सिर्फ 10 दिन में कूल्हे और जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

You are currently viewing सिर्फ 10 दिन में कूल्हे और जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय: स्मार्ट और खूबसूरत दिखना हर किसी का सपना होता है। पुरुष हो या महिला टाइट, सुडौल शरीर हर किसी की ख्वाहिश होती है। 

हमारे पास एक ऐसा वर्कआउट है जो जल्द ही आपको इतनी खूबसूरत और जादुई सुंदरता देगा कि हर कोई देखेगा। 

शरीर में चर्बी अधिक होने पर वह पेट, कूल्हे जगह जमा हो जाती है। कूल्हे ,पेट या कमर जैसे खास जगह से चर्बी को कम करना थोड़ा मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। 

इस प्रकार की कई मशीनें हैं जिनके द्वारा स्थान विशेष की चर्बी को कम करने के दावे किए जाते हैं किंतु सब अप्रभावी हैं । यदि चर्बी कम करना है तो व्यायाम और Dieting ही प्रभावी हैं ।

ये ध्यान रखें कि आपको अपने शरीर को shape में लाने के लिए बहुत लगन से काम करना होगा। इसके लिए आपको संतुलित आहार लेने की जरूरत है, नियमित रूप से workout करें, और चरबीदार और Non-veg खाद्य पदार्थों से दूर रहना होगा ताकि आपके नितंबों में फैट जमा न हो।

यहां मैं आपको बताऊँगा कि आपके जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय और कूल्हे की चर्बी (Hip-fat) को कम करने के लिए कौन सी exercise बेस्ट हैं।

कूल्हे कम करने की एक्सरसाइज (How to Reduce Butt Fat In Hindi)

कूल्हे कम करने की एक्सरसाइज (How to Reduce Butt Fat In Hindi)

पहले तो हमें स्मार्ट तरीके से व्यायाम करने की आवश्यकता है – चाहे आप 10 किलो वजन कम करना चाहते हो या अपने पेट, कमर, कूल्हे या निचले शरीर को टोन करना चाहते हों।

ऐसे कई वर्कआउट हैं जो आपके पैरों और butt को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह कहा जाता है कि प्रति सप्ताह 2-3 कार्डियो इंटरवेल-ट्रेनिंग सेशंस करना काफी फायदेमंद हो सकता है ।

क्योंकि यह एक हार्मोनल प्रतिक्रिया को बढ़ाता है जो तेजी से फैट को कम करता है, जो आपको टोन्ड करने में मदद करेगा।

अपने पैरों को टोन करने के लिए, आप स्क्वाट, डेडलिफ्ट, लंग्स और लेग प्रेस आदि जैसे व्यायामों को कर सकते हैं। यहाँ नीचे कुछ खास एक्सर्साइज़ के बारे में बता रहा हूँ। 

और पढ़ें: रोजाना एक्सरसाइज करें और चुस्त दुरुस्त रहें

लंज एक्सरसाइज से पेट और कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें (how to reduce butt fat for men)

लंज एक्सरसाइज से पेट और कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें (how to reduce butt fat for men)

Lunges exercise से बेहतर आपके पिछले हिस्से को कम करने का कोई इलाज नहीं है, यह आपको मोटापा और fat कम करने में मदद करता है, साथ ही इसको शेप में भी लाता है। 

जैसे-जैसे आप अपने पैरों और कूल्हों पर काम करते रहेंगे तो आप ये नोटिस करेंगे कि आपकी जांघों के आसपास का मोटापा या चर्बी खत्म हो जाएगी। 

आपको बस इतना करना है कि बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं, एक पैर आगे बढ़ाएं और फिर उसको मोड़ लें। इस तरह एक घुटना जमीन को छूएगा, जबकि दूसरा कुर्सी की तरह होगा।

अपने हाथ अपनी जांघों के नीचे रखें, इस स्थिति में पांच सेकंड तक बैठें, इसके बाद खड़े होकर दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें। ये step 6 बार दोहराएं। ऐसा तब तक करें जब तक आप थक न जाएं।

दंड बैठक (स्क्वैट्स) है हिप कम करने की एक्सरसाइज

दंड बैठक (स्क्वैट्स) है हिप कम करने की एक्सरसाइज-squats exercise

Squats, इसका मतलब है ऊकड़ू बैठना। अपने कूल्हे की चर्बी कम करने के लिए उकड़ू बैठना, दूसरा सबसे अच्छा व्यायाम है। 

