बादाम खाने के फायदे | 14 लाजवाब Almond Benefits In Hindi

You are currently viewing बादाम खाने के फायदे | 14 लाजवाब Almond Benefits In Hindi

बादाम खाने के फायदे- बादाम खाने की आदत दिमाग के काम में बहुत उपयोगी है, लेकिन लोगों को बादाम खाना याद ही नहीं रहता है। बादाम न केवल दिमाग तेज करता है बल्कि इसके कई अन्य फायदे भी हैं.

लेकिन पहले हम बादाम के बारे में संक्षेप में जानते हैं। बादाम दो प्रकार के होते हैं, एक मीठा और दूसरा कड़वा। इसका पेड़ आमतौर पर 20 से 25 फीट लंबा होता है। बादाम शुरू में मखमली और हरे रंग के होते हैं।

दोस्तों बादाम बहुत ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसको खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है، हमारा दिमाग बहुत हेल्दी बनता है। 

और पुराने जमाने से ही हम यह सुनते आए हैं कि बादाम खाओ बहुत ताकत मिलती है स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

आज भी हमारे घर में दादी मां नानी मां यही बोलती है कि बच्चों को बादाम खिलाओ। 

तो आज मैं ऐसे ही बादाम खाने के फायदे आपको बताने वाला हूं जो हमको बादाम खाने से मिलते है। 

बादाम खाने के फायदे(Almond Benefits In Hindi)

याददाश्त को बेहतर बनाए ( Almonds Improve Your Brain Power)

पहला फायदा जो बादाम खाने से मिलता है वह यह है कि यह हमारी याददाश्त को बहुत अच्छा करता है। 

हम आज भी आए दिन सुनते रहते हैं, की जब हम कोई चीज भूल जाते हैं तो हमारे दोस्त-यार यह कहते हैं कि बादाम खाया करो, बादाम। 

Boost-memory-brain-power-बादाम-खाने-के-फायदे

यानी बादाम हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छा है। अगर किसी व्यक्ति को अल्जाइमर(alzheimer)की प्रॉब्लम है, भूलने की समस्या है तो ऐसे में भी बादाम काफी फायदेमंद साबित होता है। 

अल्जाइमर रोगी जो होते हैं उनको बादाम को रात को कच्चे दूध में गला कर रखना है और सुबह छिलका उतारकर खाएं। 

आप पानी में भी गला के बादाम खा सकते हैं। अगर रेगुलर आप इस्तेमाल करते हैं, आप छोटे बच्चों को भी अगर बादाम देंगे तो याददाश्त यानी मेमोरी जो होती है वह काफी अच्छी होती है। 

क्यूंकी बादाम में एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन-ई(Vitamin-E) पाया जाता है जो हमारे दिमाग के लिए, Brain के लिए बहुत अच्छा होता है।

और पढ़ें- हैरान कर देने वाले मनोवैज्ञानिक तथ्य

दिल को स्वस्थ और ताज़ा रखे (Keep Your Heart Healthy & Fresh)

दोस्तों, हमारे शरीर में हमारे दिल का बहुत इंपॉर्टेंट योगदान होता है, यानी दिल अगर अच्छे से काम करता है, तभी हमारा शरीर अच्छे से काम करता है।  

heart-healthy-बादाम-खाने-के-फायदे

अगर दिल काम करना बंद कर देता है तो हमारा शरीर कुछ नहीं होता है। तो हमें हमारे दिल की देखभाल करनी चाहिए। बादाम उसके लिए बहुत मददगार साबित होता है।

नियमित रूप से अगर हम 5 दिन भी सप्ताह में बादाम का सेवन करते हैं, तो सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा हम लोगों को 50% तक दिल के दौरे (Heart attack) का खतरा कम होता है। 

इसका सेवन आप भिगोकर भी कर सकते हैं, रात भर उसको पानी में या दूध में या कच्चे दूध में भिगोकर रखें और सुबह उसका छिलका उतारकर आप खा सकते हैं। 

