लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों | Girls Facts In Hindi

You are currently viewing लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों | Girls Facts In Hindi

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों: Hello दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं लड़कियों से जुड़े कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य के बारे में। कहते हैं की लड़कियों या औरतों को समझना बहुत ही मुश्किल काम होता है, उनकी हां का मतलब ना भी हो सकता है, और ना का मतलब हां भी। कई लोगों का तो यह भी ​​कहना है, कि उन्हें आज तक कोई नहीं समझ पाया।

ऐसा इसलिए, क्योंकि किसी लड़की का mood कब बदल जाए इसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता। तो आइये जानते है ऐसे ही लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

लड़कियों के यह दिलचस्प Facts जानकर आप सचमुच हैरानी में पड़ जाएंगे और लड़कियों को बहुत अच्छी तरह से समझने लगेंगे।

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों (Psychological Facts About Girls In Hindi)

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों (Psychological Facts About Girls In Hindi)

लड़कियां दूसरी लड़कियों को बहुत ध्यान से देखती हैं- अगर आपको लगता रहा है कि सिर्फ लड़के ही लड़कियों को नोटिस करते हैं तो आप बिल्कुल ग़लत हैं। लड़कियां भी दूसरी लड़कियों को नोटिस करती है और कहीं बार लड़कों से ज्यादा , लेकिन हां वो ध्यान देती हैं किसी और कारण से। जैसे कोई लड़की सामने से गुज़र रही हो तो दूसरी लड़कियाँ देख कर आपस में बोलेंगी ‘ यार ये इसका टॉप तो बहुत अच्छा लग रहा है, इसने कहां से लिया होगा? या फिर अरे यार इसके बाल कितने सुंदर हैं, कौन सा शैंपू या तेल लगाती होगी ? या फिर अरे ये क्या रैंप वॉक कर रही है? मॉडल थोड़े ही है? 😀

लड़कियां हर छोटी चीज़ दिल में रखती हैं – आपको कई बार लगा होगा कि यार मैंने तो कुछ किया भी नहीं था तो फिर मेरी बहन या मां या फिर प्रेमिका/बीवी मुझसे नाराज़ क्यों हुई? वो इसलिए जनाब क्यूंकि महिलायें छोटी से छोटी चीज नोटिस करती है और ध्यान रखती है कि कब – कब आपने उनसे झूठ बोला था या दिल दुखाया था? फिर एक दिन जब उनका सहन बस से बाहर हो जाता है फिर उनका गुस्सा गुब्बार की तरह फूटता है। पहले तो वो सोच लेते है चलिए कोई नही सब ठीक हो जाएगा या सामने वाले को खुद गलती का अहसास होगा पर जब ऐसा नहीं होता तो औरतें चीज़े अपने हाथों में ले लेती हैं।

आप दोनों के बीच कुछ राज़ नहीं होता – यदि आप एक रिलेशन में हैं और सोचते हैं कि आपके बीच की बात आप दोनों के बीच ही रहती है तो जनाब आंखे खोल लीजिए, क्यूंकि वह जो आपकी प्रेमिका की बेस्ट फ्रेंड है ना उसे भी आपके बारे में वह सब पता है जो आपकी प्रेमिका को पता है;-) हां कुछ चीज़े होगी जो सिर्फ आप दोनों के बीच होगी किन्तु बहुत ही कम और वह भी किसी एक – दो केस में ही। लड़कियां अपनी बेस्ट फ्रैंड से सब Share करती हैं क्यूंकि वह उनको समझती हैं और यदि वह उससे कुछ छुपाए तो उसे खुद में ही बहुत बुरा लगता रहता है।

ये भी पढ़ें: 65 हैरतअंगेज और रोचक तथ्य

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों(Amazing and interesting facts about girls)

