सेल्फ स्टडी कैसे करें | एग्जाम में आए नंबर 1 | Exam Study Tips

You are currently viewing सेल्फ स्टडी कैसे करें | एग्जाम में आए नंबर 1 | Exam Study Tips

Exam Study Tips: हम्ममम हाँ…..यह उत्तर थोड़ा लंबा होने वाला है, लेकिन है बड़े काम की! विशेष रूप से, उन छात्र/छात्राओं के लिए जो वास्तव में study के कुछ अच्छे हैक/tips and tricks की तलाश में हैं, उन्हें last तक नीचे दिए गए खास points को पढ़ना चाहिए।

Table of Contents

सेल्फ स्टडी क्या है/किसे कहते हैं (What is Self Study)

Self Study Meaning in hindi– स्वाध्याय, स्वयं अध्ययन

For study Tips: सेल्फ स्टडी हमारे target किये गए लक्ष्य को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। बिना इसके हम जीवन में सफल नहीं हो सकते। 

एक मुख्य कारक जो हमारे निरंतर self study के लिए आवश्यक है, वह है हमारे दिल से सकारात्मकता और लक्ष्य की तरफ झुकाव जो अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमारे उत्साह में सुधार करती है।

किसी भी सफलता को प्राप्त करने के लिए हमें दूसरों से सीखने की कोशिश करना है और यह हमारे लगातार सेल्फ स्टडी के साथ सुधार होगा।

यदि हम शिक्षकों या दूसरों से सीखते हैं तो हम शायद कुछ हासिल कर सकते हैं, लेकिन यह पक्की बात है कि यदि हम स्वयं-अध्ययन करते हैं और शिक्षकों या दूसरों से सीखते हैं तो निश्चित रूप से हम जीवन के हर चरण में कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं।

Self Study Vs Group Study 

यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करता है। ये काफी स्पष्ट है। और यह विषय पर भी निर्भर करता है, मैथ, एकाउंट्स इत्यादि के लिए ग्रुप स्टडी बेहतर है और अन्य विषयों के लिए सेल्फ स्टडी बेहतर है।

ग्रुप स्टडी और सेल्फ स्टडी दोनों ही अपने अपने जगह अच्छे हैं। दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं।

सेल्फ स्टडी (Exam Study Tips)

लाभ(Advantages/Benefits) – विचलित होने से बचेंगे (यदि आपके पास कुछ शोर-शराबे वाले दोस्त हों तो )। आप कुछ सीखने के लिए अपना समय निकाल सकते हैं।

आप जोर से पढ़ सकते हैं। यह आपकी अवधारणाओं(Concepts) को बेहतर ढंग से मजबूत करने में आपकी मदद करता है क्योंकि आप किसी विषय को स्वयं समझने का प्रयास करते हैं। समय की अनावश्यक बर्बादी (जैसे यात्रा या चिट चैट) से बचा जा सकता है।

नुकसान(Disadvantages) – जब कोई संदेह(doubts) clear ना हो तो इस स्थिति में बातचीत संभव नहीं है।

ग्रुप स्टडी (Exam Study Tips)

लाभ(Advantages/Benefits) – आप और आपके मित्र एक दूसरे को पढ़ा सकते हैं और पढ़ सकते हैं। संदेह की चर्चा – तुरंत। एक समूह के रूप में संशोधन बेहतर और तेजी से किया जा सकता है।

नुकसान(Disadvantages) – व्याकुलता(Distraction) अत्यधिक संभव है। छोटी-छोटी बातें घंटों चल सकती थीं। निजी space वास्तव में मुश्किल हो जाती है। गहराई से अध्ययन ज्यादातर संभव नहीं है।

ये कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आप शायद पहले से ही जानते हैं। अब मैं आपको अपनी राय देना चाहता हूं। मेरा सुझाव है कि आप अपने study के शुरुआती स्टेज में सेल्फ स्टडी और बाद के चरणों में ग्रुप स्टडी करें।

अब इसका मतलब क्या है? जब आप कोई नया टॉपिक सीख रहे हों तो सेल्फ स्टडी करें।

इसका कारण यह है कि आप concept को समझने के लिए अपने आप से संघर्ष करते हैं, आप छोटे नोट्स तैयार करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं, क्योंकि आप फिर से वही संदेह नहीं करना चाहते हैं। यह आपको विषय को बेहतर ढंग से बनाए रखने में मदद करता है।

