Computer ka Full Form क्या होता है-A to Z कंप्युटर की जानकारी

You are currently viewing Computer ka Full Form क्या होता है-A to Z कंप्युटर की जानकारी

Computer ka Full Form: कम्प्यूटर आधुनिक तकनीक की एक महान खोज है। ये एक सामान्य मशीन है जो अपनी मेमोरी में ढेर सारे डाटा को सुरक्षित रखने की क्षमता रखती है।

आज हमारा देश, या यूं कहें आज का युग तकनीकी और वैज्ञानिक युग है आज तकनिकी अविष्कारों में कंप्यूटर भी वैज्ञानिकों की देन है जो कि एक सर्वशक्तिमान सुपरमैन की तरह है परंतु यह केवल एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है।

Computer आज लोगों की बेसिक जरूरत बन चुका है इसलिए वर्तमान में कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

Table of Contents

कंप्यूटर का हिंदी अर्थ (Means of computer in hindi)

कंप्यूटर की परिभाषा: Computer शब्द एक लैटिन (Latin) शब्द ‘compute’ से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है ‘कैलकुलेशन करना’। यानि कंप्यूटर का हिन्दी अर्थ है ‘संगणक’ यानी गणना करने वाला।

कंप्यूटर बहुत कम समय में गणना करके हमारे आंखों के सामने इसकी गणना निकाल देता है।

कंप्युटर क्या है (what is computer in hindi)

Computer kya hai: कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो इनपुट डिवाइस से सूचना और डेटा प्राप्त करता है, निर्देशों के अनुसार इसे प्रोसेस करता है और परिणाम आउटपुट करता है।

मुख्य तौर पर यह 3 प्रकार के काम करता है, जिसमें की इनपुट (input), प्रोसेसिंग (processing) और आउटपुट (output) आता है।  

Input और output डाटा को लेने और देने के काम में आता है। जहां input के लिए आपको keyboard और mouse का प्रयोग करना पड़ता है।

वहीं output पाने के लिए आपको monitor या printer का प्रयोग करना पड़ता है।

कंप्यूटर आधुनिक युग के सबसे उपयोगी और सार्वभौमिक उपकरणों में से एक है। जो निर्धारित और दिए गए निर्देशों के अनुसार गणना के प्रश्नों और जटिल सांख्यिकीय समस्याओं को आसानी से हल करता है।

फिर या तो इन गणनाओं के results को प्रकट करता है या उन्हें अपने पास रखता है।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

computer ka aviskar kisne kiya: Computer के जन्मदाता Charles Babbage है जिन्हें ‘father of computer’ की उपाधि भी दी जाती है। वही पहले इंसान थे जिसने सबसे पहला कंप्यूटर बनाया था ।

पहले जमाने में कंप्यूटर mechanical computer के तौर पर डिजाइन होते थे और उसे Analytical Engine के नाम से भी जाना जाता था | इसमें input लेने के लिए punch card का प्रयोग होता था।

और पढ़ें: 65 हैरतअंगेज और रोचक तथ्य

कंप्युटर का फुल फ़ॉर्म (Computer full form of computer in hindi)

computer full form in computer: दरअसल, कंप्यूटर की कोई Full-form नहीं होती है लेकिन इसकी एक काल्पनिक फुल-फॉर्म है:- 

C – Commonly, 

O – Operated, 

M – Machine, 

P – Particularly, 

U – Used for, 

T – Technical, 

E – Educational and

R – Research.

(Computer ka Full Form) हिंदी में इसका मतलब – विशेष रूप से तकनीक, शैक्षिक अनुसंधान के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीन।

ये भी पढ़ें: चाँद पर कोई इंसान नहीं गया?

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं (Types of computer in hindi)

कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं: एनालॉग कंप्यूटर, डिजिटल कंप्यूटर, हाइब्रिड कंप्यूटर

Analogue Computer: 

ये पहला कंप्यूटर है। जिसने आधुनिक डिजिटल कंप्यूटर का मार्ग प्रशस्त किया। एनालॉग कंप्यूटर तरंगों के रूप में डेटा प्राप्त करता है।

एनालॉग डेटा में दूरी, गति, दबाव, तापमान, तरल या गैस प्रवाह दर, वर्तमान, वोल्टेज और भौतिक मात्रा की तीव्रता शामिल होती है।

इसका उपयोग ज्यादातर कंप्यूटर इंजीनियरिंग और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए किया जाता है। ये कंप्यूटर बहुत तेज होते हैं।

Digital computer: 

डिजिटल कंप्यूटर संख्याओं, अक्षरों और विशेष प्रतीकों के साथ काम करते हैं। यानी डिजिटल कंप्यूटरों को अंकों के रूप में डेटा प्रदान किया जाता है।

