गर्म पानी पीने के 25 चमत्कारी फायदे-garam pani peene ke fayde

You are currently viewing गर्म पानी पीने के 25 चमत्कारी फायदे-garam pani peene ke fayde

Garam pani peene ke fayde:सुबह गर्म पानी पीने से कई फायदे होते हैं जिनके पूरे स्वास्थ्य पर आश्चर्यजनक परिणाम होते हैं। गर्म पानी का उपयोग करने से वजन घटाने और साफ, सुंदर त्वचा में भी मदद मिल सकती है।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप रोजाना सुबह नाश्ते से 30 मिनट पहले 4 बड़े गिलास या 6 गिलास सामान्य आकार का पानी पीते हैं, तो आश्चर्यजनक परिणाम आपको कभी भी इस आदत को छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करेंगे।

सुबह उठकर मानव शरीर के आंतरिक अंगों को सक्रिय करता है और शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है।

Garam pani k fayde: जापान में, डॉक्टरों के एक बड़े समूह ने दावा किया है कि गर्म पानी से इलाज के 100% परिणाम प्राप्त हुए हैं, जिनमें से कुछ ये हैं: गंभीर सिरदर्द, माइग्रेन, उच्च रक्तचाप, एनीमिया, जोड़ों का दर्द, दिल का तेज़ या धीमी गति से धड़कना, मिर्गी, वसा, कोलेस्ट्रॉल, गंभीर खांसी, चिंता, गले में खराश, दमा, काली खांसी, नसों की रुकावट, मूत्राशय, पेशाब और उससे संबंधित सभी बीमारियां जैसे पेट मे जलन, गैस और acidity, पेट में ज़ख्म, भूख कम लगना और हर बीमारी जो आँख, कान, गले से related है।

इसके लिए एकीकृत चिकित्सा हर सुबह जल्दी उठो और लगभग 4 गिलास मुंह में 160 सीसी पिएं। पानी गर्म होना चाहिए लेकिन जीभ जल जाए इतना भी नहीं। हाँ थोड़ा गुनगुना यानि गर्म के थोड़ा करीब होना चाहिए।

तो अब विस्तार से जानते हैं garam pani peene ke fayde क्या हैं, कब और कैसे पीना है और इसके कुछ नुकसान क्या हैं। 

Table of Contents

Garam pani ke fayde(hot water benefits in hindi)

Warm water benefits drinking: यहाँ गर्म पानी पीने के 12 फायदे हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं:

बेहतर पाचन (benefits of drinking hot water)

गर्म पानी पीने से बड़ी और छोटी आंतों की कई शिकायतों से छुटकारा मिलता है, गर्म पानी सौ बीमारी की जड़ कब्ज़ से भी निजात दिलाता है।

गर्म पानी धमनियों को भी फैलाता है जिससे आंतों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, खाने के बाद गर्म पानी पीने से भोजन को आसानी से पचाने में मदद मिलती है।

यह आपकी आंत की आंतरिक दीवार पर वसा (Fat)जमा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अंत में आंतों का कैंसर हो सकता है। हालांकि, यदि आप ठंडे पानी के गिलास को गर्म के साथ बदलते हैं, तो आप इस समस्या से बच सकते हैं। (1)

वजन घटना (garam pani se weight loss)

  • खाली पेट गुनगुना पानी से जहां बिना वजह के भूख नहीं लगने देता वहीं, यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में भी बहुत मददगार होता है। ये प्रक्रिया बढ़ा हुआ वजन कम करता है, जिससे व्यक्ति हल्का फुलका महसूस करता है।
  • लगातार वजन बढ़ रहा हो तो गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर सुबह खाली पेट सेवन करें, साथ ही खाना खाने के आधे घंटे बाद आधा गिलास गर्म पानी पियें, इससे तेजी से फैट बर्न होता है।
  • जीरा पानी में उबालकर पीने से पतले होते है। हमारे अंदर की चर्बी खत्म होती है।यह बहुत फायदेमंद होता है।इसे आप रोज़ खाली पेट सुबह पी सकते है।अगर किसी का वजन बहुत ज्यादा है तो सारा दिन भी इस पानी को पी सकते है।(2)

