी रखने की आवश्यकता होती है। 

एक सामान्य अनुमान के अनुसार, एक बच्चा साल भर में 2.5 इंच लंबा होता है। लड़के 20 साल की उम्र तक बड़े हो जाते हैं, जबकि लड़कियां आमतौर पर 14 साल की उम्र में बढ़ना बंद कर देती हैं। 

आजकल, लंबाई बढ़ाने के लिए कई दवाएं हैं, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। यह संभव है कि दवा बच्चे की ऊंचाई बढ़ा सकती है,।

लेकिन आम राय यह है कि दवा से बच्चे के हार्मोन में बदलाव नहीं करना चाहिए, जिससे आगे जीवन में जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। 

आप Height badhane ke nuskhe, कुछ अभ्यासों, विधि और अपनी दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव को अपनाकर अपनी मनचाही ऊंचाई प्राप्त कर सकते हैं। (1)

यह भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कैसे बढ़ाएं

Table of Contents

लंबाई न बढ़ने के 4 प्रमुख कारण (Height badhane ke nuskhe)

  • पोषक तत्त्वों में कमी
    शरीर में जरूरी तत्त्वों का अभाव जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल, आयरन व विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें और मौसमी फल को डाइट में शामिल करें। जंकफूड व चाय-कॉफी से परहेज करें।
  • कई रोगों के कारण
    कई बार ग्रोथ हार्मोन सही होने के बावजूद हाइट नहीं बढ़ती। जिसका कारण थायरॉइड हार्मोन, पिट्यूटरी ग्रंथि से निकले हार्मोन की कमी है। पेट में कीड़े होना, ट्यूबरक्लोसिस, सिलियक डिजीज, अवसाद या बचपन से किसी भी प्रकार की लंबी बीमारी भी वजह है।
  • बढ़ता तनाव
    ग्रोथ हार्मोन का जुड़ाव दिमाग की पिट्यूटरी ग्रंथि से है। ऐसे में तनाव के कारण इस ग्रंथि की कार्यप्रणाली बिगड़ती है।
  • हार्मोन्स में गड़बड़ी
    ग्रोथ हार्मोन के साथ कई बार थायरॉइड या एंडोक्राइन हार्मोन का स्तर संतुलित न होने से भी ऐसा होता है।
  • आनुवांशिकता भी एक वजह
    कई बार आनुवांशिकता भी लंबाई न बढऩे का कारण बनती है। ऐसे में माता-पिता में से किसी एक की हाइट पर बच्चे की हाइट निर्भर होती है। जो कि जेनेटिक बदलाव के कारण होता है। कई बार जरूरी नहीं कि माता-पिता जितनी हाइट बच्चे की हो, परिवार के अन्य लोगों से मिलती-जुलती भी हो सकती है।
  • बेवजह दवा न लें
    हाइट बढ़ाने के लिए ऐसी कोई दवाई, हार्मोन थैरेपी या वर्कआउट नहीं जो मनचाही हाइट दें। यह एक प्राकृतिक क्रिया है। इसलिए जरूरी है कि आप बेवजह दवाओं के चक्कर में न पड़े। इनसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। जैसे, ग्रोथ हार्मोन टैबलेट का प्रयोग हाइट बढ़ाने के लिए आम है। इनकी ओवरडोज से कई बार लंबाई जरूरत से ज्यादा, सिरदर्द, दिमाग में पानी का प्रेशर बढ़ना, थायरॉइड डिसऑर्डर, जॉइंट पेन जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

और पढ़ें: दिमाग तेज करने के अचूक टिप्स

तो चलिए लंबा होने के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में जानते हैं। यहां हाइट कैसे बढ़ती है, इसके कुछ टिप्स दिए गए हैं। 

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे (Tips how to increase height home remedies)

पर्याप्त नींद और मन को शांत (हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय)

How to increase height in girls: जो लड़के और लड़कियां कद बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए संतुलित आहार का अत्यधिक महत्व है।

यदि आप लंबी क़द हासिल करना चाहते हैं, तो मानसिक रूप से शांत रहते हुए अपने आहार में कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी और अन्य विटामिन और खनिजों को शामिल करना आवश्यक बनाएं। 

