ज़िंदगी के हर क्षेत्र में कामयाबी चाहिए तो ये जान लें | Chanakya Niti in Hindi

You are currently viewing ज़िंदगी के हर क्षेत्र में कामयाबी चाहिए तो ये जान लें | Chanakya Niti in Hindi

Chanakya Niti in Hindi: चंद्रगुप्त मौर्य के महामंत्री आचार्य चाणक्य को जीवन दर्शन के प्रकांड पंडित माना गया है। उन्होंने अपनी जिंदगी के सभी अनुभवों को चाणक्य नीति में शामिल किया है। चाणक्य ने महिलाओं के बारे में कुछ ऐसी बातें लिखी हैं, जो उनके स्वभाव सोच और और बर्ताव के बारे में बताती हैं।

एक बार मेरे सीनियर ने मुझसे चाणक्य नीति से सम्बंधित कुछ किताबें पढ़ने के लिए कहा और मैंने पूरे 4 महीने तक चाणक्य नीति पर कुछ अलग अलग पुस्तकों का अध्ययन किया इन किताबो को पढ़ने के लिए।

4 महीने के समय का निवेश ने मेरे जीवन को बदल दिया विश्वास करे चाणक्य नीति वास्तव में प्रभावी है मगर केवल चाणक्य नीति के केवल 10 उद्धरण(Quote) इसको समझने के लिए प्रयाप्त नहीं है इसलिए सारे उद्धरण को पढ़े और इनको अपने जीवन में लागू करने की कोशिश करे यह बहुत सहायक है:-

चाणक्य नीति की 10 बातें (Acharya chanakya niti in hindi)

स्त्रियों के बारे में चाणक्य नीति की बातें- Acharya chanakya niti in hindi
  1. एक अच्छी पत्नी अपने पति को सुबह में बेटे की तरह देखती है। दिन भर बहन के जैसा प्यार करती है। और रात में वैश्या की तर निर्लज्ज होकर अपने पति को संपूर्ण संतुष्ट करती है।
  2. जैसे एक जहरीले सांप के होते हुए किसी घर में रहना नामुमकिन है उसी प्रकार गुस्सैल पत्नी, धोखेबाज मित्रों और बेवजह बकवास करने वाले नौकर के साथ रहना भी नामुमकिन है।
  3. व्यक्ति को बुरे दिनों के लिए धन की बचत करनी चाहिए और अपनी महिला की रक्षा हर हालत में करनी चाहिए भले ही उसको अपने बचत के पैसे भी खर्च करने पड़े।
  4. शरीर से सुंदर होनेवाली महिला आपको केवल एक रात की ख़ुशी दे सकती है। लेकिन दिल से सुंदर होनेवाली महिला आपको जिंदगी भर सुख देती है। इसलिए दिल से सुंदर होनेवाली के साथ विवाह करना ज्यादा अच्छा होगा।
  5. ऐसे देश या क्षेत्र, जहां पर आप रोजगार, इज्जत, शुभ चिंतक और शिक्षा न मिले, में रहने का कोई फायदा नहीं है।
  6. वह व्यक्ति जो अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं कर सकता है वह कभी विजयी नहीं हो सकता है।
  7. ऐसी जगह पर निवास नहीं करना चाहिए जहाँ पर लोग नियम-कानून से नहीं डरते है, चतुर लोग नहीं होते है लोगो में दान-पुण्य की भावना की कमी होती है, और जहा पर कला का वास नहीं है।
  8. जहां पर समृद्ध व्यापारी, शिक्षित ब्राह्मण, सैनिक, नदी और चिकित्सक न हो ऐसी जगह पर एक दिन के लिए भी नहीं रुकना चाहिए।
  9. अपनी पत्नी की परीक्षा धन-संपत्ति खोने के बाद करें, दोस्त को ज़रूरत के समय, और नौकर को महत्वपूर्ण कार्य देने के बाद परखे।
  10. किसी मूर्ख व्यक्ति को सलाह देना, ढीले चरित्र की महिला की देखभाल और दुखी व्यक्तियों की संगत में कोई बुद्धिमानी नहीं है।

thought chanakya niti

  1. ख़राब मित्र पर कभी विश्वास ना करे ऐसे दोस्त जो ख़राब साबित नहीं हुए है उनपर भी भरोसा ना करे क्योंकि ऐसे लोग, जब आप के साथ अच्छे सम्बन्ध नहीं होते है तब आपके राज दूसरो को बता सकते है।
  2. अपनी योजनाओ के बारे में किसी से चर्चा ना करे क्योंकि अन्य लोग आपके कार्य में बाधा पहुंचा सकते है। साधारण सा सुझाव है कि आप अपने लक्ष्य का पीछा बगैर किसी के ध्यान की अपेक्षा के करे।
  3. मूर्खता एक दर्द होता है और युवावस्था बहुत दुखदायी होती है दुसरो की दया पर जीने से ज्यादा दुखदायी कुछ नहीं हो सकता है।
  4. लोग कमजोर राजा को छोड़ देते हैं, वैश्या अमीर ग्राहकों को एकदम खाली कर देती है, चिड़िया सूखे पेड़ को छोड़ देती है, इसी तरह मेहमान को मेजबान का घर खाना खाने के बाद छोड़ देना चाहिए।
  5. किसी भी दिन को कुछ अच्छा और उपयोगी सीखे बगैर ना जाने दे।
  6. आप किसी भी व्यक्ति के बारे में उसके स्वभाव से, उसकी पैदाइशी जगह उसके उच्चारण से, और उसके भोजन का अंदाजा उसके पेट के आकार से लगा सकते है।
  7. अगर आपके एक तरफ शैतान और दूसरी तरफ सांप है तो सांप को बख्श दें क्योंकि वह केवल अपने बचाव के लिए ही डंसेगा जबकि शैतान आपको मारने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेगा।
  8. एक बुद्धिमान राजा किसी भी स्थिति और स्थान पर हमेशा अपने मंत्रियो को साथ ले जाता है।
  9. चाणक्य नीति के अनुसार उच्च परिवार का सुन्दर युवा अगर अशिक्षित रहता है तो उसको बगैर महक वाले फूल की तरह नज़रअंदाज किया जाता है।
  10. अत्यधिक सुंदरता के कारण सीता का अपहरण हुआ, अति घमंड की वजह से रावण मारा गया और अत्यंत दानवीरता की वजह से बाली को बहुत कष्ट हुआ।