नाक और गले के लिए (garam pani peene ke fayde)

गर्म पानी पीना सर्दी, खांसी और गले की खराश का एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। यह कफ को ढीला करता है और आपके श्वसन पथ से इसे हटाने में भी मदद करता है।

जैसे, यह गले में खराश से राहत प्रदान कर सकता है। यह नाक में जमी हुई गंदगी को साफ करने में भी मदद करता है।

मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps)

गर्म पानी मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। पानी की गर्मी का पेट की मांसपेशियों पर शांत और सुखदायक प्रभाव होता है, जो अंततः ऐंठन और spasm को ठीक करने में मदद कर सकता है।

बाल स्वास्थ्य और जीवन शक्ति

नरम और चमकदार बाल प्राप्त करने के लिए गर्म पानी पीना भी अच्छा होता है। यह आपके बालों की जड़ों में तंत्रिका अंत को सक्रिय करता है और उन्हें सक्रिय बनाता है। यह आपके बालों की प्राकृतिक जीवन शक्ति को वापस पाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है।

गुनगुना पानी पीने से बढ़ता है चेहरे का ग्‍लो 

जब आपके इंटरनल सिस्‍टम में सुधार होता है, तो इसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आने लगता है। पाचन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होने से आपकी त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ने लगता है।

गुनगुना पानी पीने से आपके चेहरे पर होने वाली एजिंग की समस्याएं जैसे – झुर्रियां, काले घेरे को रोका जा सकता है। साथ ही यह आपको मुहांसे होने से भी रोकता है। नतीजा, आपकी त्वचा ज्‍यादा चमकदार और साफ दिखने लगती है। 

बालों के विकास को बढ़ावा दें (garam pani peene ke fayde)

आपके बालों की जड़ों को सक्रिय करने का एक और फायदा है – गर्म पानी जड़ों की नियमित गतिविधि को बढ़ावा देता है और बाद में आपके बालों के विकास को तेज करता है।

रूसी (Dandruff)को रोके (garam pani peene ke fayde)

गर्म पानी आपके स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है और ड्राई स्कैल्प या डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है।

शरीर का विषहरण (Detoxification of Body)

आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करने के लिए गर्म पानी शानदार है। जब आप गर्म पानी पीते हैं, तो आपके शरीर का तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पसीना आता है।

और आपके साथ ऐसा होना भी चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इसे ठीक से साफ करने में मदद करता है। इष्टतम परिणामों के लिए, पीने से पहले नींबू का एक निचोड़ जोड़ें।

रक्त परिसंचरण (blood circulation ) को बढ़ाएं और एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को बढ़ावा दें

गर्म पानी पीने का एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जो उचित मांसपेशियों और तंत्रिका गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, यह आपके आसपास के वसा के जमाव को तोड़कर आपके तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है।

मल त्याग की सुविधा (Facilitate bowel movements)

गर्म पानी आपके मल त्याग को नियमित, स्वस्थ और दर्द मुक्त बनाने में मदद कर सकता है।

Garam pani peene se kya hota hai (drink warm water benefits)