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों(Amazing and interesting facts about girls)
  1. कुछ सर्वेक्षणों(Surveys) के अनुसार, 70% महिलाएं दर्द व्यक्त करने के लिए मौन/चुप्पी का उपयोग करती हैं। आप जानते हैं कि जब वह आपको ignore करना शुरू करती है तो वह वास्तव में आहत हुई होती है।
  2. लड़कियां, लड़कों की तुलना में भावनाओं को बेहतर ढंग से समझ और पढ़ सकती हैं, लेकिन कभी-कभी, वो भावनात्मक रूप से कमजोर होती हैं।
  3. एक लड़की का पसंदीदा गाना आपको उसकी भावनाओं के बारे में उसके होठों से कहीं ज्यादा बताएगा।
  4. जब कोई लड़की आपको अपनी समस्याओं के बारे में बताती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह शिकायत कर रही है। इसका सीधा सा मतलब है कि वह आप पर भरोसा करती है।
  5. महिलाएं जननक्षम(Fertile) होने पर ज्यादा आकर्षक लगती हैं।
  6. महिलाओं को अत्यधिक मिजाज का खतरा अधिक होता है। वे उन लोगों के बारे में अधिक सोचते हैं जो उन्हें अनदेखा करते हैं, जो उनसे लगातार बात करते हैं।
  7. लड़कियां अधिक सहानुभूति रख सकती हैं, महसूस कर सकती हैं कि दूसरे क्या महसूस करते हैं और अपने प्रियजनों के लिए अत्यधिक देखभाल करती हैं और सुरक्षात्मक हैं।
  8. महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक भावुक(Emotional) होती हैं।
  9. महिलाओं के “I am Sorry” कहने की अधिक संभावना है क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्होंने कुछ गलत किया है।
  10. Studies के अनुसार, महिलाएं पुरुषों की तुलना में मल्टीटास्किंग करने में बेहतर हैं। उदाहरण के लिए, घर के कामों, खाना पकाने, सफाई आदि।
  11. चेहरे याद रखने में महिलाएं, पुरुषों से बेहतर होती हैं।
  12. लड़कियां दूसरों के साथ जुड़कर या सामाजिककरण(socializing) करके तनाव से निपटती हैं, जबकि पुरुषों को उड़ना या दूसरों के साथ झगड़ना पसंद होता है।
  13. पुरुष एक-दूसरे का अपमान करके मेलजोल बढ़ाते हैं लेकिन उनका वास्तव में यह मतलब नहीं होता। महिलाएं एक-दूसरे की तारीफ करके सामूहीकरण करती हैं, और उनका भी वास्तव में यह मतलब नहीं होता है।
  14. यदि सभी नहीं तो अधिकांश महिलाओं की अपनी सपनों की दुनिया होती है जिसे वो एक दिन सच करना चाहती हैं।
  15. जब कोई लड़की आपसे कोई सवाल पूछती है, तो बेहतर है कि आप उसे सिर्फ सच बताएं। संभावना है कि वह आपसे पूछ रही है क्योंकि वह पहले से ही जवाब जानती है – वो झूट पकड़ने में बेहतर हैं।
  16. महिलाएं उस व्यक्ति के साथ अधिक बहस करती हैं जिसकी वे परवाह करती हैं। यदि वे नहीं करती हैं, तो शायद उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है।
  17. औरतें उन पुरुषों की ओर अधिक आकर्षित होती हैं जो ध्यान देते हैं, जिनको उनके बारे में Details, बिना याद दिलाए ही याद रहता हो।
  18. पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर पर दोगुने दर्द रिसेप्टर्स होते हैं लेकिन पुरुषों की तुलना में बहुत अधिक सहनशीलता होती है। (1)

ये भी जरूर पढ़ें: औरतों के बारे में चाणक्य नीति की बातें

औरतों के बारे में मज़ेदार तथ्य (Intresting Facts About Women In Hindi)

