चिया बीज के फायदे,उपयोग और नुकसान | Benefits of Chia Seeds In Hindi

You are currently viewing चिया बीज के फायदे,उपयोग और नुकसान | Benefits of Chia Seeds In Hindi

Benefits of Chia Seeds In Hindi:-चिया बीज को पोष्टिक तत्व और सेहतमंद होने के साथ- साथ सुपरफूड भी माना जाता है। चिया बीज छोटे और अंडे के आकार में होते हैं लेकिन चिया बीज के फायदे (chia seeds benefits in hindi) बहुत बड़े होते हैं।

इनकी demand उन लोगों के बीच ज्यादा है जो लोग सेहतमंद जिंदगी जीने की राह पर है। चिया बीज में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है।

अगर इसका सेवन रोजाना सही मात्रा में किया जाए है तो कई सारे चिया बीज के स्वास्थ्य फायदे हो सकते हैं। यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, इसके अलावा यह उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो पुराने कब्ज की बीमारी से गुजर रहे हैं। इन छोटे बीजों में ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स पाए जाते हैं।

चिया बीज तुलसी के छोटे पत्ते और बीज के समान है है। इसके तने चौकोर होते हैं और इनमें एक लाल और गुलाबी फूल होता है। चिया बीज का पौधा शुरुआती वसंत में पहाड़ों और रेगिस्तान में बढ़ता है। 

Chia seeds hindi meaning- भारत में लोग, चिया के बीज को लेकर अलसी बीज (flax seeds) और तुलसी के बीज (सब्जा) से भ्रमित होते हैं। लेकिन चिया बीज भारत से नहीं हैं, और उन्हें विदेश से आयात किया जाता है। यह पारंपरिक भारतीय खाना पकाने का हिस्सा नहीं है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप इन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

कहा जाता है कि यह पौधा मैक्सिको और ग्वाटेमाला में उत्पन्न हुआ था। मैक्सिको का चियापा राज्य का नाम चिया से ही उत्पन हुआ है।

चिया बीज छोटे, भूरे, काले और सफेद रंग के दाने हैं। यह पुदीने के परिवार से संबंधित है, और इसके बीजों में अखरोट का स्वाद होता है। चिया पानी या अन्य तरल पदार्थ के साथ मिश्रित होने पर, अपने वजन का 27 गुना तक पानी सोख कर जेल बन जाता है।

Chia seeds प्लांट के अन्य नाम हैं: Salvia hispanica, चिया, तुख मलंगा, बदरोज, तारे खोरासानी, ओघिमन, हौक और बदरोज आबिज़। 

एक सुखद पेय होने के अलावा, ये एक हर्बल दवा है जो कई बीमारियों के इलाज में उपयोगी है। यह पौधा मध्य अमेरिका(मेक्सिको) का मूल निवासी है और दुनिया के अन्य भागों में ले जाया गया है।

अपनी सजावटी प्रकृति के बावजूद, यह पौधा अक्सर अपने बीजों के लिए लगाया जाता है। इन बीजों का शीशा पानी सोखने के बाद जेली बन जाता है, जिसका उपयोग प्यास बुझाने के लिए किया जा सकता है।

चिया के बीज में कई गुण होते हैं और केवल गर्म मौसम के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।

चिया बीज के 1 औंस (सिर्फ 2 बड़े चम्मच) के लिए पोषण इस प्रकार है:

138 कैलोरी

5 ग्राम प्रोटीन

9 ग्राम वसा

12 ग्राम कार्ब्स

10 ग्राम फाइबर

179 मिलीग्राम कैल्शियम (14% दैनिक मूल्य)

2.2 मिलीग्राम लोहा (12% दैनिक मूल्य)

5 ग्राम ओमेगा-3 फैटी ऐसिड

Vitamin A1%Vitamin C2%
Calcium63%Iron42%
Cobalamin0%Magnesium83%

(Benefits of Chia Seeds In Hindi)

चिया के बीज के अनोखे फायदे और गुण

चिया बीज लंबे समय से ईरानियों और मेक्सिकन के बीच एक पारंपरिक पेय रहा है, जो प्यास बुझाने के अलावा, रक्तचाप को संतुलित रखने और वजन कम करने में बहुत प्रभावी है। 