शोध से पता चला है कि नियमित रूप से मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

बादाम को स्नैक के रूप में खाने से आपका अल्फा -1 एचडीएल(HDL) स्तर बढ़ता है, एक प्रकार का कोलेस्ट्रॉल जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसमें मौजूद पोटैशियम और प्रोटीन दिल को मजबूत बनाते हैं। विटामिन-ई दिल की बीमारी को ठीक करता है, जबकि मैग्नीशियम दिल के दौरे से बचाता है।

और पढ़ें: संदीप माहेश्वरी के विचार जो ज़िंदगी बदल दे

खून का दौरान सही रखता है(Almonds Regulate Blood Circulation)

यह हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है। यानी ब्लड को शुद्ध(pure) करने के साथ-साथ उसको सर्कुलेशन, यानि ब्लड संचार जो होता है हमारे शरीर में, उसकी प्रणाली को भी सुव्यवस्थित करता है। 

बादाम में पोटेशियम की मात्रा होती है वह ज्यादा पाई जाती है और सोडियम की मात्रा कम होती है जो ब्लड सर्कुलेशन में काफी मददगार होती है। 

अगर हमारे शरीर में रक्त संचार, Blood Circulation है वह अच्छे से हो रहा है, तो शरीर के दूसरे अंग जो हैं, उसको ऑक्सीजन बहुत अच्छे से मिलता है और वो अच्छे से काम करता है। 

हड्डियों और दातों को मजबूत बनाता है (Almonds Make Tooth & Bones Stronger)

दोस्तों, हड्डियों और दांतों को सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है कैल्शियम की। 

तो बादाम कैल्शियम से भरपूर माना जाता है।  इसमें कैल्शियम की जो मात्रा होती है, वह बहुत अधिक पाई जाती है जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करती है। 

इसके साथ-साथ यह अन्य जो हमारे body part है मतलब शरीर में अगर muscles का मूवमेंट किसी तरह से कम है या बॉडी थोड़ी stiff महसूस कर रहे हैं हम अपने आप को, जकड़न महसूस कर रहे हैं तो उसमें भी बादाम बहुत फायदेमंद साबित होता है। 

हड्डियों को स्ट्रांग करने के लिए या दांतों के लिए अगर आप बादाम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप चाहे तो बादाम को थोड़ा पीस लीजिए और मिश्री के साथ नियमित रूप से उसका सेवन कीजिए। 

यानी एक चम्मच बादाम पाउडर लिया है और एक ही चम्मच मिश्री।

यहां मिश्री आपको पाउडर नहीं बनाना है जो दानेदार मिश्री आती है उसका इस्तेमाल करें दोनों एक एक चम्मच लेकर दूध के साथ आप इसका सेवन करें।

आप चाहे तो सुबह इसका सेवन कर सकते हैं चाहे तो आप रात को सोने से पहले का सेवन करें। 

कैंसर के खतरे को काम करता है (Almonds Prevent Cancer)

यह हमारे शरीर में कैंसर का जो खतरा होता है उसको कम करता है यानी हमारे शरीर में जो कैंसर की कोशिकाएं जो डिवेलप होती हैं जो बनती है तो ऐसे में उन कोशिकाओं को यह बनने से रोकता है

बादाम में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है तो यह कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।  

शरीर को ताकत और शक्ति देता है (Almonds Give Power To Body)

बादाम एक बहुत ही ताकतवर और शक्तिवर्धक food माना जाता है।  

यानी अगर हम किसी तरह की कोई फिजिकल एक्सरसाइज, एक्टिविटी करते हैं, अगर हम प्लेयर्स हैं, हम गेम खेलते हैं या छोटे बच्चे ऐसी फिजिकल एक्टिविटी में इंवॉल्व है तो ऐसे में बादाम का सेवन बहुत मददगार साबित होता है। 