और नींद ना आए तो भी दिनभर में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, नींद के दौरान हाइट बढ़ने की प्रक्रिया सक्रिय(Active) होती है। 

वैज्ञानिक शोध के अनुसार, दस मिनट तक कमर के बल लेटने से दिन भर में लंबाई पांच मिलीमीटर बढ़ जाती है, रीढ़ सिकुड़ जाती है और लेटने के बाद अपने मूल आकार में लौट आती है।

सूरज की रोशनी है लंबे होने वाला उपाय 

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करता है और ऊंचाई बढ़ाने के लिए इसे सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। 

धूप में चलना या दौड़ना बहुत मददगार हो सकता है। सुबह-सुबह धूप सेंकना विशेष रूप से प्रभावी है।

विकास अवरोधकों से बचें (Height badhane ke nuskhe)

यदि आप वास्तव में अपनी height बढ़ाना चाहते हैं, तो उन सभी उत्तेजनाओं से पूरी तरह से बचें जो शरीर में वृद्धि को रोक सकती हैं। 

ये तत्व फास्ट फूड, एंटीबायोटिक्स, सोडा ड्रिंक, तंबाकू और शराब में पाए जाते हैं।

यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने संपूर्ण स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते हैं और इन हानिकारक स्वास्थ्य अवयवों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

सही भोजन/आहार से लंबा होने का उपाय (Foods which increase height Rapidly)

यह सच है कि 18 साल की उम्र के बाद शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स की मात्रा कम हो जाती है, लेकिन सही डाइट लेने से इस स्थिति में भी हाइट बढ़ सकती है। इस संबंध में एक पोषण विशेषज्ञ के साथ परामर्श बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। 

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार योजना तैयार की जाती है। डेयरी उत्पाद, फल, ताजे फल, सब्जियां और वसा रहित मांस का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।

यदि आप लम्बाई हासिल करना चाहते हैं, तो अपने रोजाना के आहार में कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी सहित अन्य विटामिन और खनिजों की उपस्थिति को अपने मस्तिष्क को ध्यान में रखते हुए अनिवार्य बनाएं।

अंडे का उपयोग:

अंडे विटामिन बी12 और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।अंडे को आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है।

मछली का उपयोग:

मछली में ओमेगा-3, विटामिन डी और प्रोटीन होता है जो हाइट बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

दही का प्रयोग :

दही में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शोध के अनुसार रोग प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity) में सुधार और ऊंचाई बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सब्जियां और फल:

उत्पादकों को ताजे फल खाने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इनमें विटामिन ए, सी, डी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम होते हैं जो ऊंचाई बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं।

चिकन खाओ:

चिकन के मांस में प्रोटीन, विटामिन बी12, नियासिन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और अमीनो एसिड होते हैं, जो शोध के अनुसार हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं।

बादाम खाएं:

बादाम विटामिन, खनिज, फाइबर, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो न केवल कद बढ़ाते हैं बल्कि दिमाग को भी तेज करते हैं।

शकरकंद:

इसमें मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, विटामिन बी 6 और पोटेशियम होता है जो प्राकृतिक रूप से शरीर की संरचना को बढ़ाता है।

फाइबर खाद्य पदार्थ:

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जैसे जौ का आटा, बाजरा, मक्का, केला, इनमें आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम के साथ फाइबर होता है जो लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

दूध पियें:

दूध में मौजूद विटामिन ए, विटामिन डी और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और उन्हें बढ़ने में मदद करता है।

हाइट बढ़ाने की Exercise In Hindi (Exercise For Increase Height)

लम्बे कद के लोगों के लिए अपने आहार के साथ-साथ व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो आहार का उतना प्रभाव नहीं होगा जितना कि व्यायाम के साथ होता है।

साइकिल की सवारी से हाइट बढ़ाने के उपाय 

जो लोग लम्बे होना चाहते हैं उन्हें अपनी दिनचर्या में साइकिल चलाने की आदत डाल लेनी चाहिए।

साइकिल चलाने से टांगों को मजबूती और लंबाई तो मिलती ही है साथ ही स्टैमिना भी बढ़ता है। 

साइकिल चलाते समय साइकिल की सीट को इस तरह से ठीक करें कि पैडल तक पहुँचने के लिए पैरों को अधिक फैलाना पड़े। 

