रातों रात गोरा होने के उपाय-Gora Hone Ka Tarika

You are currently viewing रातों रात गोरा होने के उपाय-Gora Hone Ka Tarika

रातों रात गोरा होने के उपाय: रंग का गोरे या काले होने से ज्यादा जरूरी यह है कि आपकी त्वचा स्वस्थ हो और उस पर किसी तरह का कोई दाग धब्बा नहीं हो। ऐसी त्वचा हर आम से दिखने वाले इंसान को खूबसूरत बना देती है। 

वैसे आपका जन्म से जो रंग है उसे तो नहीं बदला जा सकता पर अगर आपकी त्वचा धूप की वजह से काली पड़ गई है या काफी बेजान सी हो गई है तो उसे जरूर पहले जैसा किया जा सकता है। और काफी हद तक रंग को भी साफ किया जा सकता है ।

Healthy skin के साथ-साथ अक्सर मौसम की गंभीरता और प्रदूषण के कारण गोरा रंग भी फीका और मुरझा सी जाती है। यहां हम आपको घर बैठे मिनटों में रंग को साफ करने के कुछ आसान तरीके बताने वाले हैं।

रंग को तुरंत गोरा करने के तरीके (Home Remedies for Dark Skin in Hindi)

रातों रात गोरा होने के उपाय-रंग को तुरंत गोरा करने के तरीके (Home Remedies for Dark Skin in Hindi)

(Beauty Tips For Fair Skin): जिस तरह आज का जमाना इतना तेज रफ्तार हो गया है,उसी तरह किसी भी इंसान के पास अब इतना time नहीं है कि वह महीनों तक टोटके या नुस्खे का उपयोग करे और उसके results का wait करे। 

लोग अब ऐसी ही चीजें पसंद करते हैं जो तत्काल, तुरंत ही परिणाम देती हो।

नींबू के रस से त्वचा को चमकाएं (Beauty Tips For Fair Skin)

नींबू के रस में ऐसे तत्व होते हैं जो ब्लीच करने में सक्षम होते हैं। इसके लिए एक नींबू का रस लें और इसे चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। सिर्फ दस मिनट में गोरी रंगत पाएं।

लेकिन याद रहे, अगर आपकी त्वचा पर Sunburn (धूप के कारण जलने के निशान) या कोई चोट/जख्म लगा हो तो इस हालत में नींबू का रस न लगाएं क्योंकि इससे असुविधा या परेशानी हो सकती है।

दूध और शहद का पेस्ट से gora hone ka tarika bataiye

दूध के अंदर ऐसे तत्व होते हैं जो skin को निखारते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद लें फिर इनको अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।

उसके बाद इसको चेहरे पर अच्छी तरह गोल दायरे में हल्के हाथों से लगाएं और फिर इसे साफ पानी से धो लें। 

यह पेस्ट त्वचा से गंदगी हटाता और रंग साफ करता है, लेकिन मुंहासे, पिम्पल या oily skin वाले लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: दूध किसे नहीं पीना चाहिए और कब पीना चाहिए

अंडे का आसान मास्क (रातों रात गोरा होने के उपाय)

अंडे की सफेदी में बैक्टीरिया मारने वाले और चेहरे को ग्लो देने वाले तत्व होते हैं अंडे को एक कटोरी में तोड़कर सफेद भाग को अलग कर लें इसे आप को कम से कम 1 घंटे तक लगाए रखना होगा और बीच-बीच पानी के छीटों से गिला करते रहना होगा।

एक तरफ तो यह त्वचा को पोषण देता है। वहीं दूसरी तरफ यह मास्क चेहरे के खुले रोमछिद्रों को कस कर त्वचा को तरोताजा कर देता है। और इससे इंसान अपने उम्र से कम लगने लगता है। 

अंत में अपने face को साफ गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर का रस से रातों रात गोरा होने के उपाय

जी हां। कच्चा टमाटर आपकी त्वचा के लिए एक क्लींजर का काम करता है । टमाटर से एक गोल टुकड़ा काटकर उस पर चाकू से कट बना दें जिससे उसमें से रस निकलने लगेगा।

जिसे अपने गालों ,गर्दन और माथे पर अच्छे से लगाएं । जब यह सूख जाए तो इस पर फिर कुछ कट बना दे इससे फिर से निकालने लगेगा।

इसको चेहरे पर 20 मिनट लगे रहने दे । फिर वैसे ही पानी से चेहरा धो लें और साबुन का अगली बार इस्तेमाल करें ।