यह आपकी पीठ को मजबूत बनाती है, आपके बैठने की मुद्रा को सीधा करती है, और शरीर के मोटापे को घटाती है। 

यह एक साधारण exercise है लेकिन शुरुआत में यह आपको बहुत थका देगा। शुरू में इसको 6 से 10 बार करें फिर जैसे-जैसे आपका stamina बढ़ता है, वैसे-वैसे इसको बढ़ाते जाएं।

इसे करने के लिए अपने पैरों को खोलकर खड़े हो जाएं। अपने घुटनों पर इस तरह बैठें की कमर का निचला हिस्सा आपके घुटनों के समान स्तर पर हो। आपके दोनों हाथ सामने हों। इस एक्सर्साइज़ को तब तक करें जब तक आप कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें; स्टेमिना और घोड़े जैसी मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए

क्रंचेज और लिफ्ट है कूल्हे कम करने की एक्सरसाइज (Sleeping position to reduce buttocks)

क्रंचेज और लिफ्ट है कूल्हे कम करने की एक्सरसाइज (Sleeping position to reduce buttocks)

यह एक और कसरत है जो आपके ढीले, बेढंगे जिस्म और कूल्हों को shape में लाएगी। 

इस एक्सरसाइज में आपको सीधे जमीन पर लेटना है, फिर अपने चेहरे और गर्दन को थोड़ा ऊपर उठाएं और अपने पैरों को जोड़े रखें। आपकी कोहनी मुड़ी हुई हों और हाथ आपके कानों को touch कर रहे हों। 

अपने सिर और गर्दन को ऊपर उठाएं और साथ ही साथ अपने पैरों को सीधा रखकर उठायें। इस तरह जब अपने सिर और कंधों को ऊपर उठाएं तो पैर नीचे कर लें, ऐसा ही 10 से 12 बार करें, थक जाने पर छोड़ दें।

skipping rope -रस्सा टापना है जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

skipping rope -रस्सा टापना है जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

बचपन में स्कूल, पार्क जैसी कई जगहों पर आपने खूब रस्सी कूदी होगी। बहुत ही अच्छा होगा अगर आप रोज़ नियमित रूप से कुछ देर स्किप्पिंग रोप का प्रयोग करें। 

अगर आप घर पर ही कुछ व्यायाम करना चाहते हैं बहार नहीं निकलना चाहते तो स्किप्पिंग रोप का इस्तेमाल बहुत ही बेहतर है। 

यह इतना बढ़िया है की स्किप्पिंग रोप को यूज़ करके 200 – 300 कैलोरीज बर्न होती हैं सिर्फ 10 -15 मिनट के एक्सरसाइज से।

सूर्य नमस्कार है Hips Kam Karne Ke Yoga (How to lose buttocks and thigh fat in a week)

Surya namaskar, 12 योगा आसनों को मिला कर बनता है। 12 योगा पोसेस का एक मिश्रण है। अगर आप केवल 15 मिनट रोज़ाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो इसका मतलब यह हुआ की आप 12 योगा रोज़ करते हैं। 

ऐसा माना जाता है की सूर्य नमस्कार योगा एक हथोड़े की तरह काम करता है आपका पूरे शरीर को फिट और healthy रखने में एवं फैट को घटाने व काटने में बहुत मदद करता है।

इसे रोज़ सुबह केवल 15 मिनट कर के आप अपने पेट की चर्बी को पूरी तरह से 1 महीने में ख़त्म कर सकते हैं। इन स्टेप्स को बहुत ध्यानपूर्वक करना अनिवार्य है।

स्विमिंग से पेट और कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें (how to reduce buttocks in a week)

स्विमिंग से पेट और कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें (how to reduce buttocks in a week)-swimming

बहुत से विशेषज्ञों का ये मानना है की स्विमिंग से बेहतर कुछ नहीं, कोई एक्सरसाइज नहीं। क्यूंकि स्विमिंग से आपकी पूरी बॉडी के हर एक अंग का व्यायाम हो जाता है।

जितना भी फैट आपके पेट, कमर, जांघ या कहीं भी जमा है उसे स्विमिंग काट देती है और आपकी पूरी बॉडी को सही शेप में लेकर आती है।

इसकी सबसे बढ़िया बात ये है की ये आप पर आने वाले समय में कभी fat gain नहीं करने देगी। आपकी बॉडी को हमेशा fit और हेल्दी बनाये रखेगी अगर आप swimming रेगुलर करते हैं।

इन सभी exercise को करने और लगातार करने से आपको कम से कम एक महीने में रिजल्ट दिखाई देने लगेंगे और आपके कूल्हे और निचला शरीर आकार में आता हुआ महसूस होगा। 

इसलिए 1 या 2 सप्ताह में ही हार न मानें और लगातार try करते रहें तो आप मनचाहा result पाना शुरू कर देंगे। (1)

पैदल चलने से कमर की चर्बी कैसे कम करें

इसके अलावा पैदल चलने से भी पेट और सारे शरीर की चर्बी कम होता है। आप अपनी सुविधानुसार सुबह या शाम कम से कम 4 से 5 किलोमीटर जरूर चलिए। 

चलते समय एक बात का जरूर ध्यान रखिए की आपकी गति इतनी जरूर होनी चाहिए कि आपकी सांसें तेज़ चलने लगे। 

कूल्हों और जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय (How to lose bum and thigh fat fast)

जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय: कमर और हिप्स ही नहीं शरीर पर कहीं भी अतिरिक्त चर्बी को कम करना बहुत ज्यादा भी मुश्किल नहीं है। इसके लिए बस अपने खान पीन और दिनचर्या में बदलाव आवश्यक हैं। अब steps पढ़िये ध्यान से।

पेट और कूल्हों की चर्बी को कुछ स्टेप्स के द्वारा कम किया जा सकता है। जो इस प्रकार हैं –

1. अपने खानपान में बदलाव करना चर्बी कम करने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है। नाश्ते ,खाने में जितना हो सके ज्यादा खाने से बचें । तली हुई चीजों का सेवन बंद कर दें । बाहर का खाना जितना हो सके नियंत्रित करें। रात्रि को जितना संभव हो सोने से कम से कम 1 से 2 घंटे पहले भोजन ग्रहण कर ले । यदि खाने में इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखा जाए तो चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

2.सुबह सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू डालकर पीने से भी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है ।

3. खाने के बीच में पानी न पीकर खाने के लगभग आधे घंटे बाद पानी का सेवन करें ।इससे भी एक्स्ट्रा चर्बी बढ़ने से रोक सकते हैं और बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में मदद मिलती है ।

4.दिन में जब भी पानी पीना हो यथासंभव गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें । इससे भी शरीर में विद्यमान अतिरिक्त वसा निकलने में मदद मिलती है।

5. ग्रीन टी का सेवन भी शरीर की बढ़ी हुई चर्बी कम करने में बहुत लाभकारी है। दिन में यदि 2 बार भी आप ग्रीन टी का सेवन कर लेते हैं तो इससे चर्बी को कम करने में बहुत मदद मिलती है ।

इसके लिए मैं आपको Santegrow Darjeeling Green Tea की राय दूंगा । मैं नियमित रूप से इस ग्रीन टी का प्रयोग करता हूँ। मुझे इससे शरीर को पतला करने में और एक्टिव रहने में बहुत मदद मिली है । Green tea में एंटीबायोटिक तत्व विद्यमान होता है जो हमारे शरीर को विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

6.यदि संभव हो सके तो महीने में एक उपवास/रोजा (fasting) करने की कोशिश करें। महीने में एक fasting हमारे शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। आपने देखा होगा कि पहले के लोग बहुत कम मोटे होते थे। क्योंकि वह नियमित रूप से व्रत/उपवास आदि करते रहते थे । अतः उपवास के जरिए उनके शरीर से extra fat निकल जाते थे ।

7. जितना हो सके अत्यधिक पानी पीने की कोशिश करें। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह हमारे शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है । पानी न केवल हमारे मोटापे को कम करने में मदद करता है बल्कि हमारी सुंदरता बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

8. साइकिलिंग करके भी शरीर की बढ़ी हुई चर्बी कम करने मदद मिलती है। इससे शरीर से calories burn होती है जिससे एक्स्ट्रा चर्बी धीरे धीरे गायब हो जाती है।

9.भरपूर नींद लेना भी अनावश्यक चर्बी को रोकने और चर्बी बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। नींद पूरी नहीं होने से शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है जिसका परिणाम होता है अनचाही चर्बी। अतः 7-8 घंटे की नींद अवश्य ले।

अगर आपको मेरे द्वारा बताए हुए कूल्हे, कमर और जांघों की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय लेख पसंद आये हैं तो इसे शेयर करें साथ ही COMMENT और SUBSCRIBE भी करें। जिससे आने वाले जबरदस्त और शानदार जानकारी की सूचना(Notification) आपको मिल सके। 

स्वस्थ रहें, खुश रहें….शुक्रिया

Leave a Reply