आधुनिक डिजिटल कंप्यूटर कई आकारों और आकारों में उपलब्ध हैं। डिजिटल कंप्यूटर आमतौर पर स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, कार्यालयों और घरों में उपयोग किए जाते हैं।

डिजिटल कंप्यूटर में बड़ी मात्रा में डेटा और सूचना संग्रहीत की जा सकती है। डिजिटल कंप्यूटर विश्लेषण बहुत सटीक है।

Hybrid Computer:

एनालॉग कंप्यूटर की उच्च गति और डिजिटल कंप्यूटर के भंडारण और सटीकता को मिलाकर एक उत्कृष्ट फीचर कंप्यूटर विकसित किया गया है जिसे हाइब्रिड कंप्यूटर कहा जाता है। 

इन कंप्यूटरों का उपयोग अस्पतालों में चिकित्सा जांच के लिए, हवाई जहाज, मिसाइल और सैन्य-प्रकार के हथियारों में किया जाता है।

और पढ़ें: 4 कहानियाँ जो आपकी ज़िंदगी बदल दे

एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर के बीच मुख्य अंतर

एनालॉग कंप्यूटर डेटा तरंगों के रूप में प्रदान किए जाते हैं जबकि डिजिटल कंप्यूटर डेटा अंकों के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

माप की गणना एनालॉग कंप्यूटरों में की जाती है जबकि मात्राओं की गणना डिजिटल में की जाती है। 

एनालॉग कंप्यूटर बहुत तेजी से काम करते हैं जबकि डिजिटल बहुत सटीक तरीके से काम करता है। एनालॉग कंप्यूटर मेमोरी सीमित होती है जबकि डिजिटल कंप्यूटर मेमोरी बहुत बड़ी होती है।

जरूर पढ़ें: ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के बेहतरीन 15 तरीके

कंप्यूटर की पीढ़ी (genration of computer in hindi)

computer in hindi information: हम कंप्यूटर को पांच अवधियों में विभाजित कर सकते हैं। जो निम्नलिखित है।

Basic Knowledge Of Computer in Hindi

पहला कंप्यूटर युग 1942-1959

शुरुआती कंप्यूटरों में वैक्यूम ट्यूब का इस्तेमाल किया जाता था जो हाई-स्पीड स्विच के रूप में काम करता था। 1943 में, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में ENIAC इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर और कैलकुलेटर विकसित किया गया था। 

पहला कंप्यूटर, ईडीएसएसी, 1949 में बनाया गया था। फिर 1952 में दूसरा कंप्यूटर एडवोकेसी (EDVAC) बनाया गया।

1951 में, एक बेहतर कंप्यूटर, UNIVAC-1, सार्वभौमिक स्वचालित कंप्यूटर बन गया। पहले कंप्यूटर में निम्नलिखित खामियां थीं: 

(1) बड़ा आकार। (2) धीमी गति। (3) विश्वसनीयता का निम्न स्तर। (4) उच्च बिजली की खपत। (5) मुश्किल मरम्मत।

दूसरा कंप्यूटर युग 1959-1965

ट्रांजिस्टर तकनीक के आगमन के साथ कंप्यूटर का दूसरा युग आया। ट्रांजिस्टर वैक्यूम ट्यूब की तुलना में छोटे, तेज और कम खर्चीले होते हैं। इसलिए, ऐसे कंप्यूटर ट्रांजिस्टर का उपयोग करके बनाए गए थे। 

जो माइक्रोसेकंड में अपना काम पूरा कर सकते थे। इन कंप्यूटरों में पहली बार उच्च-स्तरीय भाषाओं का उपयोग किया गया था, जैसे कि फोरट्रान, कोबाल्ट और बेसिक। 

अन्य कंप्यूटरों में हनीवेल, आईसीएल और जीई 636, 645 और कुछ शामिल हैं।

तीसरा कंप्यूटर युग 1965-1972

माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक का युग 60 के दशक में आईसी के आगमन के साथ शुरू हुआ। इसलिए, IC के उपयोग ने कंप्यूटर के आकार, लागत और बिजली की खपत को बहुत कम कर दिया है। 

इस तरह इन कंप्यूटरों में डेटा स्टोर करने की क्षमता भी बढ़ी। और उनका प्रदर्शन अधिक विश्वसनीय हो गया है। इस युग के कंप्यूटरों में IBM-360 श्रृंखला, ICL-1900 और PDP-8 श्रृंखला शामिल हैं।

कंप्यूटर का चौथा युग 1972-1980

माइक्रोप्रोसेसर के आविष्कार के साथ ही बहुत ही कम लागत के कंप्यूटर बनने लगे। और उनका आकार भी बहुत कम हो गया।

 इंटेल कॉर्पोरेशन ऑफ अमेरिका ने 1971 में पहला माइक्रोप्रोसेसर, इंटेल 4004 विकसित किया। यह एक 4-बिट माइक्रोप्रोसेसर था फिर 1973 में एक 8-बिट माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया। 

क्लाइव सिंक्लेयर ने तब बहुत कम लागत पर ZX-80 और ZX-81 कंप्यूटर विकसित करके पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के एक नए युग की शुरुआत की।

इस युग का एक और कंप्यूटर Apple था, जिसे 1976 में विकसित किया गया था। अन्य महत्वपूर्ण कंप्यूटरों में कमोडोर, आईबीएम-3033, 4300, साइबर 205, शार्प पीसी-1211 शामिल हैं।

कंप्यूटर का पाँचवाँ युग 1980 और उसके बाद

चौथी शताब्दी तक कंप्यूटर में सबसे बड़ा दोष यह था कि उनमें सोचने की शक्ति का अभाव था। और यह लंबे समय से वैज्ञानिकों के लिए एक समस्या है। 

कंप्यूटर के पांचवें युग में यह कदम उठाया गया था। कंप्यूटर को अब सोचने, तर्क करने, सीखने, निष्कर्ष निकालने और निर्णय लेने की क्षमता दी जाएगी। 

इन मशीनों में बड़ी संख्या में (VLSI) सर्किट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस प्रकार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और विशेषज्ञ प्रणालियाँ पाँचवीं पीढ़ी के कंप्यूटरों के महत्वपूर्ण घटक होंगे।

आपके लिए: जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें

कंप्यूटर के समूह (Computer ka Full Form)

कंप्यूटर को चार विशिष्ट समूहों में बांटा गया है: (1) सुपर कंप्यूटर  (2) मेनफ्रेम कंप्यूटर  (3) मिनी कंप्यूटर (4) माइक्रो कंप्यूटर

(1) सुपर कंप्यूटर: 

सुपर कंप्यूटर बहुत जटिल समस्याओं को हल करने के लिए १९८० में विकसित किए गए थे।

वे सबसे महंगे और तेज कंप्यूटर हैं इन कंप्यूटरों का उपयोग विमान डिजाइन, परमाणु अनुसंधान, वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं और कई बड़े औद्योगिक उद्यमों में किया जाता है। 

Cray-II और Control Data Cyber ​​205 सुपर कंप्यूटर के उदाहरण हैं।

(2) मेनफ्रेम या मैक्रो कंप्यूटर: 

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है। ये बहुत बड़े कंप्यूटर हैं। और पूरे सिस्टम को सेट करने के लिए बहुत सारे बड़े कमरों की जरूरत होती है। 

ये कंप्यूटर बहुत तेज होते हैं। और उनकी memory power बहुत बड़ी होती है। इनका उपयोग इन संस्थानों में किया जाता है। जहां एक साथ कई लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। 

उदाहरण के लिए, सरकारी एजेंसियां, बैंक, एयरलाइंस आदि। बरोज़ 7800B- (बरो), IBM 4341 मेनफ्रेम कंप्यूटर के उदाहरण हैं। 

(3) मिनी-कंप्यूटर: 

मिनी-कंप्यूटर छोटे लेकिन बहुत शक्तिशाली होते हैं। इनका उपयोग व्यापार, शिक्षा और सरकारी संस्थानों में किया जाता है। 

इन्हें 1960 के दशक में डिजिटल उपकरण निगम द्वारा पेश किया गया था। IBM Corporation, Data General Corporation और Prime Computers मिनी कंप्यूटर बनाते हैं।

(4) माइक्रो कंप्यूटर: 

माइक्रो कंप्यूटर अपेक्षाकृत कम लागत वाला कंप्यूटर है। जिसका इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसे 1970 में माइक्रोप्रोसेसर बनने के परिणामस्वरूप विकसित किया गया था। 

वे कीमत में बहुत कम हैं और आकार में बहुत छोटे हैं। इन्हें पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) भी कहा जाता है। इसलिए, उनका उपयोग हर जगह किया जाता है, जैसे कि स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, सरकारी कार्यालय, बैंक और घरों में। 

आईबीएम, डेल, किम पैक और इंटेल पीसी, S2 / और Apple Macan Touch माइक्रो कंप्यूटर के कुछ उदाहरण हैं।

और पढ़ें: औरतों के बारे में चाणक्य की बातें

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच अंतर (Computer ka Full Form)

computer system आकार, गति, प्रदर्शन, क्षमता, लागत और अनुप्रयोगों में भिन्न होते हैं। हम कंप्यूटर सिस्टम को दो विशेष भागों में विभाजित कर सकते हैं, जिन्हें रेडवेयर और सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

कंप्युटर Hardware: कंप्यूटर के पुर्जों की कुल संख्या को हार्डवेयर कहते हैं। यानी वे डिवाइस जिन्हें हम अपने हाथों से छू सकते हैं जो वजन ले जाते हैं, जगह ले जाते हैं और ठोस अवस्था में होते हैं, हार्डवेयर कहलाते हैं।

उदाहरण के लिए, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, मॉनिटर, प्रिंटर, स्कैनर और स्पीकर, माध्यम आदि।

कंप्यूटर Software: कंप्यूटर प्रोग्राम जो हार्डवेयर को चलाने के लिए आवश्यक होते हैं। यह निर्देशों का एक सेट है जो कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है। 

उदाहरण के लिए, DOS, windows, MS Office, Inpage, आदि। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को आगे सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में विभाजित किया जा सकता है।

Data मापने के लिए इकाइयाँ (Computer ka Full Form)

बिट सभी कंप्यूटर संख्याओं की एक बाइनरी प्रणाली के तहत काम करते हैं। वे डेटा को एक या शून्य के रूप में संसाधित करते हैं। 

Bit: प्रत्येक शून्य और एक को बिट कहा जाता है। बाइनरी डिजिट शब्दों से व्युत्पन्न।

Byte: आठ बिट्स वाली इकाई को बाइट कहा जाता है।बाइट एक कैरेक्टर है।

Nibble: चार बिट्स के अनुक्रम या अनुक्रम को निबल कहा जाता है।

Kilobyte: कंप्यूटर शब्दों में किलोबाइट दो (210) या 1024 की शक्ति को दर्शाता है। एक किलोबाइट में 1024 बाइट्स होते हैं।

Megabyte: एक मेगाबाइट 10244 किलोबाइट के बराबर होता है।

Gigabyte: एक गीगाबाइट 10244 मेगाबाइट के बराबर होता है।

Terabytes: एक टेराबाइट 1024 गीगाबाइट के बराबर होता है।

माप की इन इकाइयों को तालिकाओं के रूप में संक्षेपित किया जा सकता है।

8 बिट = 1 बाइट

1024 बाइट्स = 1 किलोबाइट(1 केबी)

1024 किलोबाइट (1024 kb) = एक मेगाबाइट (1 एमबी)

1024 मेगाबाइट (1024 Mb) = एक गीगाबाइट (1 जीबी)

1024 गीगाबाइट (1024 Gb) = एक टेराबाइट (1 टीबी)

कंप्यूटर वाइरस क्या है?

वायरस ऐसे प्रोग्राम को संदर्भित करता है। जो एक उपनिर्देशिका से दूसरी उपनिर्देशिका और एक प्रणाली से दूसरी प्रणाली में एक फाइल में स्वचालित रूप से कॉपी और पेस्ट करने में सक्षम है।

डिस्क पर वायरस छिपा होता है। जब आप डिस्क पर काम करते हैं। तो वायरस प्रोग्राम सक्रिय हो जाता है। और कंप्यूटर को प्रभावित करना शुरू कर देता है।

पहला वायरस प्रोग्राम फ्रेड कोहेन ने 1983 में लिखा था। और महज छह साल में 1990 तक यह वायरस एक खतरनाक महामारी के रूप में फैल चुका था।

 इससे क्या होता है। इतने प्रकार हैं, कहना मुश्किल है।

वायरस कैसे फैलता है। यह और क्या करता है?

Virus ज्यादातर फ्लॉपी, नेटवर्क के माध्यम से कंप्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं, जब एक हार्ड डिस्क को दूसरी हार्ड डिस्क और इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाता है। जब वायरस active होता है। तो यह बहुत सारी समस्याएं पैदा करता है।

कुछ प्रकार के वायरस डिस्क को प्रारूपित करते हैं। कुछ वायरस फाइलों को भ्रष्ट या हटा देते हैं। जबकि कुछ वायरस हार्ड डिस्क के पार्टिशन को उड़ा देते हैं।

वायरस के प्रकार (Computer ka Full Form)

वायरस कई प्रकार के होते हैं जैसे कि माइक्रो वायरस, डिवॉल्विंग वायरस, बूट सेक्टर वायरस, टीएसआर और नॉन टीएसआर वायरस, कंपेनियन वायरस, ओवरराइटिंग वायरस और मल्टीपार्टाइट वायरस आदि।

इनमें से सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़े वायरस निम्नलिखित दो प्रकार के होते हैं।