नोट: जोड़ों की समस्या वाले लोग साइकिल की सीट को इतना ऊँचा न रखें।

रॉड से लटकें (लंबा होने का तरीका) 

यह अपनी हाइट बढ़ाने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है, किसी भी लोहे की छड़ या किसी मजबूत चीज को पकड़कर लटकाे, जितना हो सके खुद को लटकाएं। 

दिन-ब-दिन लटकने का समय बढ़ाएं, इस से हाइट लंबा, रीढ़ और पेट की मांसपेशियों मजबूत होती हैं।

रस्सी कूदना है लम्बे होने के आसान उपाय

इससे हाइट बढ़ने सहित वजन भी कम होता है। हाइट बढ़ाने के लिए रस्सी कूदना सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है।

रस्सी के सहारे हवा में कूदना, इस एक्सरसाइज से टाइम पास करते हुए लंबाई में मामूली वृद्धि के साथ हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। ।

कंधों और सिर के बल खड़े होना

जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं, अब सिर और कंधों को जमीन पर रखें और अपने शरीर के बाकी हिस्सों को हवा में उठाएं।

इस एक्सरसाइज के लिए पैरों को शरीर की सीध में रखना जरूरी है, नहीं तो खतरा है। असंतुलित होकर गिरने से चोट लगने की घटना बढ़ जाती है।

तैरना (Height badhane ke nuskhe)

हाइट बढ़ाने के लिए स्विमिंग को सबसे अच्छे व्यायामों में से एक माना जाता है।

पानी के अंदर रीढ़ की हड्डी की सतह पर भार काफी कम होता है, जबकि जोड़ ज्यादा खुलकर और आरामदायक हालत में व्यायाम कर पाते हैं, जिससे ऊंचाई बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। 

आपके लिए: पेट कम करने की शानदार एक्सरसाइज

लंबाई बढ़ाने के योगासन (Increase Height By Yoga)

कोबरा योग

cobra yoga-लंबाई बढ़ाने के योगासन (Increase Height By Yoga

कोबरा योग के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और अब अपने हाथों को जमीन पर रखें और शरीर के सामने वाले हिस्से यानी सिर और छाती को ऊपर की ओर ले जाएं।

इससे बाहों और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आएगा, यह व्यायाम नीचे की तरफ किया जाता है।

यह कूल्हों, पेट, हाथ और काठ की मांसपेशियों के लिए भी बहुत उपयोगी है।

वी-शेप योग

वी-शेप योग-हाइट बढ़ाने की Exercise In Hindi (Exercise For Increase Height-Height badhane ke nuskhe

इस एक्सरसाइज के लिए सीधे खड़े हो जाएं, अब नीचे झुकें और दोनों हाथों से सिर और शरीर को घुटनों के पास रखते हुए जमीन को छूने की कोशिश करें।

शुरुआत में, खुद को ज्यादा स्ट्रेच न करें। दिन-ब-दिन ज़मीन को जितना संभव हो सके, उतना झुक कर छूएं ।

ताड़ासन (Height badhane ke nuskhe)

ताड़ासन (Height badhane ke nuskhe

इस योग को करने से पैरों, उंगलियों और शरीर के अन्य हिस्सों में खिंचाव होता है जिससे की व्यक्ति की लंबाई बढ़ती है। कम उम्र के बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए भी उन्हें यह आसन करने की सलाह दी जाती है।

ताड़ासन संस्कृत के दो शब्दों तड़ा और आसन से मिलकर बना हुआ है। यहां तड़ा का मतलब माउंटेन यानि पर्वत(Mountain) और आसन का मतलब पोज (Pose) से है। 

ये योग मुद्रा पैर से लेकर दोनों भुजाओं और शरीर में खिंचाव लाने के लिए और लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। 

इसके अलावा भी यह आसन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह विभिन्न विकारों से हमें दूर रखता है और शरीर के तकलीफों को भी दूर कर देता है। (2)

हाइट बढ़ाने का बेहतरीन दवाई/उपचार

यह रेसिपी पैंतीस साल की उम्र तक हाइट बढ़ाने की क्षमता रखती है, इस रेसिपी में देसी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है जिन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं है।

यह रेसिपी पुरुषों और लड़कियों, महिलाओं के लिए समान रूप से उपयोगी है।

नुस्खा बनाने में सहायक सामग्री: असगंद/अश्वगंधा 60 ग्राम, सफेद तिल 100 ग्राम, कौंच के बीज 200 ग्राम, ऊंटनी की सूखी हुई दूध 600 ग्राम

तैयारी: सभी जड़ी बूटियों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें, फिर उसमें सूखा ऊंटनी का दूध मिलाकर अच्छी तरह मिला लें और कांच के जार में डाल दें.

