1 हफ्ते में चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके | Open Pores Treatment in Hindi

You are currently viewing 1 हफ्ते में चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके | Open Pores Treatment in Hindi

चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके: चेहरे पर गड्ढे होना आपके चेहरे की खूबसूरती को बहुत बिगाड़ सकता है। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है की चेहरे के गड्ढे कैसे भरें या Large Open Pores Treatment क्या होता है। 

फेस के गड्ढे को English में Open pores on face कहते हैं। 

चेहरे के गड्ढे मिटाने के के लिए आप अक्सर गड्ढे मिटाने वाली क्रीम या प्रोडक्ट की हेल्प लेते हैं। आप जानते हैं कैसे क्रीमों में केमिकल होते हैं जो आपकी स्किन को खराब और जलन पैदा कर सकती है। खासकर जब आपकी त्वचा ड्राई या सेंसिटिव हो । 

 तो यहां आज जानेंगे के घरेलू तरीके और care करके हम अपनी त्वचा के गड्ढे को कैसे भर सकते हैं। 

Table of Contents

चेहरे पर गड्ढे क्यों होते हैं Open Pores kyu hote hain in Hindi

Face पर ये गड्ढे कई कारण से हो सकते हैं जैसे- चोट लगने की वजह से, Pimples या मुहाँसे ठीक होने के बाद अक्सर गड्ढे पड़ जाते हैं। 

फुंसी के कारण, चिकन-पॉक्स ठीक होने के बाद, दाना, acne होने के कारण, जलने कटने की वजह से आदि। 

चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू उपाय / Chehre ke gadde ko Kaise bhare in Hindi – Open Pores Treatment at Home in Hindi

चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू उपाय / Chehre ke gadde ko Kaise bhare in Hindi – Open Pores Treatment at Home in Hindi

इस आर्टिकल में जो भी बातें बताई गई है वह ना सिर्फ चेहरे के गड्ढे को भरने के लिए उपयोगी है बल्कि गाल या skin पर कहीं भी खुले बड़े छिद्र हैं तो यह उसके लिए भी फायदेमंद है और इन घरेलू उपायों से उसको पूरी तरीके से ठीक किया जा सकता है ।

केमिकल से बनी क्रीम का इस्तेमाल करने से कई तरह के साइड इफेक्ट और नुकसान होते हैं।

अगर आप समझदारी से, थोड़ा सब्र से काम ले तो आप घरेलू नुस्खों का और कुछ डेली स्किन रूटीन का इस्तेमाल करके  कुछ दिनों या हफ्तों में अपने फेस से गंदे मिटा सकते हैं। 

क्योंकि घरेलू इलाज सस्ता, टिकाऊ, साइड इफेक्ट फ्री, सटीक और आसान होता है। 

Step-1 स्क्रब – Scrub for Open Pores Treatment at Home in hindi

एक चम्मच मध्यम पिसी हुई चीनी और आधा चम्मच शहद को मिलाकर 5 मिनट के लिए अलग रख दें। ताकि आपका तैयार किया हुआ स्क्रब एक दूसरे में अच्छी तरह घुल मिल जाए। 

फेस वॉश से चेहरा धोने के 5 मिनट बाद 30 सेकंड तक  इस मिक्सचर से अपने पूरे चेहरे पर यह जहां जहां ओपन पोर्स है वहां मसाज करें।  इसको लगाने के  बाद 5 मिनट तक यूं ही छोड़ दें। 

फिर 5 मिनट के बाद हल्के गुनगुने या नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए। फिर अपना तैयार किया हुआ आइस क्यूब या कोई फेस पैक लगाएं। 

Step-2 आइस क्यूब – Homemade Ice cube for Open Pores Treatment

खीरा और टमाटर को कद्दूकस कर दे फिर इसमें एक या दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक अच्छा खासा मिश्रण तैयार कर लें। 

इस मिक्सचर को आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें। 

जब यह mixture पूरी तरह जम जाए तो इसे स्क्रब करने के बाद तुरंत लगाएं। 

स्क्रब करने के बाद तुरंत एक बर्फ का टुकड़ा लें इस ice-cube से तब तक अपने चेहरे को गोल-गोल मसाज करें जब तक की यह बर्फ का टुकड़ा गल ना जाए। 

यह करने से आपके चेहरे पर खीरा टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण पूरी तरह से लग जाएगा। 

फिर इसको 10 मिनट तक फेस पर यूं ही लगा रहने दें 10 मिनट के बाद फ्रिज के ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोलें और फिर फेस टोनर लगाने के बाद एलोवेरा जेल या कोई moisturizer लगाएं। 

इस ice cube से हर रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करते रहने से कुछ ही दिनों में आपको मनचाहा रिजल्ट जरूर मिलेगा। 

चेहरे के holes से भरने के घरेलू तरीके (Open pores treatment by Dermatologist)

चेहरे के holes से भरने के घरेलू तरीके (Open pores treatment by Dermatologist)-चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके

हर महिला ये चाहती है कि उसका चेहरा साफ, बेदाग और खूबसूरत हो। लेकिन बहुत मर्तबा किसी न किसी कारण से चेहरे पर गहरे गड्ढे होे जाते हैं। जिससे चेहरा खराब लगने लगता है और वो इंसान कहीं आने-जाने में भी हिचकिचाता है।

Face पर इन दाग-धब्बों और बड़े छेद या गड्ढे के होने के कई वजह हो सकतें हैं जैसे मुहाँसे का होना,चेचक के निशान या फिर किसी चोट के कारण।

इनको दूर करने के लिए कई लोग डाॅक्टरी सहायता भी लेते हैं लेकिन उनके साइड इफैक्ट भी होते हैं। आज हम आपको घर पर ही इन्हें ठीक करने का सही तरीका बताएंगे।

चेहरे से गड्ढे पुदीने से मिटायें – Mint helps to get rid of acne scars in Hindi

त्वचा की कोई भी समस्या हो हल्दी उससे लड़ने के लिए सबसे शक्तिशाली चीजों में से एक माना जाता है इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में होती है जो कील मुहांसों और दाग धब्बों को खत्म करती है। 

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है जो आपके चेहरे पर पिंपल्स से होने वाले गड्ढे को भरने में, खत्म करने में मदद करता है। 

 इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच पुदीने के जूस को अच्छी तरह मिक्स कर ले।  अब जो पेस्ट तैयार हुआ है उसको अच्छे से अपने फेस के गड्ढों पर लगाएं। 

 लगभग 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें यह उपाय हफ्ते में  कम से कम 2 बार करें। 

दही और नींबू का जूस है फेस के गड्ढे भरने के उपाय – Curd and cucumber juice for face pits in Hindi

दही एवं नींबू की कुछ बूंदे डाल के एक मास्क तैयार करें। ये मास्क की exfoliation और स्किन फ़ेडिंग क्वालिटी increase कर सकता है। 

जिसकी वजह से आपकी स्किन की ऊपरी काली, डार्क परत तो दूर होगी ही साथ ही मुहाँसे, दाग धब्बे और गड्ढे के निशान भी दूर हो जाएंगे। 

इसके के लिए हर रोज दही में बूंदे नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर अपने गाल पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें इसके बाद  गुनगुने पानी से धो लें। 

एलोवेरा से चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके – Aloe vera good for acne scars in Hindi

दिन में दो बार रोजाना एलोवेरा जेल और Vitamin E के मिक्स्चर को अपनी फेस पर लगाएं।  लेकिन बेहतर यह होगा कि आप रात को सोने से पहले इसे लगाएं। 

और सुबह सवेरे उठकर चेहरे को अच्छे से गुनगुने पानी से धो लें। इस घरेलू नुस्खे से चिकन पॉक्स के तक के गड्ढे को भी ठीक किया जा सकता है

गाल के गड्ढे भरने का उपाय है दालचीनी – Cinnamon benefits for facial pits in Hindi

दानों, फुंसियों या मुहाँसों के कारण फेस पर गड्ढे हो जाते हैं। इस प्रॉबलम से safe रहने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद ले लें। फिर इन दोनों को अच्छी तरह मिलकर पेस्ट बना लें। 

इस mixture को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। 

इस घरेलू नुस्खे को सप्ताह में दो बार जरूर अपनाएं। इससे आपके मुंह के सारे मुंहासे कम होने लगेंगे। 

चेहरे के गड्ढे गुलाब जल और चन्दन से भरे – Rosewater and sandalwood paste for acne scars in Hindi

चंदन पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर एक नर्म सा पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। पेस्‍ट बनाने के बाद इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 

Face पर लगाने के बाद रातभर के लिए लगे रहने दें। फिर सुबह-सवेरे उठकर मुंह को ठंडे पानी से धो लें। 

एक दिन बाद एक दिन करके इस पेस्‍ट को लगाते रहें, इफेक्‍ट आपको हफ्ते भर में खुद ब खुद फरक लगने लगेगा।

फेस के गड्ढे के निशान बेकिंग सोडा से ठीक करें – Baking soda treats facial scars in Hindi

बेकिंग सोडा चेहरे के गड्ढे को भरने में बहुत ही असरदार साबित होता है इसके अलावा खाने वाला सोडा लगाने के बाद पुराने मुंहासे भी जड़ से खत्म हो जाते हैं, क्योंकि यह स्किन के ph लेवल को balance करता है।  

यह त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ फेस पर होने वाले गड्ढे को भी घटाता है। 

एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर उसे उंगलियों की मदद से इस मिश्रण को जहां गड्ढे हो वहां पर लगाएं। 

इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए अगर आपको जरूरी लगे तो खाने वाले सोडा लगाने के बाद आप मॉइश्चराइजर का उपयोग भी कर सकते हैं। 

चेचक के गड्ढे भरने का उपाय आलू-  Potato reduces chicken pox in Hindi

आलू आपके चेहरे  पर मौजूद डेड सेल्स को इफेक्टिव तरीके से हटा सकता है साथ ही  साथ ही  त्वचा के रंग को साफ करके चेहरे पर चेचक के वजह से हुए holes को भी भर सकता है। 