  • गर्म पानी, सर्दी जुकाम में रामबाण का कार्य करता है । जैसा कि मैंने ऊपर ही बताया , सर्दी जुकाम हो , या गले में खराश हो या गले में कुछ फसने की वजह से दर्द का अनुभव हो , इन सारे समस्याओं का एकमात्र इलाज खाने पीने में संतुलित आहार और गर्म पानी । अजी , इन छोटी छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास जाना ठीक नहीं ।
  • क्या आप अपना मोटापा घटाने के लिए हजारों रुपए खर्च कर चुके हैं , क्या आपका मोटापा लोगों के बीच शर्मिंदगी का कारण बनता है , क्या आपका लोग मज़ाक उड़ाते हैं तो बस अभी तुरंत से गर्म पानी का सेवन शुरू कीजिए 😀। मज़ाक को दरकिनार करें तो गर्म पानी वेट लॉस में जबरदस्त फायदा पहुंचाता है । खाने के उपरांत एक बड़ा कप गर्म पानी आपके वजन को घटा सकता है ।
  • जरूर ही आपने कभी न कभी गर्म पानी का सेवन किया होगा , तदोपरांत आपने नोटिस किया होगा कि आपको पसीना आने लगता है । पसीना आपके शरीर से निकालना लाभदायक है क्योंकि पसीने के निकलने से शरीर की अशुद्धियां शरीर से बाहर हो जाती हैं । शरीर के तापमान बढ़ने से पसीना आता है तो शरीर की अशुद्धियां दूर होती है ।
  • जोड़ों का दर्द दूर करने में भी गर्म पानी बहुत लाभदायक होता है । असल बात यह है कि हमारी मांसपेशियों में 80% पानी से बना होता है इसलिए पानी का अधिकाधिक सेवन खासकर के गर्म पानी का सेवन शरीर की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने का काम करता है ।
  • सबसे बेहतरीन फायदा जिस पर सब गौर करते हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी उम्र थम जाती है । अब इसका मतलब है कि चेहरे कि झुर्रियों को दूर करने में यह लाभदायक है , साथ ही चेहरे को चमकदार बनाता है और कसावट भी लाता है ।

क्यों है न गर्म पानी ज्यादातर परेशानियों का इलाज ! तो बस शुरू हो जाइए गर्म पानी पीना वो भी प्रतिदिन ।

नोट : ज्यादा गर्म पानी के सेवन से बचे , कहीं ऐसा न हो कि आप अपनी स्किन , जीभ और अन्दर के ऑर्गंस को जला कर के रख दें । गर्म पानी का सेवन तब ना करें जब आप जिम जा रहे हों क्योंकि यह आपके वजन को घटाता है और जिम की ज्यादातर एक्टिविटिज आपके वजन को बढ़ाने और शरीर की मांसपेशियों को कसने का काम करती हैं ।

Subah garam pani peene ke fayde(Advantages of drinking hot water In the Morning)

Garam pani peene se kya fayda: आयुर्वेद में सुबह में एक विशिष्ट मात्रा में पानी पीने को उषःपान कहा है। उषःपान याने सूर्योदय से कुछ समय पहले पानी पीना, आयुर्वेदानुसार एक रसायन चिकित्सा के समान माना है, जो रोगों का प्रतिबंध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस के लिए कॉपर या मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करे।

सुबह गुनगुना या सामान्य तापमान का पानी पीना सेहत के लिए कई लाभ दिलाता है :

1. गर्म पानी प्राकृतिक पाचक एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है जिससे पाचन आसानी से और अच्छा होता है।

2. जब आप हर बार पानी का घूंट लेते हैं तो आप अपने आप को बहुत तेजी से हाइड्रेट करते है।

3. गर्म पानी आपके रक्त को साफ और शुद्ध बनाता है। इस से त्वचा विकारों में लाभ मिलता है।

4. आपके शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं (detoxification processes) को बढ़ावा मिलता है।

5. नियमित और पूर्ण मल त्याग में मदत मिलती है। जिससे कब्ज, बवासीर आदि में फायदा होता है।

6. यह किडनी और मूत्राशय की सफाई करने में सहायक है।

7. गर्म पानी पीना शुगर क्रेविंग को कम कर वजन नियंत्रित रखने में मदत करता है।

पानी की मात्रा 8 अंजलि याने लगभग 200 मिली बतायी गयी है।

सवेरे गर्म पानी पीने के फायदे(what are benefits of drinking hot water)