बादाम का इस्तेमाल आपको बादाम को पीसकर और सफेद मूसली के साथ ऐसे में लीजिए। 

अगर एक चम्मच आपने बादाम पाउडर लिया है उसमें एक चुटकी सफेद मूसली, एक जड़ होती है और ये किसी भी पंसारी की दुकान पर आपको मिल जाएगी। उसको पीसकर उसका पाउडर बना लीजिए। 

एक चम्मच बादाम पाउडर में,  एक चुटकी सफेद मूसली आपको मिलाकर इसका सेवन करना है। 

अगर बड़े हैं यानि 20-25 साल से बड़े नवयुवक या महिलाएं हैं तो उनको इसकी मात्रा double लेनी है यानी दो चम्मच पिसा हुआ बादाम का पाउडर और दो चुटकी सफेद मूसली। 

ये हमारे मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, body में लचीलापन(flexibility) लाता है। 

जैसे अगर हम कोई भी गेम खेल रहे हैं या किसी तरह की activity में शामिल(Involve) हैं तो हमारे शरीर का स्ट्रांग रहना बहुत जरूरी होता है. तो बादाम ऐसे में काफी मददगार साबित होता है। 

वजन कम करता है (Almonds Reduces Weight)

नाश्ते के रूप में रोजाना कुछ बादाम खाने से आपका पेट भर जाता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

यह बादाम में फाइबर, प्रोटीन और वसा के कारण होता है, जो आपको पूर्ण महसूस नहीं कराता है।

शोध से पता चलता है कि बादाम शरीर में कैलोरी के अवशोषण को धीमा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यही कारण है कि बादाम वजन घटाने के लिए आपके सबसे अच्छे दोस्त के रूप में कार्य करता है।

मधुमेह/डायबिटीज वालों को राहत दे (Almonds Can Assist With Blood Sugar Control)

जो  मधुमेह के रोगी है उनके लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है।  सुबह-सुबह आप इसका सेवन करेंगे आप चाहे तो पानी में गलाकर आप इसको खा सकते हैं या आप चाहे तो सूखा भी खा सकते हैं। 

मधुमेह के जो रोगी होते हैं यानी डायबिटीज पेशेंट के लिए ब्लड सर्कुलेशन और रक्त में जो शर्करा पाई जाती है उनका स्तर एक लेवल तक रहना बहुत जरूरी होता है तो ऐसे में बादाम बहुत फायदेमंद साबित होता है। 

ऐसे में बादाम का दूसरा इस्तेमाल जो आप कर सकते हैं वह बादाम को पीस के आप उसका पाउडर बना लीजिए उसके बाद काली मिर्ची को भी पीसना है और मिश्री को भी पीसना है। 

इसका मात्रा कैसे तय करेंगे? 1 चम्मच बादाम का पाउडर लेंगे एक चुटकी उसमें काली मिर्ची का पाउडर डालेंगे और दो चार दाने हम उसमें मिश्री के मिलाएंगे और सुबह सुबह आप सुबह अगर चाय पीते हैं तो चाय के साथ ले सकते हैं। 

आप चाहें तो यह जो हमने चूर्ण बनाया है इसका इस्तेमाल या नहीं इसका सेवन आपको दूध के साथ भी कर सकते हैं। 

और पढ़ें: राजा और इत्तेफाक- एक सच्ची कहानी

गर्भवती महिलाओं के लिए गुणकारी (Good For Pregnant Women)

गर्भवती महिलाओं(Pregnant women) के लिए यह बहुत गुणकारी होता है, बहुत ही फायदेमंद होता है।

हम देखते हैं कि गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर फॉलिक एसिड खाने की सलाह देते हैं यानी  प्रेगनेंसी जैसी ही स्टार्ट होती है वैसे भी फोलिक एसिड की छोटी-छोटी गोलियां शुरू कर दी जाती है। 

तो ऐसे में अगर आप बादाम का सेवन भी करेंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

क्योंकि बादाम में फोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होता है। उनके स्वास्थ्य के लिए यह बहुत अच्छा होता है। 

गर्भवती महिलाएं इसका सेवन सुबह मतलब उठते ही आपको लेना है रात भर पानी में गला कर रखिए तीन से पांच बादाम सुबह उठकर पानी से निकालकर उसका छिलका उतारिए और आप इसका सेवन कीजिए। 

त्वचा के लिए असरदार (Almonds are Effective For Skin)

दोस्तों बादाम खाने से हमें बहुत फायदे मिलते हैं ये हम जानते हैं।  Skin पे अगर हम उसका इस्तेमाल करते हैं यानि बादाम तेल का बादाम पाउडर से कोई पैक बनाया है तो भी हमें बहुत फायदा होता है। 

 बादाम खाने से हमारी त्वचा को अंदर से जो मॉइस्चर(Moisture) चाहिए होता है यानी शरीर के अंदर से हमारी त्वचा के लिए कितना oil चाहिए होता है उसको बैलेंस करता है। 

 उसके बाद यह हमारे जो डैमेज कोशिकाएं होती हैं, शर्कराएं जो टूट जाती है, झुर्री( wrinkles) आ जाती हैं हमारे त्वचा पे।

तो इसका मतलब है कि, नीचे वाली परत है जो  स्किन कि उसने अच्छे से काम करना बंद कर दिया है। 

यानी जो नीचे की त्वचा की  शर्कराएं हैं, कोशिकाएं हैं वह किसी वजह से डैमेज हो चुके हैं तो  बादाम खाने से वह  शर्कराएं रिपेयर होती है, नई  बनती है और उनमें मूवमेंट आता है।

जिससे हमारी स्किन ग्लो होती है, रिंकल्स चले जाते हैं।  

त्वचा की कोई और समस्या है तो उसमें भी काफी फायदा होता है। बहुत सूखापन है, तो उसके लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है। 

बालों की समस्या से निजात दिलाती है (Almonds Help in Hair Growth)

यह हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा है। हमारे बाल बहुत सूखे हो गए हैं, बहुत dull हो गए हैं बहुत ही rough महसूस होता है। 

बाल घने नहीं हैं, बाल बहुत झड़ रहे हैं, पतले हो रहे हैं तो इन सब समस्याओं से भी काफी हद तक निजात दिला सकता है बादाम। 

आपको बादाम का सेवन सुबह-सुबह करना है 5-7 बादाम खाने हैं आपको रात भर आप पानी में गला के रखिए सुबह दूध के साथ यानी उठते ही उससे पहले आपको चाय वगैरह नहीं लेना है। 

खाली पेट आपको बादाम खाने हैं दूध के साथ कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे आपके बाल काफी चमकदार हो गए हैं झड़ना भी कम हो गए हैं और बाल घने भी हो गए हैं.

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे :

बादाम को पानी में भिगोकर खाने से दोगुना फायदा होता है। यह खनिज, विटामिन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है। बादाम को पानी में भिगोने से निम्नलिखित लाभ होते हैं:

* बादाम में मौजूद एंजाइम पानी में भीगने के कारण तत्काल पाचन का कारण बनते हैं जबकि सूखे बादाम के मामले में पचने में समय लगता है।

* भीगे हुए बादाम खाने से दिल की धमनियों में सूजन कम होती है।

* बादाम में मौजूद मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और शारीरिक कमजोरी से राहत दिलाते हैं।

* शोध से पता चला है कि बादाम में मौजूद राइबोफ्लेविन और अल्केंटिन मस्तिष्क को तंत्रिका कमजोरी को विकसित करने और राहत देने में मदद करते हैं। इसलिए, बेहतर मस्तिष्क विकास के लिए, बादाम खुद खाएं और अपने बच्चों को भी खिलाएं।

* यदि आप सर्दियों में नियमित रूप से बादाम का उपयोग करते हैं, तो आपको सर्दी होने की संभावना कम होगी। (1,2)

तो दोस्त, अगर आपको ये post(बादाम खाने के फायदे) अच्छा लगा, तो SHARECOMMENT और SUBSCRIBE करना बिल्कुल न भूलें। धन्यवाद ✌💖

This Post Has 5 Comments

Leave a Reply