औरतों के बारे में मज़ेदार तथ्य (Intresting Facts About Women In Hindi) लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों (Psychological Facts About Girls In Hindi)
  1. महिलाएं सुंदर लड़कियों के चेहरों को याद रखने में बेहतर होती हैं क्योंकि उन्हें उनके लिए संभावित खतरों के रूप में देखा जाता है।
  2. एक अध्ययन में पाया गया कि सुडौल महिलाएं, पतली महिलाओं की तुलना में अधिक चतुर हो सकती हैं क्योंकि उनके कूल्हों में फैटी एसिड होता है जो उनकी मानसिक क्षमताओं में सुधार करता है।
  3. महिलाओं को शरारती बातें करने वालों को like करने लगती हैं। बस अपनी limits पार ना करें, नहीं तो वे सोचती हैं कि आप बेहूदा, creepy या ठरकी हैं।
  4. पुरुषों की तुलना में महिलाएं सेक्स के लिए ज्यादा तरसती हैं।
  5. मर्दों की तुलना में औरतों को निर्णय लेने में अधिक समय लगता है, लेकिन एक बार निर्णय लेने के बाद, उनकी, उस फैसले पर टिके रहने की अधिक संभावना रहती है।
  6. हँसना-हँसाना, बुद्धि और ईमानदारी से से जुड़ा है, यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं अच्छे सेंस ऑफ ह्यूमर(Sense of Humor) वाले पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं।
  7. अगर लड़कियां दु:खी हैं, लेकिन रो नहीं रही हैं, तो इसका मतलब वो दिल में रो रही हैं।
  8. उसे नज़रअंदाज करना सिर्फ उसे ये सिखाता है कि तुम्हारे बिना कैसे रहना है। आपको लगता है कि वह पीड़ित है, जबकि इस पूरे समय वह समायोजन(Adjustment) कर रही होती है।
  9. महिलाओं की आंखें बहुत कुछ बोलती हैं, और यह उनके दिल का द्वार है।
  10. लड़कियां झूठ बोलना कतई पसंद नहीं करती हैं, खास तौर से रिलेशनशिप के मामलों में।

ये जरूर पढ़ें: संदीप माहेश्वरी के 25 अनमोल सुविचार

लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों

 लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों

  • लड़कियों से यह कभी मत कहें कि वो किसी काम की नहीं हैं। उन्‍हें यह बात बहुत ज्‍यादा बुरी लगती है।
  • अगर कोई भी लड़की स्‍पेशियली आपके लिये कुछ पका कर लाये, तो समझ लीजिये आप उसके लिये बेहद खास हैं।
  • अगर कोई लड़कियों से सलाह मांगे, तो उन्‍हें बहुत अच्‍छा लगता है। साथ में सलाह देना भी।
  • लड़कियां जिससे प्‍यार करती हैं उसके बारे में हर मिनट सोचती रहती हैं।
  • लड़कियों को अगर उनका नाम लेकर कोई बुलाये तो उन्‍हें बहुत अच्‍छा लगता है।
  • लड़कियां अपने पसंदीदा व्‍यक्ति के खिलाफ एक शब्‍द भी सुनना पसंद नहीं करती हैं।
  • Girls अपने क्रश के बारे में दिन भर सपने देखती रहती हैं, लेकिन कभी जाहिर नहीं होने देतीं।
  • लड़कियां इतनी ज्‍यादा संवेदनशील होती हैं कि अगर कोई लड़का कोई बेहद सेंटीमेंटल बात कह दे, तो वह उसे जिंदगी भर नहीं भूलती।
  • जब भी सामने वाला ऐसी बात कहता है, जो लड़की के मन की होती है, तो उसे सुनने के बाद लड़की की आंखों में आंसू जरूर आ जाते हैं।
  • किसी भी लड़की का व्‍यवहार कैसा होगा, यह आप पहली नजर में कतई नहीं समझ सकते हैं।
  • लड़कियों से बात करते वक्‍त अगर आप बहुत ज्‍यादा सीरियस हो गये तो वो बात को खत्‍म कर देती हैं।

महिलाओं के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य (Psychology Facts in hindi about Female)

1.उन्हें अक्सर दूसरी औरतों की चीज़ें ज्यादा भाती हैं (जैसे पतियों को दूसरों की पत्नियां :D)

2.अपनी खरीद से कभी खुश नहीं होती हमेशा उसी पर इनका ध्यान जाता है जो चीज़ें दूसरी औरत ने पकड़ रखी होती है या दूसरी औरत खरीद रही होती है।