हर दिन खाली पेट से पानी पीने से अनेक बीमारियां दूर कर सकते हैं।

ऐसे करने से आजीवन अपने पेट को स्वस्थ रह सकते हैं।

ये प्रथा पहले जापान वालों से आई है। जापान वाले खाली पेट से 4 गिलास पानी हर दिन सुबह उठते ही लेते हैं। उसके पश्चात आधा घंटा के लिए कुछ भी आहार या पानी ना लेते।

अब आते हैं… गर्म पानी के पास।

गर्म पानी मतलब क्या है और कितना गर्म पीना चाहिए ?

यहां गर्म पानी का अर्थ क्या है कि हमारे शरीर कितना गर्म है उतना गर्म का पानी लेना है।

यहां गर्म पानी का मतलब 110 और 90 फारानहीट या बोलो कि 43.3 – 32.2 सी इसलिए यहां हमें याद रखना है कि गर्म पानी का मतलब।

इससे ज्यादा गर्म लेने से फायदा के बदले नुकसान ही अधिक होता है।

हां… इससे ज्यादा मुख्य विषय यह है कि किसी भी व्यक्ति अपने अपने शरीर धर्म के अनुसार डॉक्टर के सलाह से गर्म पानी का उपयोग करना अच्छा है।

प्रतिदिन हम सब 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है।

उपयोग देखें तो बहुत सारा उपयोग है :-

  • मोटापा या वजन को घटा सकती है कैसे की शरीर में जमा हुआ वसा दूर करती है । शरीर में बसा हुआ टॉक्सिंस को फ्लश आउट करके जीव क्रिया को तेज करती है।
  • पाचन शक्ति को दूर करके डाइजेशन में मदद करती हैं।
  • पित्ताशय/गालब्लैडर को बॉल मूवमेंट्स/साउच से साफ सुधार करती है।
  • रक्त या ब्लड सरकुलेशन को कंट्रोल में रखती है।
  • पेट में जलन / एसिडिटी से तात्पर्य ऐसी स्थिति है जब पेट का एसिड भोजन की नाली (फूड पाइप) में आ जाती है। इसकी वजह से पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की साथ-साथ खट्टी डकार भी आती है। गर्म पानी पीने से इस लक्षण को हम दूर कर सकते हैं।
  • त्वचा को साफ करके त्वचा की रंग को बढ़ा सकती है।
  • व्यधिसंक्रमना/ इन्फेक्शन से लड़ती है।
  • अस्थमा / दमा निवारण भी होती है।
  • उपापचाय /मेटाबॉलिज्म रेट को बड़ा के एनर्जी लेवल को बढ़ाती है।
  • गला को ठीक करती है। मौसम बदलते समय गले में खराश को खत्म करके ड्राइनेस को दूर करती है। और छाती में आराम भी मिलेगा।
  • व्याधि निरोधकता बढ़ती है।
  • अधिक प्यास लगना / डिहाईड्रेशन कम करती है ।
  • जोड़ों का दर्द /ज्वाइट पेन समस्या का छुटकारा पाते हैं।
  • गठिया या पीठ दर्द (arthritis and back pain) इससे निवारण करते हैं।
  • बुढ़ापा को दूर कर सकते हैं।
  • रक्त को शुद्ध करके किडनी प्रॉब्लम्स भी दूर कर सकते हैं।
  • कहते हैं कि पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिर दर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायक होता है।
  • गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • गर्म पानी मस्तिष्क (brain tonic) जमा हुआ डेड सेल्स को कम कर के मस्तिष्क को तेज रख सकती है।
  • गरम पानी ऐसा ही लेना है जहां तक आप की आवश्यकता हो।

दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान(Benefits for drinking hot water)

गुनगुना या गर्म पानी पीना आपके लिए फायदेमंद है :

गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान: गर्म पानी प्राकृतिक पाचक एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है जिससे पाचन आसानी से और अच्छा होता है।