हल्दी करे त्वचा का कालापन दूर

आपने अक्सर देखा होगा कि शादी से पहले दुल्हन को उबटन और हल्दी लगाई जाती है इसकी वजह ये है की हल्दी एंटी बैक्टिरीयल होने के साथ-साथ त्वचा को एक चमक और कुदरती निखार भी देती है। 

दो बड़े चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच हल्दी को mix करलें और इसको चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। 

इससे आपका रंग साफ हो जाएगा, आपकी त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और मिनटों में चेहरा चमक उठेगा।

दही है रातों रात गोरा होने के उपाय

एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं और इसको skin पर लगा दें। 

15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, इससे त्वचा की रंगत natural तरीके से निखर जाता है।

यही प्रक्रिया लस्सी के साथ भी की जा सकती है। लस्सी को किसी हल्के पफ की मदद से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद अपना चेहरा धो लें। 

गर्मी के कारण जो रंग फीका पड़ गया है वह मिनटों में वापस आ जाएगा।

बेसन का उपयोग से हाथ पैर को गोरा करने का उपाय(ek din mein gora hone ka tarika)

Skin की रंगत और सेहत के लिए इसका प्रयोग बहुत आजमाया जाता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाएं, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस भी मिला लें। 

फिर इस mixture को त्वचा पर स्क्रब की तरह लगाएं। सूखने तक थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें और दस से बीस मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। 

गर्मी के कारण रंग जल जाना या खराब होना, प्रदूषण के कारण मलिनकिरण और मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा नुस्खा है।

आलू से लड़को को गोरा होने के उपाय

एक आलू को छीलकर इसका slice बनालें,और इसे चेहरे पर गोल गोल इस तरह मलें की इसका रस skin में अच्छी तरह मिल जाए,  absorb हो जाए। 

इससे न सिर्फ दाग-धब्बे दूर होते हैं बल्कि रंग भी गोरा होता है।  

एलोवेरा जेल से रातों रात गोरा होने के उपाय

Aloevera त्वचा के लिए अमृत है और आजकल नंबर-1 पर चल रहा है आपको हर प्रोडक्ट में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मिल जाएगा ।

अगर धूप से आपका चेहरा जल गया है तो आपको एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगाना चाहिए ।

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो धूप में मिट्टी में जल ना होते हुए भी खुद को बचाए रखता है। यह खनिज आपके चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकते हैं। (1)

गोरा होने के जीवनशैली ( Lifestyle for Dark Skin)

☑️जितना हो सके खुद को धूप से बचाये। धूप के संपर्क में आने पर हमारी त्वचा मिलेनिन नामक पिगमेंट का संश्लेषण करती है जो सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा कर सकें।अगर आप मेलेनिन नहीं चाहते हैं तो एक अच्छी टोपी या Hat का इस्तेमाल करें ।

☑️भरपूर नींद लें ,सुबह टहलने की आदत बनाएं । बेवजह चिंता करना छोड़ दें । सिर्फ 2 दिन में गोरा होने की इच्छा ना रखें ।

☑️रात में सोने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें उसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज (आप वैसलीन का हरा वाला बॉडी लोशन भी यूज कर सकते हैं ) करने के बाद ऊपर से Talcum Powder ( जैसे वाइल्ड स्टोन, नवरत्न) भी लगा लें । टेलकम पाउडर आपकी त्वचा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए बहुत उपयोगी है।

☑️खुद को हाइड्रेट रखें। नियमित समय पर पानी पीते रहे जरूरत से ज्यादा पानी भी नहीं पीना है । सुबह उठते ही 1:30 गिलास पानी पी लें और उसके जब भी खाना खाए उसके 1 घंटे बाद ।

☑️एक बार खाना खाने के बाद 3 घंटे तक और फलों को खाने के बाद 2 घंटे तक कुछ ना खाए । बीच-बीच में खाना आपकी सेहत के लिए बहुत बुरा है । कुछ लोग बीच-बीच में नमकीन बिस्किट जैसी चीजें खाते रहते हैं ।

☑️अधिक मसालेदार खाना छोड़ दे या बिल्कुल कम कर दें । और समोसा ,चाट ,मोमोज यह सब चीजें खाना छोड़कर फ्रूट सलाद या फिर सीधे ही फलों को खाएं । इससे आपको जरूरी विटामिन मिलेंगे । और त्वचा की चमक बनी रहेगी ।

☑️ जरूरी फल व सब्जियां जैसे – अनार, केला ,अंगूर ,संतरा त्वचा पर सीधा प्रभाव डालते हैं । और सब्जियों में टमाटर त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है ।