3. इनके पास तांडव की अद्भुत ताक़त होती है। 😉

4.ये अपनी पूरी ज़िन्दगी में 2 किलो लिपस्टिक खा लेती हैं। ( एक रिसर्च के मुताबिक)

5. इन्हे कपड़ो ,जूतों और ज्वेलरी से बहुत लगाव होता है।

6. जब ये आपसे नाराज होंगी या आपकी वजह से दुखी होंगी तो ये खामोश हो जाएँगी।

7.ये बहुत भोली होती है इसलिए इन्हे मानना एक असली मर्द के लिए बेहद आसान होता है।

8. इनके जितना समर्पण किसी और में नहीं देख पाएंगे आप।

9.इनके अंदर मातृत्व जन्म से होता है एक बच्चे को जन्म देने के बाद नहीं बल्कि ये पैदाइशी ममतामयी होती हैं। (अपनी बहन और बेटी को देख लीजियेगा अगर हो तो )

10.इनको प्रकृति ने इतनी ताक़त दी है के किसी भी चीज़ को आबाद और बर्बाद दोनों कर सकती हैं। (संभलकर )

11.ये अपने प्रेमी को लेकर काफी असुरक्षित (उनके दूर जाने का डर) रहती हैं।

12.कुछ औरतों के लिए पैसा ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कुछ के लिए केवल प्यार।

13.अपने मोटापे को लेकर काफी चिंतित रहती हैं।

14.ये अन्नपूर्णा (बरकत वाली औरत) होती हैं।

15.स्वभाव से काफी चंचल और चुलबुली होती हैं अभी कुछ तो बाद में कुछ और, पर जिम्मेदारी आने पर उसका निर्वाह बखूबी कर लेती हैं।(स्थायी भी हो जाती हैं )

लड़कियों के बारे में मनोविज्ञान (Psychology Facts in hindi about girl)

लड़कियों के बारे में मनोविज्ञान (Psychology Facts in hindi about girl)

1.ज्यादातर लकड़कियों को शॉपिंग बहुत पसंद होती है।

2.अगर आपको लफकियों को कुछ special फील कराना है तो ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो इमोशन्स से जुड़ा हो। वो रिंग भी हो सकती है या सस्ती सी की चेन।

3. लड़कियों को बहुत पसंद आता है अगर आप कोई स्पेशल दिन की डेट याद रखते है।

4. अगर आप किसी लड़की को पसंद करते है और चेक करना चाहे कि वो आपके लिए सीरियस है या नहीं..तो आपको उसके साथ अपनी माँ के बारे में बात करनी चाहिए। जब भी मौका मिले। अगर वो चीड़ जाए समझना..वो सीरियस नहीं है। पर ये नहीं कि आप सारे दिन ही एक ही बात करते रहे।

5.लड़कियों को (ज्यादातर) बातें करना अच्छा लगता है। आपको बात करना पसंद नहीं भी हो तब भी सुन लेनी चाहिए, लड़कियों को अच्छा लगता है।

6. लड़कियों को अपने पार्टनर से बैकहग मिलना ज्यादा अच्छा लगता है।

7.अगर आपको स्पेशल feel करना है तो फोरहेड पर kiss करना चाहिए।

8. अगर आप बेफालतू गंदी बातें करते है और लड़कीं को गंदी नजर से देखते है तो लड़कियों को वो लड़का बिल्कुल भी नहीं भाता है।

9.सबसे ज्यादा लड़कियों को वो लड़के पसंद होते है जो लड़कियों को इज्जत देते है। चाहे वो हो या कोई और लड़कीं।

10. लड़कियों को तारीफ सुननी पसंद होती है पर वो ज्यादा दिखाती नहीं ये।

महिलाओं के बारे में जानकारी (Interesting Information About Women In Hindi)

महिलाओं के बारे में जानकारी (Interesting Information About Women In Hindi)

1. केवल 2% महिलाएं ही खुद को सुंदर समझती हैं।

2. जब एक महिला एक पुरुष के प्रति आकर्षित होती है, तो वह सामान्य से अधिक ऊंचे पिच में बात करती है।