[मैं यहां एक बिंदु पर प्रकाश डालना चाहूंगा कि सेल्फ स्टडी का मतलब कमरे के एक कोने में अकेले पढ़ना नहीं है, इसका मतलब है कि दूसरों की मदद के बिना पढ़ाई करना। 

यह किसी पुस्तकालय या कक्षा में भी किया जा सकता है। लोगों से भरी जगह में हम अपने काम पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि हमें ऐसा लगता है कि कोई हमेशा हमें देख रहा है और हमें खुद behave करने की जरूरत है, इसलिए हम अपने कमरों में अकेले की तुलना में यहां बेहतर अध्ययन कर सकते हैं]

अब बात ग्रुप स्टडी का आता है- जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है कि group study एक जल्दी रिवीजन में मदद करता है और संदेह को दूर करने में सहायक होगा। आपका सेल्फ स्टडी हो जाने के बाद, और आपको लगता है कि एक रिवीजन दिया जाना चाहिए, आप ग्रुप स्टडी के लिए जा सकते हैं। यह एक दुहराने वाले सत्र की तरह होगा।

और पढ़ें: जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें

सेल्फ स्टडी कैसे करें (How to do Self Study)

स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करना एक बात है और पढ़ाई के अलावा जो extra गतिविधियां(activities) एक छात्र को करनी चाहिए, वह दूसरी बात है। 

और … आप विश्वास करें या नहीं, बाद वाला पहले वाले जितना ही महत्वपूर्ण है। वास्तव में, बाद वाला हिस्सा पूर्व की तुलना में अनुसरण करने के लिए थोड़ा कठिन है।

तो सबसे पहले, मैं पढ़ने के अलावा,आदर्श स्टडी रूटीन के लिए किए जाने वाले कुछ उपाय पर प्रकाश डालूंगा।

Best Study Tips For Student (Exam Study Tips)

योजना बनाएं (MAKE PLAN)

आने वाले सप्ताह या महीने के लिए एक पढ़ने का कार्यक्रम तैयार करना चाहिए। Schedule में प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय शामिल होना चाहिए। 

जिस विषय में वह कमजोर है, उसके लिए उसे अतिरिक्त समय देना चाहिए।

कसरत/व्यायाम (EXERCISE/WORKOUT)

यदि आप एक सीनियर स्कूल के स्टूडेंट हैं या किसी बड़ी परीक्षा को पास करने का लक्ष्य रखते हैं, तो प्रत्येक सुबह और शाम की शिफ्ट में आधा घंटा या अधिकतम एक घंटा इस खंड के लिए समर्पित होना चाहिए। 

इस समय में कोई भी योग कर सकते हैं, तेज चलना या कोई खेल भी खेल सकते हैं।

पर्याप्त नींद (SLEEP ENOUGH) (Exam Study Tips)

थकाऊ दिन के बाद आपके मस्तिष्क को आराम की आवश्यकता होती है और इसे किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान या सामान्य दिन में 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद दी ही जानी चाहिए। 

यह समय अवधि(Time Period) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकती है लेकिन यह कम से कम 6 घंटे होनी चाहिए।

सोशल मीडिया को “ना” कहें (SAY “NO” TO SOCIAL MEDIA)

फेसबुक फीड को नीचे-ऊपर स्क्रॉल करना या इंस्टाग्राम पर trending मीम्स पर सिर्फ हंसना 100% समय की बर्बादी है। 

सभी सोशल मीडिया ऐप्स को Quora, Reddit या फिर कोई उपयोगी ऐप्स से बदल दें और इसका उपयोग केवल पढ़ाई-लिखाई या जानकारी लेने के लिए करना चाहिए।

अपने नए दोस्त को असहज करें(MAKE DISCOMFORT YOUR NEW FRIEND) 

जब आप अपने कम्फर्ट जोन में होते हैं तो आप थोड़ी सी भी बाधा से आसानी से विचलित(Distract) हो जाते हैं। 

कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें, शोर की शिकायत न करें और अशांति में पढ़ने की आदत डालें। 

जब आप अपने comfort zone से बाहर प्रभावी ढंग से पढ़ाई करने में सक्षम होंगे तो आप अपने कम्फर्ट जोन में होने पर तो चमत्कार कर सकते हैं।

Concentration Study Tips/Self study in Hindi

ध्यान (MEDITATION) (Exam Study Tips)

यह सबसे स्पष्ट बात है और इसके बारे में जानते सभी हैं, लेकिन करता कोई नहीं है! 