  • ये शरीर को गहराई से साफ करता है और मुँहासे से संबंधित संक्रमणों के मूल कारणों को समाप्त करता है।
  • गर्म पानी पीना सर्दी, खांसी और गले की खराश के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार है। यह कफ को निकालने में मदत कर श्वसन मार्ग के अवरोध को दूर करता है। बंद नाक को खोलने में भी सहायक है। गले की खराश या दर्द से राहत प्रदान करता है।
  • गुनगुना पानी पीना शुगर क्रेविंग को कम कर वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। गर्म पानी शरीर में संचित अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी और नींबू से अपने चयापचय को बढ़ाये।
  • हल्का गर्म पानी महावारी के दौरान होनेवाली ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। गर्म पानी पेट की मांसपेशियों पर शांत और सुखदायक प्रभाव डालता है, जो अंततः ऐंठन और संकोच को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • गर्म पानी पीना, नरम और चमकदार बाल प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। यह बालों की जड़ों में स्थित तंत्रिकाओं को सक्रिय करता है और बालों की प्राकृतिक जीवन शक्ति को वापस पाने और उन्हें स्वस्थ बनाये रखने के लिए फायदेमंद होता है।
  • ये स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है और डैंड्रफ या रुसी की संभावनाये कम करता है।

गर्म पानी पीने के नुकसान(Disadvantages of drinking warm water)

ज्यादा गर्म पानी पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं :-

Garam pani pine ke nuksan hindi: कुछ लोग कोरोनावायरस से बचाव के लिए रोजाना गर्म पानी पीते हैं। गर्मियों में गर्म पानी पीने से भले ही आपकी प्यास ज्यादा देर तक न बुझे लेकिन यह आपके गले को साफ रखने में कारगर माना जाता है। सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन बार-बार गर्म पानी पीने से कई नुकसान होते हैं।

गुर्दे को प्रभावित करता है

हमारे गुर्दे में एक विशेष केशिका प्रणाली होती है, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। शोध से पता चलता है कि गर्म पानी आपकी किडनी पर बहुत अधिक दबाव डालता है, जिससे किडनी को अपना काम करना मुश्किल हो जाता है।

नींद की समस्या

रात को सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। रात में गर्म पानी पीने से आपको पेशाब ज्यादा आता है और आपके ब्लड सेल्स पर दबाव बढ़ता है। सोते समय गर्म पानी का प्रयोग न करें।

शरीर के आंतरिक अंगों को नुकसान

गर्म पानी का तापमान शरीर के आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है। लगातार पानी पीने से शरीर के आंतरिक अंगों के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है। जैसे ही शरीर के आंतरिक अंग बेहद नाजुक और संवेदनशील हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले हो सकते हैं।

रक्त की मात्रा पर प्रभाव

ज्यादा गर्म पानी पीना भी खून की मात्रा के लिए खतरनाक हो सकता है। आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का उपयोग करने से रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। रक्त परिसंचरण एक बंद प्रणाली है और यदि यह अनावश्यक दबाव प्राप्त करता है, तो उच्च रक्तचाप और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती हैं।

नसों में सूजन

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना प्यास के गर्म पानी पीते हैं, उनके दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। इसलिए गर्म पानी का इस्तेमाल तभी करें जब आपको प्यास लगे। बार-बार गर्म पानी पीने से भी सिरदर्द का खतरा बढ़ जाता है।

तो दोस्त, इस Garam pani peene ke fayde लेख को ज्यादा से ज्यादा SHARE &  COMMENT करिए।

इस पेज को FOLLOW और SUBSCRIBE भी कर लीजिए, ताकि आगे आनेवाली शानदार और जानदार पोस्ट/लेख की सूचना आपको मिलती रहे

पढ़ने के लिए शुक्रिया.

This Post Has One Comment

Leave a Reply