फाइल इंफेक्टर: यह एक सामान्य प्रकार का वायरस है। यह प्रोग्राम फाइलों के कोड में वायरस जोड़ता है। इसलिए, जब प्रभावित प्रोग्राम चलाया जाता है, तो अन्य प्रोग्राम फ़ाइलें भी प्रभावित होती हैं।

बूट-सेक्टर वायरस: यह वायरस डिस्क के बूट सेक्टर से जुड़ जाता है। बूट सेक्टर डिस्क का वह भाग जिसमें फाइलों के बारे में प्रारंभिक निर्देश और प्रारंभिक जानकारी होती है। इस प्रकार के वायरस बेहद खतरनाक होते हैं।

एंटी-वायरस प्रोग्राम

कंप्यूटर पर वायरस का पता लगाने और उसे खत्म करने के लिए एक एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग किया जाता है।

बाजार में विभिन्न प्रकार के एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग किया जा रहा है जैसे नॉर्ट्रान, Avast, AVG और Mcafee।

दिन-ब-दिन नए वायरस सामने आते रहते हैं, इसलिए एंटीवायरस कंपनियां अपने ग्राहकों को नए एंटी-वायरस प्रोग्राम भी उपलब्ध कराती हैं।

Computer के Related, full form की पूरी List: (computer ka full from)

(ups in computer full form)

No.AbbreviationFull-Form
1RAMRandom Access Memory
2ROMRead Only Memory
3CPUCentral Processing Unit
4URLUniform Resource Locator
5USBUniversal Serial Bus
6VIRUSVital Information Resource Under Siege
7TCPTransmission Control Protocol
8UPSUninterruptible Power Supply
9SATASerial Advanced Technology Attachment
10COMPUTERCommon Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research
11SMPSSwitched-Mode Power Supply
12CDCompact Disc
13DVDDigital Versatile Disc
14CRTCathode Ray Tube
15DECDigital Equipment Corporation
16SAPSystem Application and Products
17PNGPortable Network Graphics
18IPInternet Protocol
19GISGeographical Information system
20DDSDigital Data Storage
21CADComputer Aided Design
22ACPIAdvanced Configuration and Power Interface
23AGPAccelerated Graphics Port
24APMAdvanced Power Management
25APIPAAutomatic Private Internet Protocol Addressing
26HTTPHyper Text Transfer Protocol
27HTTPSHyper Text Transfer Protocol Secure
28GPUGraphics Processing Unit
29GDIGraphics Device Interface
30ICPInternet Cache Protocol
31GIGOGarbage In Garbage Out
32GMAILGraphical Mail
33CANCampus Area Network
34CALComputer Aided Leering
35GPLGeneral Public License
36GCRGroup Code Recording
37MSNMicrosoft Networks
38BCCBlind Carbon Copy
39VDIVirtual Desktop Infrastructure
40MPEGMoving Picture Experts Group
41TPUTensor Processing Unit
42PSDPhotoshop Document
43DPIDots Per Inch
44FYAFor Your Action
45CRSComputer Reservation System
46BFDBinary File Descriptor
47ABRAvailable Bit Rate
48GBPSGigabits Per Second
49PINGPacket InterNet Groper
50CSMACarrier Sense Multiple Access
51ADActive Directory
52ADCAnalog to Digital Converter
53BGPBorder Gateway Protocol
54CSICommon System Interface
55DHCPDynamic Host Configuration Protocol
56OSIOpen Systems Interconnection
57LANLocal Area Network
58WANWide Area Network
59MANMetropolitan Area Network
60PANPersonal Area Network
61MACMedia Access Control
62OMROptical Mark Recognition
63NICNetwork Interface Card
64LDAPLightweight Directory Access Protocol
65UARTUniversal Asynchronous Receiver-Transmitter
66DCEDistributed Computing Environment
67PFAPlease Find Attached
68HCIHuman Computer Interaction
69FHSFilesystem Hierarchy Standard
70FCSFrame Check Sequence
71DVEDigital Video Effects
72DLLData Link Layer
73CSVComma Separated Values
74CTCPClient–to–Client Protocol
75ABIApplication Binary Interface
76MISManagement Information System
77BIOSBasic Input Output System
78SMTPSimple Mail Transfer Protocol
79LTELong Term Evolution
80AHAAccelerated Hub Architecture
81ALUArithmetic Logical Unit
82FPUFloating Point Unit
83FXPFile Exchange Protocol
84HIDHuman Interface Device
85IOSiPhone Operating System
86PATAParallel Advanced Technology Attachment
87DDRDouble Data Rate
88DFSDistributed File System
89MIPSMillion Instructions Per Second
90MMCMicrosoft Management Console
91VGCTVideo Graphics Character Table
92WBMPWireless BitMap Image
93PCMPulse-Code Modulation
94WMAWindows Media Audio
95RASRemote Access Service
96HTMHierarchical Temporal Memory
97SISSecurity and Intelligence Services
98LBALogical Block Addressing
99CIDRClassless Inter-Domain Routing
100MIMOMultiple-Input Multiple Output
101PLCProgrammable Logic Controller
102SCSISmall Computer System Interface
103NVRAMNon-Volatile Random-Access Memory
104BLOBBinary large Object
105VPNVirtual Private Network
106SFFSmall Form Factor
107CAIComputer–Aided Instruction
108EMPElectro-Magnetic Pulse
109EIDEEnhanced Integrated Drive Electronics
110AACAdvanced Audio Codec
111IIOPInternet Inter-ORB Protocol
112ASLAge Sex Location
113MBSAMicrosoft Baseline Security Analyzer
114ZIPZig-zag In-line Package
115HSPAHigh Speed Packet Access
116VFSVirtual File System
117SIMDSingle Instruction Multiple Data
118IPCInter-Process Communication
119DACDiscretionary Access Control
120DKIMDomain Keys Identified Mail
121WIFIWireless Fidelity
122PTPPicture Transfer Protocol
123IGRPInterior Gateway Routing Protocol
124HIGHuman Interface Guidelines
125UNIVACUniversal Automatic Computer
126CIFSCommon Internet File System
127HALHardware Abstraction Layer
128IPV6Internet Protocol Version 6
129CNRCommunication Network Riser
130EISAExtended Industry Standard Architecture
131RPMRed-Hat Package Manager
132DLTDistributed Ledger Technology
133ISHInformation Super Highway
134BYBronto-bytes
135DTSDigital Theater System
136MSBMost Significant Bit
137HVDHolographic Versatile Disk
138MOSFETMetal-Oxide Semiconductor Field Effect Transistor
139AMRAdaptive Multi-Rate
140CMDCommand
141BCDBinary Coded Decimal
142DMADirect Memory Access
143EBExa-bytes
144AVIAudio Video Interleave
145WLANWireless Local Area Network
146CAMComputer Aided Manufacturing
147RIFFResource Interchange File Format
148TFTPTrivial File Transfer Protocol
149WUSBWireless Universal Serial Bus
150HHDHybrid Hard Drive
151HSDPAHigh Speed Downlink Packet Access
152ASTAbstract Syntax Tree
153MSDMost significant Digit