बस एक सफल छात्र का इंटरव्यू देखें, जिसने अभी-अभी एक बड़ी परीक्षा पास की है। हो सकता है कि उन्होंने अपने साक्षात्कार(Interview) में ध्यान के बारे में उल्लेख न किया हो क्योंकि यह एक सामान्य बात है और हर कोई इसे करता है लेकिन यह reality नहीं है। 

कई छात्र ध्यान का अभ्यास नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन कुछ मिनट शांत बैठने और एक विचार पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय पढ़ने में दिया जा सकता है। 

छात्र यह नहीं समझते हैं कि ध्यान ही एकमात्र हथियार है जो शांति लाएगा और जो बदले में अधिक focused मस्तिष्क देगा। 

प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट के लिए ध्यान करना चाहिए। एकाग्र मन ही एकमात्र कुंजी है जिसकी आवश्यकता सफलता के द्वार खोलने के लिए होती है। ध्यान कठिन परिश्रम के अमल में मदद करता है।

संगीत (MUSIC) (Exam Study Tips)

यह वह हथियार है जो आपके दिमाग को लीक से हटकर सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है। 

कुछ छात्रों के लिए यह फलदायी नहीं हो सकता है लेकिन कुछ के लिए यह निश्चित रूप से मदद करेगा। 

संगीत भी ध्यान में मदद कर सकता है। ध्यान करने के कई तरीके हैं, बस उन्हें देखें और ध्यान करना शुरू करें। जितनी जल्दी आप शुरुआत करेंगे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

आत्मनिरीक्षण (SELF-INTROSPECTION) 

यह एक छात्र के लिए सबसे आवश्यक कदमों में से एक है। प्रत्येक परीक्षण के अंत के बाद आपको अपनी गलतियों को देखना चाहिए और खुद से वादा करना चाहिए कि आप इसे दोबारा नहीं दोहराएंगे।

यह फिर से सबसे स्पष्ट चीजों में से एक है लेकिन कोई भी ऐसा नहीं करता है। question पेपर  के साथ पर्याप्त समय बिताएं और अपने आप में सही तरीके और कान्सेप्ट अन्तः ग्रहण करें। 

कई student इस छोटे से कदम पर बहुत कम समय बिताते हैं और अपनी कई मूर्खतापूर्ण गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं।

अपने आप को पुरस्कृत करें (REWARD YOURSELF)

जब भी आप अपने तय किए गए लक्ष्य को प्राप्त करते हैं तो खुद को आनंद लेने के लिए कुछ समय दें और एक छोटा ब्रेक अवश्य लें। 

ब्रेक इतना लंबा नहीं होना चाहिए कि, आप अपने आगामी(Upcoming) बड़े लक्ष्यों से विचलित हो जाएं। 

सफलता की भावना दुनिया की सबसे अच्छी भावनाओं में से एक है, जब आप इसके दरवाजे खोलेंगे तो आपको इसका एहसास खुद ही हो जाएगा। 

यह भी कहा जाता है कि “कोई बेहतर तब सीखता है जब उसे गलत काम के लिए डांटने के बजाय अच्छे काम के लिए सराहा जाता है”, जो निश्चित रूप से इस कदम को जरूरी रूप से प्रमाणित करता है!

प्रेरित रहें (BE MOTIVATED) (Exam Study Tips)

कुछ बड़ा करने की प्रेरणा(motivation) आपके भीतर से आएगी। केवल कुछ चुने हुए लोग ही क्यों सफल होते हैं?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुर्खियों में रहने, दूसरों से आगे रहने, दूसरों से सम्मान पाने की उनकी हार्दिक इच्छा है और इसलिए वे आँख बंद करके भीड़ के साथ नहीं चलते हैं। 

“इच्छा” अंदर से आती है! एक बार जब आप सफलता की भावना महसूस करेंगे तो पढ़ने के लिए यह “इच्छा” खुद ब खुद ही आपके अंदर पैदा हो जाएगी और इसके लिए आपको बेहतर study करने से पहले कठिन अध्ययन करने की आवश्यकता है।

तो, सफल जीवन के लिए, पढ़ाई के अलावा, ये कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने थे।