3. महिलाएं प्रति दिन लगभग 20,000 शब्द बोलती हैं, जो कि औसत आदमी से 13,000 अधिक है।

4. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक बुरे और अधिक भावनात्मक सपने आते हैं।

5. महिलाओं के मन के पास मौखिक सुराग, आवाज की टोन और शरीर की भाषा को पहचानने की क्षमता होती है जिस से वह पुरुष कब झूठ बोल रहे हैं यह जानने में सक्षम बन जाती है।

महिला के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य (Interesting Psychological Facts About Women In Hindi)

महिला के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य (Interesting Psychological Facts About Women In Hindi)

1. ‘बेबी’ कहे जाने का महिला मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे उन्हें तुरंत भावनात्मक तनाव से राहत मिलती है।

2. महिलाएं पुरुष के रूप से ज्यादा उसके ‘सेन्स ऑफ़ हूयमर(हास्यवृत्ति)’ से अधिक प्रभावित होती हैं।

3. महिला और पुरुष समान मात्रा में भावनाओं का अनुभव करते हैं। फर्क सिर्फ इतना है की महिलाएं अपनी भावनाओं को पुरुषों की तुलना में दिखाती ज्यादा है।

4. 80% महिलाएं अपने दर्द को व्यक्त करने के लिए चुप्पी का उपयोग करती हैं। आपको पता है कि जब वह आपको नजरअंदाज करती है तो वह आहत होती है।

5. बुद्धिमान महिलाओं को साथी को खोजने में अधिक कठिनाई होती है।

वह गलत व्यक्ति के साथ रहने की बजाय अकेली रहना अधिक पसंद करती हैं।

औरतों के बारे में जानकारी (Women Psychological Facts In Hindi)

1.औरतों को अपनी तारीफ़ बहुत ही अच्छी लगती है, चाहे वह तारीफ़ झूठी ही क्यों न हो |

2. लड़कियाँ उन लोगो को कभी नहीं पसंद करती है जो लोग डिंग हांकते रहते है |

3. Mostly लडकियाँ बहुत ही शक्की मिजाज कि होती है |

4. लडकियाँ हमेशा अपने प्रेमी का हाथ पकड़ कर चलना पसंद करती है |

5. लड़कियाँ सबसे ज्यादा उन लड़को को पसंद करती है जो लड़के ज्यादा बातें करते है |

6. अधिकतर Girls बहुत ही संवेदनशील(Sensitive) होती है।

7. लड़कियाँ छोटे बच्चों को बहुत ही पसंद करती है |

8. लड़की दिल से जब दुखी होती है तब उसकी आँखों में आंसू नहीं होते है |

9. लड़कियाँ अपने वेस्ट फ्रेंड को अपनी सारी बाते खुलकर बता देती है |

10. लडकियाँ ज्यादा Serious लोगो से फ्रेंडशिप करना पसंद नहीं करती है |

11. कोई लड़का जब लड़की को उसके नाम से बुलाता है तब लड़की को उसपर बहुत प्यार आता है |

12. लड़कियाँ हमेशा अपनी चाहत को इशारे में ही बताती है , वो कभी भी सीधे नहीं कहती है |

13. गर्ल्स उन लडको को पसंद करती है जो लड़के उन्हें घुमाने ले जाए और रोमांटिक बाते करे |

14. लड़को की तुलना में लडकिया दुगनी पलके झपकती है |

15. लड़कियां अपने क्रश के बारे में दिन भर सपने देखती रहती हैं, लेकिन कभी जाहिर नहीं होने देतीं।

अगर आपको मेरे द्वारा बताए हुए लड़कियों के बारे में दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्यों लेख पसंद आया है तो इसे शेयर करें साथ ही COMMENT और SUBSCRIBE भी करें। जिससे आने वाले जबरदस्त और शानदार जानकारी की सूचना(Notification) आपको मिल सके। 

स्वस्थ रहें, खुश रहें….शुक्रिया ✌💖

Leave a Reply