154IRQInterrupt Request
155DVIDigital Visual Interface
156SPARCScalable Processor Architecture
157URIUniform Resource Identifier
158EPROMErasable Programmable Read Only Memory
159SANStorage Area Network
160EBCDICExtended Binary Coded Decimal Interchange Code
161MVSMultiple Vendor System
162NASNetwork Attached Storage
163BPSBits Per Second
164LPXLow Profile Extension
165HCLHardware Compatibility List
166RTSReal Time Streaming
167RAIDRedundant Array of Inexpensive Disks
168MUIMultilingual User Interface
169MFDMulti-Function Device
170CISCComplex Instruction Set Computer
171MBRMaster Boot Record
172BINACBinary Automatic Computer
173SGRAMSynchronous Graphics Random Access Memory
174DLPDigital Light Processing
175UEFIUnified Extensible Firmware Interface
176LLCLogical Link Control
177DOCDocument (Microsoft Corporation)
178ARPANETAdvanced Research Projects Agency Network
179ACLAccess Control List
180RAITRedundant Array of Inexpensive Tapes
181MMXMulti-Media Extensions
182STPSpanning Tree Protocol
183MLIMultiple Link Interface
184RIPRouting Information Protocol
185AIFFAudio Interchange File Format
186RMAReturned Materials Authorization
187EGPExterior Gateway Protocol
188XMFExtensible Music File
189MTBFMean Time Between Failure
190MIMEMultipurpose Internet Mail Extensions
191SRAMStatic Random-Access Memory
192SDRSoftware-Defined Radio
193PAPPassword Authentication Protocol
194VRAMVideo Random Access Memory
195WAPWireless Application Protocol
196TGTTicket Granting Ticket
197GIFGraphics Interchange Format
198TPMTrusted Platform Module
199SPSSStatistical Package for the Social Sciences
200ULSIUltra Large-Scale Integration
201EIGRPEnhanced Interior Gateway Routing Protocol
202CDNContent Delivery Network
203NMINon-Maskable Interrupt
204PPIPixels Per Inch
205RJ45Registered Jack 45
206SECSingle Edge Connector
207BERBit Error Rate
208OOPSObject-Oriented Programming System
209ATAAdvanced Technology Attachment
210RISCReduced Instruction Set Computer
211NFSNetwork File System
212SFCSystem File Checker
213ICRIntelligent Character Recognition
214BTXBalanced Technology Extended
215DOSDisk Operating System
216CTSClear to Send
217AMDAdvanced Micro Devices
218DVDDigital Video Disc
219CD-RCompact Disk – Recordable.
220BALBasic Assembly Language
221UTFUnicode Transformation Format
222MIDIMusical Instrument Digital Interface
223BATMicrosoft Batch Processing
224VTVideo Terminal
225HPHewlett Packard
226URNUniform Resource Name
227D2DDevice to Device
228DSHDDouble Sided High Density
229FDCFloppy Disk Controller
230SDNService Delivery Network
231SBUStandard Build Unit
232MPLMozilla Public License
233ENIACElectronic Numerical Integrator and Computer
234CAQAComputer–Aided Quality Assurance
235ASFAdvanced Systems Format
236VMVirtual Machine
237MacMacintosh
238OSOperating System
239MNGMultiple-image Network Graphics
240CD-ROMCompact Disk-Read Only Memory
241MSBMost Significant Byte
242TCP/IPTransmission Control Protocol/Internet Protocol
243DMIDesktop Management Interface
244NTPNetwork Time Protocol
245PINEProgram for Internet News and Email
246SSLSecure Sockets Layer
247BCRBar Code Reader
248SPISerial Peripheral Interface
249KBPSKilobits Per Second
250TSITime Slot Interchange
251ABCAtanasoff-Berry Computer
252YBYotta Byte
253ZBZetta-bytes
254WDDMWindows Display Driver Model
255ZIFZero-Insertion-Force
256RDBMSRelation Database Management System
257MSIMicrosoft Installer
258ISPInternet Service Provider
259WAVWaveform Audio
260TPSTransaction Per Second
261ISVIndependent Software Vendor
262SXGASuper Extended Graphics Array
263GPGraphics port
264BGABall Grid Array
265SISSafety Instrumented System
266CGICommon Gateway Interface
267PDFPortable Document Format
268MMUMemory Management Unit
269PICPeripheral Interface Controller
270NIUNetwork Interface Unit
271TPSTransaction Processing System
272VLSIVery Large-Scale Integration
273ESDElectro Static Discharge
274MAPIMessaging Application Program Interface
275KBKilo-bytes
276DSLDomain–Specific Language
277PBPeta-bytes
278NAPNetwork Access Point
279MS-DOSMicrosoft Disk Operating System
280WMVWindows Media Video
281MFAMulti-Factor Authentication
282GUIGraphical User Interface
283RISRemote Installation Service
284ASCIIAmerican Standard Code for Information Interchange
285ELFExecutable and Linkable Format
286WWANWireless Wide Area Network
287DFDData Flow Diagram
288IRCInternet Relay Chat
289PCPersonal Computer
290SDLSoftware and Documentation Localization
291WINSWindows Internet Name Service
292NOSNetwork Operating System
293UNICSUNiplexed Information Computing System
294DVRDigital Video Recorder
295XMSExtended Memory Specification
296LSILarge-Scale Integration
297STPShielded Twisted Pair
298PCBProcess Control Block
299AGAAdvanced Graphics Architecture
300HSUPAHigh-Speed Uplink Packet Access
301ICSInternet Connection Sharing
302SOAService Oriented Architecture