ऐसा करने के लिए आपको आलू को पीसकर इसका रस को  निचोड़ कर निकाल ले और इसे अपने चेहरे पर लगा लं। फिर 20 मिनट बाद अपने फेस को cold water से धो लें और तौलिया से पोंछ लें। 

संतरे के छिलके से चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके

नारंगी के छिलकों को सुखाकर व पीस कर चूर्ण बना लें, इसमें गुलाबजल मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाये, यह दाग धब्बे व मुहांसों से पड़े गड्ढों को दूर करने मे प्रभावी है। 

चेहरे के गड्ढे मिटाने का उपाय है नींबू का जूस – Lemon juice good for acne scars in Hindi

नींबू के रस को और शहद को समान मात्रा में मिलाकर अपने फेस पर दिन में दो-तीन बार लगाएं। 

इससे आपकी स्किन soft तो होगी और साथ ही सभी तरह के पिंपल, दाग-धब्बे, marks दूर होंगे और ये त्वचा की कंडीशन में भी सुधार करेगा। 

बेसन के लाभ से फेस के गड्ढे होंगे दूर – Gram flour benefits for acne scars in Hindi

बेसन, शहद और नींबू को गुलाब जल से मिला लें और फेस पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को धो ले ऐसा करने से आपके चेहरे पर से मुंहासें का सारा निशान मिट जाएगा।

मसूर की दाल है चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके

मसूर की दाल का पाउडर बना लें। 2 चम्मच पाउडर में चुटकी भर हल्दी, नींबू की कुछ बूंदें और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करलें और चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। (1)

चेहरे के गड्ढे मिटाने की क्रीम name – Cream for large Open Pores treatment in Hindi / Pimple ke gadde bharne ki Cream

चेहरे के गड्ढे हटाने की क्रीम का नाम: आपलोगों में से बहुत लोग जानना चाहते होंगे चेहरे के गड्ढे भरने की क्रीम बताइए कुछ लोग पूछते हैं की Face ke gadde ki best Cream कौन सी है। 

आजकल बाजारों में Marks go, Retino A 0.5% जैसी और भी बहुत सारी क्रीम available हैं जो यह दावा करते हुए नजर आते हैं कि यह आपके चेहरे के गड्ढे को पूरी तरह से गायब कर देगा। 

लेकिन मेरा पर्सनली तौर पर सुझाव है कि इन creams का उपयोग आप ना ही करें तो अच्छा है क्योंकि यह क्रीम आपके त्वचा की एक परत को पूरी तरह से बर्बाद करके new skin को लेकर आती है। 

ये process बड़ी दर्दनाक होती है और skin के हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती इसलिए आप घरेलू उपाय ही यूज़ करें। 

आप “momate” ointment उपयोग कर सकते हैं !! इससे चोट के निशान भी भर जाते हैं। बस थोड़ा सावधानी से और पहले थोड़ा सा हाथ पे लगाकर देखें।

1 मिनट में चेहरे के गड्ढे कैसे भरें या छुपाएं – How to hide large open pores for pimple scars in Hindi

महिलाओं या  लड़कियों के लिए चेहरे के गड्ढे को छुपाना या भरना कोई बड़ी बात नहीं है। 

जिस जगह खुले रोम छिद्र(Open Pores) हैं,  वहां आप सबसे पहले  मॉइश्चराइजर लगाएं  और  2 – 3 मिनट बाद moisturizer  के ऊपर अपनी त्वचा के रंग से मिलते जुलते रंग का फाउंडेशन लगाएं। 

इसे लगाने के बाद भी चेहरे के गड्ढे चुप नहीं पा रहे  तो फाउंडेशन की एक और लेयर लगाएं और powder  से फाउंडेशन को सेट कर  लीजिए। यह आपके चेहरे के गड्ढे को छुपा देगा।

मैं उम्मीद करता हूँ कि ,आपको चेहरे के गड्ढे भरने के तरीके लेख अच्छी लगी होगी।

COMMENTFOLLOWSHARE और SUBSCRIBE  करना न भूलें।

ऐसा करने से आप मुझे और भी बेहतर जानकारी और चीजें लाने में मदद करेंगे। जिससे मैं नया, ताज़ा और अच्छी चीजें आपके साथ शेयर करता रहूंगा।

स्वस्थ रहें, खुश रहें।

क्लिक करके पढ़ें:-

चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है

बालों को लंबा करें सिर्फ 10 दिन में

रातों रात गोरा होने के उपाय

सिर्फ 5 दिन में सर्जरी के बिना तिल को हटाने के घरेलू उपाय

This Post Has 2 Comments

  1. manvi

    Mere chehre per Kafi purane gaddu Ko Mein Kaise Barun

    1. Nawab

      1 चम्‍मच बेसन में 1 चम्‍मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार फेस पर लगाएं। इससे चेहरे पर कसावट आकर गड्ढे भी ठीक हो जाएंगे।

Leave a Reply