खुराक: 12 से 15 साल के बच्चों के लिए दिन में एक बार खाली पेट दो महीने तक पानी के साथ एक चम्मच चाय, 16 से 23 साल की उम्र के लोगों के लिए दिन में एक बार पानी के साथ दो महीने तक एकचाय की चम्मच का सेवन करें।

चौबीस से पैंतीस साल की उम्र के लोग दो से तीन महीने तक सुबह और शाम खाली पेट एक चम्मच पानी का इस्तेमाल करते हैं।

लाभ/फायदा: इस दवा को लगातार इस्तेमाल करने की 100% गारंटी है की यह लंबाई और स्वास्थ्य में वृद्धि करेगा। अब तक, लगभग 5,000 लोग इसके उपयोग से लाभान्वित हुए हैं। 

किसी की लंबाई 1 इंच ,तो कोई 4 इंच तक लंबा हुआ। ये सब इस बात का proof है की ये बहुत ही अनुभव किया और आजमाया हुआ नुस्खा है।

यह नुस्खा लड़कों, पुरुषों, लड़कियों, महिलाओं के लिए समान रूप से उपयोगी है। 

100% ऑर्गैनिक अश्वगंधा पाउडर अभी तुरंत ऑर्डर करें

शुद्ध सफेद तिल जल्दी ऑर्डर करें

असली कौंच के बीज अभी तुरंत खरीदें

शुद्ध और नेचुरल ऊंटनी की सूखी हुई दूध अभी ऑर्डर करें

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

हाइट बढ़ाने में आयुर्वेद में कई कारगर औषधियां हैं, जिनसे ना तो कई साइडइफेक्ट होता है और ना ही ये महंगी होती है। 

हाइट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले नुस्खे की कीमत के बारे में अनुमान लगाएं तो इसकी एक बार की खुराक दस रुपये से भी कम कीमत में बन जाती है। 

इस औषधि/दवा के इस्तेमाल से शरीर में नष्ट हो चुके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन एक बार फिर उत्तेजित हो जाते हैं, जिससे आपकी हाइट दोबारा बढ़ने लगती है। 

इस दवा की मदद से आप 21 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ा सकते हैं। तो आइये जानते हैं उस खास आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में 2 से 6 इंच तक हाइट बढ़ा सकते हैं।

औषधि बनाने में सहायक सामग्री

  • बरगद के पेड़ का फल -50 ग्राम
  • मिश्री – 50 ग्राम
  • जीरा- 50 ग्राम

इस्तेमाल की विधि

बरगद के पेड़ के फल, मिश्री और जीरा तीनों को एक साथ लेकर मिक्सी में अच्छे से पीस लें। मिश्रण बनने के बाद इन सभी चीजों का वज़न 50 ग्राम के करीब हो जाएगा। 

इसके पाउडर को एक जार में भरकर रख लें। अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप आधा चम्मच इसके चूर्ण का सेवन सुबह उठकर नहार मूंह(खाली पेट) करें।

और यदि आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो इसका एक चम्मच आपको दूध के साथ लें। 

इस उपाय को करने से पहले आप अपनी हाइट अवश्य नाप लें, ताकि थोड़े थोड़े दिनों में आपको फर्क मेहसूस करने में आसानी रहे।

इस उपाय को 40 दिनों तक करें। इससे आपकी हाइट तो बढ़ेगी ही, साथ ही आपका दिमाग भी तेज होगा और त्वचा में भी निखार बढ़ेगा।

तो Friends, इस Height badhane ke nuskhe लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए।

इस पेज को FOLLOW और SUBSCRIBE भी कर लीजिए, ताकि आगे आनेवाली शानदार और जानदार पोस्ट/लेख की सूचना आपको मिलती रहे।

पढ़ने के लिए शुक्रिया 💖✌

Leave a Reply