लेकिन अब मुख्य बात स्टडी करना है! मेरा विश्वास करो, यदि आप स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करने के लिए इन hacks/tips & tricks का पालन करते हैं तो यह part आसान होगा ।

How to Study Tips Hindi (Exam Study Tips)

जल्दी शुरू करें (START EARLY)

कम से कम 12वीं क्लास तक last मिनट में पढ़ने जैसी कोई चीज नहीं है। यदि आप कुछ बड़ा करने का लक्ष्य बना रहे हैं तो आपको सेशन की शुरुआत से ही पढ़ाई करना होगा।

सफलता का कोई shortcut नहीं है, हालांकि कुछ हैक्स हैं जो आपको सफलता की सीढ़ी चढ़ने में मदद कर सकते हैं।

भोर अध्ययन (DAWN STUDY)

पढ़ने का सबसे अच्छा समय सुबह 4 बजे से 6:30 बजे तक है। इस समय आपका दिमाग सबसे अच्छा प्रदर्शन/काम करता है। 

उन लोगों से कोई गिला नहीं जो देर रात तक पढ़ते हैं।  मैं खुद भी रात में पढ़ता था लेकिन यकीन मानिए सुबह के समय पढ़ाई करने से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। 

स्टडी लैम्प की रोशनी में पढ़ाई करने की कोशिश करें, इससे ध्यान भटकने से बचने में मदद मिलेगी।

कन्सेप्ट मैपिंग (CONCEPT MAPPING)

एक chapter को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद उस अध्याय के लिए नकल करने का पुर्जा(cheat sheet) बनाने का प्रयास करें। जाहिर है इसका उपयोग परीक्षा हॉल में नहीं करना है😁😊:D ! 

सटीक रहें, इसे जितना हो संक्षिप्त करें और उस चैप्टर के सभी बुनियादी सूत्रों और तथ्यों को एक ही कागज़ पर लिखें। 

ये चीट शीट आपको भविष्य में अपने चैप्टर को रिवाइज करने में मदद करेंगी। 

नीचे चित्र में, मिश्रित subjects का चीट शीट दी गई है, कुछ इस तरह से ही करें।

नकल करने का पुर्जा(cheat sheet)-(Exam Study Tips)

छोटा लक्ष्य (SHORT GOALS)

पढ़ने का सबसे प्रभावी तरीका बहुत से छोटे लक्ष्य निर्धारित करना है, जो आपकी नैया को आपके बड़े लक्ष्यों तक पहुंचाएंगे। 

जैसे, उदाहरण के लिए, 45 मिनट का timer सेट करें और पूरे फोकस के साथ किसी विषय का गहराई से अध्ययन करें। 

इसके बाद 10 से 15 मिनट का छोटा ब्रेक लें। उसके बाद 45 मिनट के लिए फिर से बैठें और इस shift में आपने जिस विषय का अभी-अभी पढ़ा है, उसके सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें।

और पढ़ें: बेस्ट मोटिवेशनल सक्सेस सुविचार

दूसरों को पढ़ाएं/सिखाएं (TEACH OTHERS) 

यह जाँचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपने कितना समझा/सीखा है। या तो एक छोटी सी परीक्षा दें या फिर किसी और को वही विषय पढ़ाएं और उससे कहें कि वह आपसे विषय के बारे में कुछ cross question करें। 

मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि बाद वाला तरीका बेहतर है! फिर से उन विषयों को पढ़ें जो दूसरे व्यक्ति को समझाना कठिन लग रहा था या जिसमें आप उसकी शंकाओं(Doubts) को दूर नहीं कर पा रहे थे।

3 Secret Study Tips

निमोनिक्स (MNEMONICS)

सबसे पहले स्पेलिंग – Mnemonics. निमोनिया में जैसे P साइलेंट रहता है. निमोनिक्स में M साइलेंट है. निमोनिक्स का नाम निमोसाइन से आया है.ग्रीक माइथोलॉजी में मेमोरी की देवी निमोसाइन हैं। 

चीजों को लंबे समय तक याद रखने के लिए mnemonics का इस्तेमाल करें। जैसे इन्द्रधनुष के सात रंग – Violet, Indigo, Blue, Green, Yellow, Orange, Red – के शुरुआती लेटर्स से बना – VIBGYOR 

केमिस्ट्री में एलिमेंट्स की ये टेबल-periodic table

केमिस्ट्री में एलिमेंट्स की ये टेबल याद करनी होती है. साइंस के विद्यार्थियों के सपने में तो आती है मगर मेमोरी में नहीं.