303WWWWorld Wide Web
304DLLDynamic Link Library
305DAPDirect Access Protocol
306WMFWindows Metafile
307EVDOEvolution Data Optimized Or Evolution Data Only
308FATFile Allocation Table
309DTEData Terminal Equipment
310PALPhase Alternation Line
311VGAVideo Graphics Array
312HSSIHigh-Speed Serial Interface
313SIMMSingle In-Line Memory Module
314IPXInternetwork Packet Exchange
315BWFBroadcast Wave Format
316CRIMMContinuity-Rambus Inline Memory Module
317OOPObject Oriented programming
318RTOSReal Time Operating System
319DBSNDatabase Source Name
320IHVIndependent Hardware Vendor
321ISRInterrupt Service Routine
322SOAPSimple Object Access Protocol
323FTPFile Transfer Protocol
324DRAMDynamic Random-Access Memory
325BSODBlue Screen of Death
326HTXHyper Transport Expansion
327LSTMLong Short-Term Memory
328DIVXDIgital Video Express
329UACUser Account Control
330CASEComputer-Aided Software Engineering
331HDMIHigh Definition Multimedia Interface
332VDCVideo Display Controller
333AVCAdvanced Video Coding
334CGAColor Graphics Array
335DPMSDisplay Power Management Signaling
336DBADataBase Administrator
337P2PPeer-To-Peer
338MSIMedium Scale Integration
339EPPEnhanced Parallel Port
340EFSEncrypting File System
341MHzMegahertz
342WPANWireless Personal Area Network
343CANController Area Network
344VDUVideo Display Unit
345JPGJoint Photographic Expert Group
346MBMega-bytes
347ENIElastic Network Interface
348VPUVisual Processing Unit
349MTPMedia Transfer Protocol
350MDIMultiple Document Interface
351TDRTime Domain Reflectometer
352WUXGAWide Ultra Extended Graphics Array
353NAPNetwork Access Protection
354DWMDesktop Window Manager
355ERPEnterprise Resource Planning
356PPTPowerPoint Presentation
357LSBLeast Significant Byte
358CCDCharged Coupled Device
359VCRVideo Cassette Recorder
360EEPROMElectrically Erasable Programmable Read-Only Memory
361CRCCyclic Redundancy Check
362XGAExtended Graphics Array
363LSBLeast Significant Bit
364ZISCZero Instruction Set Computer
365ISAInstruction Set Architecture
366HPCHigh-Performance Computing
367MSDNMicrosoft Developer Network
368BPIBytes Per Inch
369SVGASuper Video Graphics Array
370RDFResource Description Framework
371MFPMulti-Function Product
372FCPGAFlip Chip Pin Grid Array
373ASRAutomated System Recovery
374VANValue-Added Network
375PIOProgrammed Input/Output
376RGBRed, Green, Blue
377FDMAFrequency-Division Multiple Access
378SWFShock Wave Flash
379EOFEnd of File
380POPPost Office Protocol
381CBEMAComputer Business Equipment Manufacturers Association
382GBGiga-bytes
383EDPElectronic Data Processing
384DIMMDual In-Line Memory Module
385VMVirtual Memory
386SHDSLSingle-pair High-speed Digital Subscriber Line
387WEPWired Equivalent Privacy
388MBCSMulti Byte Character Set
389IPV4Internet Protocol Version 4
390MCRMultivariant Curve Resolution
391MTAMail Transfer Agent
392BOSSBharat Operating System Solutions
393ISCInternet Storm Center
394POSTPower on self-test
395DTRData Terminal Ready
396SMBIOSSystem Management BIOS
397HPFSHigh Performance File System
398SNMPSimple Network Management Protocol
399IISInternet Information Services
400VPGVirtual Private Gateway
401CUACommon User Access
402NIDNetwork Interface Device
403HDDHard Disk Drive
404IMAPInternet Message Access Protocol
405VLCVideo LAN Client
406ERDEmergency Repair Disk
407WPAWireless Protected Access
408IOSInternetwork Operating System
409PKIPublic key Infrastructure
410UDPUser Datagram Protocol
411ISAIndustry Standard Architecture
412TPDUTransaction Protocol Data Unit
413M3GMobile 3D Graphics
414DTPDesktop Publishing
415PCIPeripheral Component Interconnect
416CAEComputer–Aided Engineering
417NTFSNew Technology File System
418FDDFloppy Disk Drive
419IPPInternet Printing Protocol
420VLANVirtual Local Area Network
421PSUPower Supply Unit
422CTLComputation Tree Logic
423DATDigital Audio Tape
424BiDiBi–Directional
425SVGScalable Vector Graphics
426ECPExtended Capabilities Port
427TBTera-bytes
428CMOSComplementary Metal–Oxide–Semiconductor
429OCROptical Character Reader
430JPEGJoint Photographic Experts Group
431SONETSynchronous Optical Networking
432CCSCommon Command Set
433CUPSCommon Unix Printing System
434ENIACElectronic Numerical Integrator and Compute
435IVRInteractive Voice Response
436HTPCHome Theatre Personal Computer
437HDHigh Definition
438EVCEthernet Virtual Circuit
439NMSNetwork Management System
440UTPUnshielded Twisted Pair-Cable
441FDDIFiber Distributed Data Interface
442HANHome Area Network
443XMPPExtensible Messaging and Presence Protocol
444ISCSIInternet Small Computer Storage Interface
445PDPPlasma Display Panel
446VOIPVoice Over Internet Protocol
447VXLANVirtual Extensible Local Area Network

Computer Related Full Form List PDF

तो दोस्त, अगर आपको ये post(Computer ka Full Form) अच्छा लगा, तो SHARECOMMENT और SUBSCRIBE करना बिल्कुल न भूलें. धन्यवाद

Sharing is Caring💖

Leave a Reply