चिया के बीज के साथ श्वसन रोगों को खत्म करें

सांस की बीमारियों के इलाज के लिए चिया बीज उपयोगी है। अदरक और शहद के साथ इसका मिश्रण अस्थमा, खांसी, जुकाम, फ्लू और ब्रोंकाइटिस के इलाज में कारगर है। 

इस चिया सीड्स का दूसरा नाम है egg syrup(अंडे का सिरप) , जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और एक तरह के गुमनाम हीरो होते हैं। 

कम मैग्नीशियम का स्तर सिरदर्द और थकान का कारण बनता है। चिया के बीज में मैग्नीशियम कम कोर्टिसोल (एक तनाव हार्मोन) में मदद करता है। 

फिर भी इस खनिज का उपयोग करने के लिए एक कारण चाहते हैं? चिया के बीज में ट्रिप्टोफैन और अमीनो एसिड भी होते हैं जो शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाते हैं। 

सेरोटोनिन शरीर को चिंता से लड़ने में मदद करता है और अधिक नियमित पैटर्न रखता है। ब्लूबेरी हमेशा एंटीऑक्सीडेंट के अपने उच्च स्तर के लिए प्रशंसा की गई है। 

लेकिन अब हम चिया सीड्स की तुलना ब्लूबेरी से करना चाहते हैं। चिया बीज के एक सेवारत में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट की तुलना में तीन गुना अधिक मजबूत है। 

एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं क्योंकि, त्वचा की देखभाल के अलावा, वे मुक्त कणों के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। 

पेट और जठरांत्र दर्द के उपचार के लिए चिया के बीज के गुणएग सिरप का उपयोग पेट के दर्द, सूजन, कब्ज, अपच और आंतों की शिथिलता जैसे पाचन विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। 

चीन में चिया का बीज, संक्रमण, पेट में दर्द, सांप और कीड़े के काटने और शरीर के तापमान को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।

चिया के बीज में महान आहार फाइबर होते हैं और इसलिए, पाचन ऊतकों के पाचन और उपचार के लिए महान है। मसालेदार खाना खाने के बाद इन पोषक तत्वों में से कुछ को क्यों चबाएं? 

इसमें पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो केले के मुकाबले दोगुने पोटेशियम के बराबर होता है, जो सूजन कम करने में मदद करता है। 

प्राकृतिक वजन घटाने के लिए चिया के बीज के गुण

Benefits of Chia Seeds In Hindi weight loss

प्राकृतिक वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक पानी में घुलनशील चिया बीज का उपयोग करना है। बस चिया के बीज को पानी में डालें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें, आप देखेंगे कि काले अनाज ग्रे हो गए हैं और एक पेस्ट, फिसलन और जेल जैसा पदार्थ बचा है; 

इस कारण से, अंडे का सिरप आपके लिए अच्छा है क्योंकि यह आपके पेट में भी होता है।चिया बीज, फाइबर की उच्च मात्रा होने के अलावा, जेली समाधान का निर्माण करके शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है। 

यह जेली पदार्थ कार्बोहाइड्रेट के एंजाइमों के तेजी से टूटने को शरीर में धीमा करके रोकता है। 

नसों को शांत करने के लिए चिया के बीज के फायदे(Benefits of Chia Seeds In Hindi)

नसों को मजबूत करने के लिए, दिन में एक या दो बार नींबू के बाम पसीने में चिया बीज मिलाएं और इसे शहद के साथ मीठा करें और इसे पीएं। 

चिया बीज मूड को बेहतर बनाता है, मानसिक थकान, तंत्रिका तनाव, अवसाद, माइग्रेन और उदासी से राहत देता है। 

मुंह और दांतों के लिए चिया बीज के फायदे

चिया के बीज के रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण दाँत की सड़न को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह सांसों की बदबू को भी खत्म करता है और मुंह की बदबू को और अधिक सुखद बनाता है। 

उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए चिया के बीज के गुण

आमतौर पर खाने के बाद, विशेष रूप से उच्च-स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ, रक्तचाप बढ़ जाता है, और यदि अंडे भोजन के साथ खाए जाते हैं, तो स्टार्च वाले पदार्थ धीरे-धीरे उनमें शर्करा छोड़ते हैं, इसलिए आपको धीरे-धीरे पूरे दिन संतुलित ऊर्जा मिलेगी। 

मूत्राशय और योनि में संक्रमण का उपचार(Benefits of Chia Seeds In Hindi)

चिया बीज अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण महिलाओं और लड़कियों में मूत्राशय और योनि में संक्रमण के उपचार में प्रभावी होता है। 

दस्त और कब्ज में सुधार करता हैपानी के साथ चिया के बीज के मिश्रण से, जेली की एक मात्रा युक्त फाइबर की एक परत बनती है, इसलिए चिया बीज, मल त्याग को बेहतर कर सकता है और आंतों को साफ कर सकता है। नतीजतन, यह कब्ज और दस्त का इलाज करने में मदद कर सकता है। 

त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए उपयोगी है।

रक्त शर्करा (मधुमेह रोगियों के लिए महान) को संतुलित करने में मदद करता है। प्यास और प्यास बुझाने में मदद करें एक एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव होता है, पर्टुसिस से राहत देता है। दिल को मजबूत बनाने के लिए, कस्तूरी या स्टार ऐनीज़ पसीने में चिया बीज डालें और पिएं। 

यह अंडों का एक बेहतरीन विकल्प है। बस इसे पानी के साथ मिलाएं और अंडे के बजाय अपने भोजन में जेली का उपयोग करें।

चिया के बीज के खनिज स्रोत और विटामिन

chia seeds vitamins & minerals

पालक की तुलना में इसका लोहा तीन गुना है। इसमें केले से दोगुना पोटेशियम होता है। चिया के बीज में बोरॉन नामक खनिज कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचाता है। दूध में कैल्शियम की मात्रा इसका पांच गुना है। 

इसमें संतरे से 7 गुना अधिक विटामिन सी होता है। चिया के बीज के गुणों में खनिज और विटामिनकेले के मुकाबले इसमें दोगुना पोटैशियम होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड के वजन से इसमें 20% होते हैं, जो उन्हें मस्तिष्क और हृदय के लिए एक महान भोजन बनाते हैं। 

चिया के बीज में ओमेगा-3 की मात्रा ताज़ा salmon(मछली) से 8 गुना अधिक होती है। 

चिया बीज तेल के फायदे(Benefits of Chia Seeds oil In Hindi)

कुचले हुए चिया के बीज के तेल का उपयोग संक्रमण, घाव, मूत्राशय में संक्रमण, त्वचा संक्रमण, जैसे संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। 

इसमें एमिनो एसिड टॉरिन को छोड़कर शरीर द्वारा आवश्यक सभी अमीनो एसिड होते हैं और इसे पूर्ण भोजन माना जाता है।

चिया सीड्स कैसे खाएं

मेरा विश्वास है कि यदि आप इसे लेने जा रहे हैं, तो इसे सही मानें चिया बीज खाने की बात आती है तो यह सच है

यदि आप अपने भोजन में एक चम्मच सूखे चिया बीज इधर-उधर छिड़क रहे हैं, तो आप इस अद्भुत छोटे बीज की शक्ति को नहीं खोल रहे हैं।

चिया सीड्स को भिगोएँ

चिया बीज में पाचक अवरोधक होते हैं (जैसा कि सभी बीज करते हैं)। डाइजेस्टिव इनहिबिटर प्रकृति के बीजों को संरक्षित करने का तरीका है, क्योंकि वे जमीन पर बिछते हैं और अंकुरण के लिए सही परिस्थितियों की प्रतीक्षा करते हैं। केवल जब बीज अंकुरित होते हैं तो पाचन अवरोधक हटा दिए जाते हैं और पूरी पोषण शक्ति निकल जाती है।

चिया सीड्स खाने के तरीके(How to eat chia seeds)