☑️मशरूम, Cheese ,अंडे और डेयरी प्रोडक्ट को जरूर इस्तेमाल करें इससे बॉडी को प्रोटीन मिलता है । जो हमारे शरीर के बिल्डिंग ब्लॉक्स है ।

☑️ कुछ खनिज जैसे विटामिन K,C,E और जिंक आपकी त्वचा को बेहतर बनाते हैं कुछ लोगों की त्वचा बहुत पतली और बेजान होती है । उन्हें इनका सेवन जरूर करना चाहिए । विटामिन सी से कोलेजन फाइबर का निर्माण होता है, जैसे ईट में सीमेंट का काम होता है यह कोशिकाओं के लिए वैसा ही कार्य करता है । यह त्वचा में कसाव लाता है ।

☑️एक्सरसाइज करें – जैसे छत तक पानी पहुंचाने के लिए मोटर जरूरी होता है वैसे ही शरीर के हर हिस्सों में जरूरी खनिजों को पहुंचाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है इससे आपकी बॉडी में ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और आपकी त्वचा में चमक आएगी ।

☑️अपने चेहरे पर नारियल तेल को लगाकर अच्छे से मसाज करें इससे चेहरे की त्वचा पर ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है । ध्यान रखें चेहरे को ज्यादा ना रगड़े ।

👉 इसके अलावा हल्दी और बेसन मुल्तानी मिट्टी जैसी चीजों से भी पेस्ट बनाया जाता है पर मैंने उनका इस्तेमाल नहीं किया है । इन उपायों से मुझे बेहतरीन परिणाम मिले । ( पहले में फेयर n हैंडसम और गार्नियर मेन जैसी क्रीमे यूज़ करता था )

चेहरा गोरा करने के लिए हल्दी का अधिक इस्तेमाल आपकी त्वचा को गोरा की जगह पीला बना सकता है ।

Gora Hone Ka Sabun (Skin Whitening Soap)

नॉर्मल त्वचा के लिए ग्लिसरीन युक्त साबुन फायदेमंद होता है।

Oily Skin के लिए डव, पिअर्स, मेडिमिक्स, मार्गो नीम साबुन आदि इसके लिए फायदेमंद हैं।

सेटाफिल बार बच्चों एवं बड़ों दोनों के लिए काफी अच्छा है सुखी त्वचा के लिए डव क्रीम बार भी काफी फायदेमंद है।

बाजार में वैसे तो बहुत तरह के Soap मौजूद है पर जो हमारी स्किन पर सूट करे और हमारी स्किन को नुकसान नहीं पहुचाये, हमें वही इस्तेमाल करना चाहिए।

👇👇गोरा होने का साबुन अभी ऑर्डर करें।

चेहरे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है

मै cream का नाम बताने से पहले यह स्पष्ट कर देना चाहता हूँ की मै बाज़ार में बिक रहे किसी भी company के क्रीम का प्रचार नहीं कर रहा और न ही गोरा-काला के भेद भाव करने का समर्थन कर रहा हूँ।

मेरे ख्याल से आप जैसे हैं, वैसे ही सुन्दर हैं आप को एक अनोखी त्वचा और एक अनोखा रंग मिला है। अगर आप काले या साँवले हैं तो खुश होइए की आप सबसे अलग है।

जीवन में इन्सान कर्म और सोच से बड़ा होता है अपनी त्वचा के रंग से नहीं। तो मई यह जवाब सिर्फ इस लिए लिख रहा हूँ क्युंकी आपको इसकी जरुरत है।

मैं आपको मार्केट में मिल रहे सबसे कारगर क्रीम बता रहा हुं जो जादातर लोगो के लिए फायदेमंद साबित हुए है।

वैसे तो और बहुत सी क्रीम हैं बाज़ार में जो popular हुई हैं। लेकिन ये 4 ऐसी cream हैं जो आपकी त्वचा को बिना नुकसान पहुचाये गोरा बनाने में कारगर है।

आप इनमे से कोई भी क्रीम बेझिझक इस्तमाल कर सकते हैं।

गोरा होने की नाईट क्रीम (Night Cream For Get Fair Skin)

मैं उम्मीद करता हूँ कि ,आपको रातों रात गोरा होने के उपाय लेख अच्छी लगी होगी। COMMENTFOLLOWSHARE और SUBSCRIBE🔔  करना न भूलें।

ऐसा करने से आप मुझे और भी बेहतर जानकारी और चीजें लाने में मदद करेंगे। जिससे मैं नया, ताज़ा और अच्छी चीजें आपके साथ शेयर करता रहूंगा।

Leave a Reply