chanakya niti quotes in hindi

  1. चाणक्य कहते है कि बच्चे के 5 वर्ष का होने बाद उस पर डंडे का इस्तमाल करें और अगले 10 वर्षों तक करें, जब पुत्र 16वें वर्ष में पहुँच जाये तो उसे मित्र की तरह समझे।
  2. जिस व्यक्ति के पास आस्था, धन, और कोई लगाव नहीं होता उसको कभी मोक्ष नहीं मिलता है वह जन्म और मरण के चक्र में फंसा रहता है।
  3. यह दुनिया एक नरक है जिसमे केवल तीन प्रकार की राहत है पहली समर्पित पत्नी, दूसरा अच्छा पुत्र और तीसरा महान व्यक्ति की मित्रता।
  4. व्यक्ति को ऐसा धर्म जिसमे प्रेम और दया न हो, अध्यापक जिसे ज्ञान ना हो, को फ़ौरन छोड़ देना चाहिए।
  5. झगड़ालू पत्नी और ऐसे रिश्तेदार जो आपकी इज़्ज़त ना करते हो उनको छोड़ देना ही बेहतर होता है।
  6. सोने की शुद्धता को परखने के लिए उसको रगड़ा जाता है, गरम किया जाता है पीटा जाता है और काटा जाता है उसी प्रकार मानव का चरित्र मुसीबत के समय उसके स्वभाव से, आवाज से, और क्रिया कलाप से जाना जाता है।
  7. एक माँ के अलग अलग बच्चे जो एक ही ग्रहदशा में पैदा हुए है भिन्न स्वाभाव के हो सकते है जैसे बेर के पेड़ में मीठे बेर के साथ कांटे भी होते है
  8. मुर्ख लोग बुद्धिमान लोगो से कटुता रखते है इसी प्रकार वेश्याएं पवित्र औरतो से ईर्ष्या रखती है
  9. अनजानी जगह पर दक्षता सबसे बड़ी मित्र होती है अच्छे स्वभाव की महिला सच में पुरुष की सबसे अच्छी दोस्त होती है दवाई बीमार की दोस्त है और दान पुण्य अगले जन्म में काम आता है
  10. वर्षा का जल सबसे शुद्ध होता है इसी प्रकार इच्छा शक्ति सबसे बड़ी शक्ति होती है
  11. सत्य पृथ्वी को अपनी जगह पर रखता है सत्य के कारण हवाएं बहती है इससे सूर्य में प्रकाश है और यह हर चीज के अस्तित्व के लिए आवश्यक है।
  12. धन संपत्ति जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है यह आपको सम्मान दिलाता है और आपको आपदाओं से झुंझने में समर्थ बनता है।
  13. सच्चा पुत्र अपने पिता के प्रति आज्ञाकारी होता है और सच्चा पिता अपने बच्चे का ध्यान रखता है। ईमानदारी, सच्चे दोस्त की सही पहचान है। (1)

Chanakya Neeti In Hindi

चाणक्य नीति इन वस्तुओ को जहर के बराबर मानती है:

  • ऐसा व्यक्ति जिसका ज्ञान पुस्तकों तक सीमित है
  • खाना जिसमे भूख बढ़ाने वाले पदार्थ ना हो
  • गरीब लोगो के साथ जीवन व्यतीत करना
  • बूढ़ा व्यक्ति का जवान युवती से विवाह

सम्पूर्ण चाणक्य नीति | Chanakya Niti in hindi PDF Download

यहाँ क्लिक करके पढ़िये:

संदीप माहेश्वरी के 60 अनमोल सुविचार

टाइटैनिक जहाज की 26 हैरान करने वाली बातें

मनोविज्ञान जुड़े हैरान करने वाले तथ्य

अंगूठा चूसने की आदत अच्छी है या बुरी

जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें

जिंदगी के 60 खास रोचक तथ्य

विज्ञान से जुड़े रोचक एवं दिलचस्प तथ्य

अगर आपको मेरे द्वारा बताए हुए Chanakya niti in hindi लेख पसंद आये हैं तो इसे SHARE करें साथ ही COMMENT और SUBSCRIBE भी करें।

ऐसा करने से आप मुझे और भी बेहतर जानकारी और चीजें लाने में मदद करेंगे। जिससे मैं नया, ताज़ा और अच्छी चीजें आपके साथ शेयर करता रहूंगा।

Leave a Reply