बस स्पष्ट होने के लिए, बिना भिगोए / अंकुरित चिया के बीज खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन आप निश्चित रूप से पूर्ण विकसित लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे जिसके बारे में मैंने यहां बात की है। साथ ही अगर आप फैंसी ऑर्गेनिक चिया पर कड़ी मेहनत की कमाई खर्च करने जा रहे हैं, तो आपको, वास्तव में इसका सबसे अधिक लाभ उठाना चाहिए।

चिया बीज पानी के साथ(How to eat chia seeds with water)

how to eat chia seeds with water

पानी में भिगोने पर चिया सीड्स में सबसे अधिक पोषण गुण होते हैं। वे पानी के संपर्क पर प्रफुल्लित होते हैं, प्रत्येक के चारों ओर एक स्पष्ट सफेद कोटिंग बना आकार में दोगुना हो जाते हैं।

आप लगभग 2 चम्मच चिया बीज को एक कप गर्म पानी में 15 मिनट के लिए भिगो सकते हैं। गर्म पानी इन बीजों को पूरी तरह से निगल लेता है और लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट और पाचन एंजाइम जारी करता है।

वास्तव में, इन सुगंधित बीजों में एक विशेष स्वाद नहीं होता है और इसके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए किसी भी भोजन में जोड़ा जा सकता है। वे डेसर्ट और पेय को सजाने के लिए महान हैं और उन्हें नींबू पानी के साथ मिलाया जा सकता है या आइसक्रीम पर डाला जा सकता है।

वे पेय और डेसर्ट को एक नया स्वाद देते हैं और कम कैलोरी वाले नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। सूप और पास्ता में तले हुए अंडे जोड़ें और उनकी खस्ता बनावट का आनंद लें।

चिया सीड का हलवा(chia seeds pudding)

chia-seeds-pudding-recipe-Benefits of Chia Seeds In Hindi

यह मेरा प्रधान नाश्ता है; चिया सीड पुडिंग या दलिया जैसा कि मैं ज्यादातर कहता हूं। आप यहाँ पर मेरी-गो-टू ’रेसिपी प्राप्त कर सकते हैं। मैं आमतौर पर 1 बड़े कंटेनर का उपयोग करके 3 दिनों के लिए पर्याप्त तैयार करता हूं जिसे मैं फ्रिज में छोड़ देता हूँ।

Chia Seeds से होने वाले नुकसान(side effects):

चिया सीड्स आपको निर्जलित बना सकते हैं

याद रखें कि चिया बीज तरल में अपने वजन का 12 गुना तक हो सकता है, इसलिए जब भस्म से पहले भिगोया जाता है तो वे निर्जलीकरण को रोकने के लिए अद्भुत हैं। लेकिन अगर सूखा खाया जाता है, तो वे आपके शरीर से पानी को अवशोषित कर सकते हैं, जिससे आप निर्जलित हो सकते हैं.

गर्भावस्था के दौरान 10 ग्राम चिया के बीज का रोजाना सेवन दिल और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य और सुंदरता को मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। 

स्तनपान के दौरान चिया के बीज का सेवन करने से स्तन के दूध में वृद्धि होती है, लेकिन इसे ज़्यादा न करें। चिया बीज का सेवन करने का समय चिया बीज का नुकसान ये छोटे दाने लस मुक्त होते हैं, इसलिए अपने शरीर की स्थिति के अनुसार इसका उपयोग करें। 

चिया के बीज के अत्यधिक सेवन से चक्कर आते हैं और दृष्टि भी कमजोर होती है। पेट के कीड़े वाले लोगों को चिया के बीज का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

इन बीजों को एंटीकोआगुलंट लेने वाले लोगों के लिए भी अनुशंसित नहीं किया जाता है। यदि आप कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो चिया बीज लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना भी सबसे अच्छा है। 

चिया बीज भी रक्तचाप को कम करता है, इसलिए जो बुजुर्ग एंटीहाइपरटेन्सिव ड्रग्स लेते हैं, उन्हें इसे लेने के लिए सावधान रहना चाहिए। (1,2)

तो दोस्त, अगर आपको ये post(Benefits of Chia Seeds In Hindi) अच्छा लगा, तो SHARE, COMMENT और SUBSCRIBE करना बिल्कुल न भूलें. धन्यवाद 🌸

Sharing is Caring💖

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply