99% लोग नहीं जानते खजूर के ये फायदे | Khajur Khane Ke Fayde

You are currently viewing 99% लोग नहीं जानते खजूर के ये फायदे | Khajur Khane Ke Fayde

Khajur Khane Ke Fayde: वैसे तो खजूर को सुपरफूड नहीं माना जाता है लेकिन यह सेहत के लिए किसी सुपर फूड से कम भी नहीं है। यह एक बहुत ही सेहतमंद फल है जिसे हर किसी को खाना चाहिए।

खजूर हमारी सेहत के लिए क्यों अच्छे हैं, आज जानते हैं। फल और मेवे दोनों तरह से खाया जाने वाला खजूर कई मायनों में फायदेमंद है।

यह कैल्सियम, पोटेशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नेशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी, Vitamin B6 और Vitamin K से भरपूर होता है। जिनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

अच्छी बात यह है कि खजूर का इस्तेमाल पूरे साल किया जा सकता है, चाहे वह ताजे फल में हो या सूखे (dry) रूप में। दोनों ही शक्लों में ये फल सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है।

खजूर खाने के फायदे

तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं खजूर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

इम्यूनिटी के लिए बेहतरीन है खजूर

इम्यूनिटी के लिए बेहतरीन है खजूर - rog pratirodhak khamta-immune system

पौष्टिक आहार ही आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने का जरिया होता है। इसलिए खाने में protien, आयरन और अन्य विटामिन्स की मात्रा जरूरी है।

प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune system) को भी ताकतवर बनाता है। ऐसे में खजूर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है।

इसके अलावा, खजूर में फेनोलिक यौगिकों और कैरोटीन के साथ-साथ विटामिन भी अधिक होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भूमिका निभा सकते हैं।

कब्ज से राहत (सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे)

आहार फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे खजूर स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। विशेषज्ञ प्रतिदिन 20 से 30 ग्राम फाइबर की सलाह देते हैं।

शोध रिपोर्टों से पता चला है कि आहार fiber का सेवन बढ़ाने से आंत की क्रिया में सुधार करता है और कब्ज का खतरा कम होता है।

शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाए और तंत्रिका तंत्र मे सुधार करे

शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाए और तंत्रिका तंत्र मे सुधार करे khajoor dates

स्वाद और प्राकृतिक गुणों से भरपूर खजूर आपको ऊर्जा भी देता है। खजूर के रोजाना सेवन से इसके सहायक पोषक तत्व आपको दिनभर थकान महसूस नहीं होने देते। खजूर खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार रहता है।

खजूर में मध्यम मात्रा में vitamin b होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा(fat) को मेटाबोलाइज करने का काम करते हैं, इन पोषक तत्वों से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

एक शोध के अनुसार खजूर न सिर्फ शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है बल्कि इसे बरकरार रखने में भी मदद करता है।

ये विटामिन तंत्रिका तंत्र(Nervous System) के स्वस्थ कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब शरीर में इन विटामिनों की कमी होती है, तो यह शारीरिक ऊर्जा की कमी, कमजोरी, थकान और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

नेत्र रोगों से बचाव

खजूर में ऐसे यौगिक होते हैं जो उम्र बढ़ने के कारण होने वाली आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

शोध रिपोर्टों से पता चला है कि खजूर ज़ेक्सैन्थिन(zeaxanthin) और ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत है, जो कैरोटीन की ऐसी किस्म जो आंखों के टिशूज़ में पाया जाता है और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।

ये यौगिक उम्र के साथ आने वाले आंखों की मांसपेशियों के अध: पतन और मोतियाबिंद से बचा सकता है।

और पढ़ें: बस 1 महीने में आँखों से चश्मा हटाएं | आंख खराब होने के लक्षण

खून की कमी दूर करने में मदद करता है

खून की कमी दूर करने में मदद करता है खजूर

खजूर आयरन के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ समय से पहले भोजन की लत पर काबू पाने का एक प्रभावी साधन है, जो एनीमिया को जल्दी खत्म करने में मदद करता है।

हालांकि, मधुमेह रोगियों को भी खजूर के सेवन में सावधानी बरतने की जरूरत है।

शुगर के मरीज को फायदा देता है

रक्त शर्करा नियंत्रण करता है क्योंकि खजूर में अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, फाइबर और antioxidants के कारण रक्त शर्करा(blood sugar) बैलेन्स करने में मदद करने की क्षमता होती है। इस प्रकार, उन्हें खाने से मधुमेह प्रबंधन लाभ हो सकता है।

और पढ़ें: 100% शुगर खत्म करने का उपाय

हड्डियों और दांत की मजबूती में Khajur Khane Ke Fayde

हड्डियों और दांत की मजबूती में Khajur Khane Ke Fayde

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, Dates में कार्बन होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि खजूर में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज हड्डियों को मजबूत कर हड्डियों के भुरभुरेपन जैसी बीमारियों से लड़ता है।

मैग्नीशियम, कॉपर, मैगनीज, विटामिन बी 5, विटामिन बी 3 एवं सेलेनियम से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों एवं दांतों को मज़बूत बनाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र में सुधार होता है

Dates में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र के पूरी तरह काम करने के लिए आवश्यक है। फाइबर का सेवन, आंतों की गतिविधि को बढ़ाते हुए कब्ज को रोकता है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना खजूर खाने के आदी होते हैं उनका पाचन तंत्र दूसरों की तुलना में बेहतर होता है।

तनाव और अवसाद से लड़ने में मदद करता है

इसमें विटामिन बी 6 भी होता है, जो शरीर को सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन बनाने में मदद करता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

सेरोटोनिन, मूड को नियंत्रित करता है जबकि नॉरपेनेफ्रिन, तनाव से लड़ता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि शरीर में विटामिन बी 6 के निम्न स्तर और अवसाद(Depression) के बीच एक संबंध है, और विटामिन बी 6 का अधिक सेवन न केवल शरीर को बल्कि मन को भी उत्तेजित करता है।

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप ये जानना चाहते हैं की जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए तो यह एक सबसे ताकतवर फलों में से एक है जो आपका वजन बढ़ाता है।

यह एक स्वास्थवर्धक फल है, इसमें शुगर, प्रोटीन व बहुत सारे विटामिन होते है। अगर आप दुबले पतले है, शक्तिशाली बनना चाहते है या अपने शरीर में ताकत लाना चाहते है तो 4-5 खजूर को दूध के साथ खाएं, बहुत जल्दी आपको फर्क समझ आएगा।

दिल के लिए अच्छा

आज की दुनिया में हम सभी फास्ट-फूड / फ्राइड-फूड और अन्य खाद्य पदार्थ खाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट धमनियों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को जमा करके उन्हें दूर करते हैं। इसलिए, आप एक हद तक हृदय रोग से मुक्त हो सकते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि खजूर ट्राइग्लिसराइड और ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को कम करता है, जो दोनों ही हृदय रोग पैदा करने वाले प्रमुख कारक हैं।

खजूर में पोटेशियम ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है। जबकि हृदय की समस्याओं से भी बचाव होता है।

कैंसर के खतरे को कम करें

खजूर खाने की आदत पाचन की रक्षा करती है और पेट में हानिकारक बैक्टीरिया की मात्रा को कम करती है जो आंतों में फैल सकते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग खजूर खाने के आदी होते हैं, उनके पेट में लाभकारी बैक्टीरिया विकसित हो जाते हैं जो आंतों में कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकते हैं।

और पढ़ें: छाती के कैंसर के लक्षण और बचाव

मौसमी एलर्जी से बचाव

दुनिया भर में लाखों लोग जलवायु परिवर्तन एलर्जी से पीड़ित हैं, और अच्छी खबर यह है कि हथेलियां सुरक्षा प्रदान करती हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि खजूर मौसमी एलर्जी वाले लोगों में सूजन के जोखिम को कम करता है।

वजन घटाने में Khajur Khane Ke Fayde

खजूर खाने से शरीर का वजन भी कम होता है, इनमें मौजूद फाइबर blood ग्लूकोज को बढ़ने से रोकते हुए पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

साथ ही खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों(toxins) को निकालकर पाचन क्रिया को तेज करता है, जिससे metabolism तेज होता है।

दूध और खजूर खाने के फायदे

खजुर ओर दूध शरीर के लिए बहुत पोषटिक होता है। खजुर के साथ दूध पीने वाले को कभी भी हेपेटाइटिस, पीलिया नहीं होता।

बहुत से बैक्टीरिया जो हमें हमारे शरीर में नुकसान पहुंचाते हैं वो पेशाब के रास्ते बाहर आ जाते हैं। रक्तवर्धक होता है। अनीमिया जैसी बिमारी में सहायक होता है।

खजूर खाने के फायदे इन प्रेगनेंसी

गर्भवती महिलाओं को तरह तरह की परेशानी होती है. दवाई लेने के बावजूद कुछ ना कुछ लगा रहता है. पूरी तरह से स्वास्थ रहना चाहते है तो खजूर का सेवन करें।

खजूर माँ के साथ साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है, खजूर खाने से डिलीवरी में होने वाली परेशानी दूर होती है व माँ के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है।

ज्यादातर महिलाओं में पैर व कमरदर्द की शिकायत होती है। ऐसे में पांच खजूर आधा चम्मच मेथी दाना के साथ दो गिलास पानी में आधा होने तक उबालें। गुनगुना होने के बाद पिलाएं। इससे राहत मिलती है।

खजूर खाने का सही तरीका/खजूर कब खाना चाहिए

वैसे तो 4-5 खजूर कभी भी खा सकते हैं इसका कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन खजूर रात को सोने से पहले दूध में उबाल कर खाएं तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

खजूर खाने के नुकसान

अति हर चीज की खराब होती हैं। उसी तरह खजूर भी अधिक खाने पर नुकसान करती हैं। अगर दिन में 4-5 खाई जाएं तो वो नुकसान नहीं करेगी। लेकिन यही डायबिटीज़ मरीज़ खाएं तो उसके लिए नुकसानदायक हैं।

👉खजूर का अधिक सेवन न करे क्योकि अधिक सेवन से आपको दस्त भी हो सकता हे।

👉खजूर में चीनी की मात्रा अधिक होती है तो वो डायबिटीज़ मरीज़ के लिए नुकसान करती हैं।

👉खजूर में फाइबर अधिक होता हैं तो अधिक मात्रा मे सेवन करने से पेट में दर्द होता हैं।

👉ज्यादा खजूर खाने से दांत में सड़न भी होती हैं।

👉बच्चो को खजूर पचाने में मुश्किल होती हैं।

खजूर खाने के नुकसान तभी होते है जब वो अधिक मात्रा में खाई जाएं वरना कोई नुक़सान नहीं है।

दोस्त, इस Khajur Khane Ke Fayde लेख को ज्यादा से ज्यादा SHARE और इसपे COMMENT करिए।

इस पेज को SUBSCRIBE भी कर लीजिए, ताकि आगे आनेवाली शानदार और जानदार पोस्ट/लेख की सूचना आपको मिलती रहे।

स्वस्थ रहें, खुश रहें

Leave a Reply