जैसे कि ऊपर दिख रही भयानक पीरियॉडिक टेबल याद करने के लिए मैंने ये वाला यूज़ किया था –

पहला कॉलम – हली (H Li) ने(Na) की(K) रब(Rb) से(Cs) फरयाद (Fr).

दूसरा कॉलम – बेटा(Be) मांगे(Mg) कार(Ca) स्कूटर(Sr) बाप (Ba)रोए (Ra).

रचनात्मक बनें और जितना हो सके उतने निमोनिक्स बनाएं और अपने कोशिश से बनाए गए निमोनिक्स को बेझिझक नीचे Comment Box में लिखें/कमेन्ट करें!

फ्लैश कार्ड (FLASH CARDS)

अपनी नोटबुक/कॉपी में नोट कार्ड या फ्लैशकार्ड चिपकाएं या आप जिस कमरे में हैं उसकी दीवारों पर भी चिपका सकते हैं। 

इन चीजों को समय-समय पर देखने से निश्चित रूप से आपको लंबे समय तक तथ्यों को याद रखने में मदद मिलेगी।

जैसा नीचे मैंने पिक्चर दिखाया है ठीक वैसे ही। 

फ्लैश कार्ड (FLASH CARDS)-(Exam Study Tips)

वॉयस रिकॉर्डर (VOICE RECORDER)

यदि आप बायोलॉजी, केमिस्ट्री के तथ्य आधारित चीज़ें सीखना/जानना चाहते हैं या फिर सामाजिक अध्ययन भी करना चाहते हो तो आपको उस वाक्य या paragraph को जोर से पढ़कर अपनी आवाज रिकॉर्ड करनी होगी। 

अपनी खुद की रिकॉर्ड की गई आवाज को रोजाना कई बार सुनें और कुछ ही दिनों में वो बातें/तथ्य आपकी उंगलियों पर होंगे।

GOOGLE

बस topic को गूगल करें, या विभिन्न पुस्तकों का संदर्भ(reference) तक भी ले सकते हैं। आप इसके बारे में कुछ और जानने के लिए अध्ययन और अपनी सोच का विस्तार कर रहे हैं। 

यह ख़ाली समय में किया जाना चाहिए। इस कदम को follow ज्यादातर वो स्टूडेंट करेंगे जो कुछ नया सीखने की तीव्र इच्छा रखते हैं। 

नोट:- यह भी ध्यान रखें कि Google पर सब कुछ सटीक नहीं होता है।

संशोधन (REVISION)

इसका अर्थ है “पुनरीक्षण” अर्थात उन विषयों पर फिर से एक नज़र डालना, जिनका आपने कुछ दिनों पहले अध्ययन किया था। 

चीजों को संशोधित करने का एक तरीका यह है कि हर बार जब आप रिवीजन करने के लिए बैठते हैं, तो किसी न किसी पेज पर, सब्जेक्ट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूला और तथ्य फिर से लिखें। 

रिवीजन करने का दूसरा तरीका प्रश्नों की मदद से रिवीजन करना है। यह तरीका उन लोगों के लिए उपयोगी होगा जो कठिन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। 

हर बार जब आप रिवीजन करें तो गुणवत्ता(Quality) वाले प्रश्नों को हल करने के लिए कुछ चुनिंदा concept का अभ्यास करें।

forgetting curve for newly learned information

ऊपर दिए गए वक्र(Curve) स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि जितनी अधिक बार आप इसे revision करते हैं, उतना ही अधिक समय तक यह दिमाग में रहता है। 

तो, ये थे कुछ स्टडी हैक्स, जिनका अगर पूरे दृढ़ संकल्प के साथ सही दिशा में कड़ी मेहनत के साथ-साथ practice किया जाए, तो निश्चित रूप से आपको सफलता के शाही रास्ते पर ले जाया जाएगा। 

याद रखें सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, बस अपने दिल, दिमाग और आत्मा को अपने छोटे से छोटे कामों में लगा दें और यह सफलता का एकमात्र रहस्य है।

सेल्फ स्टडी के लिए स्मार्ट टिप्स (Self Study Tips)

  • सोने और उठने का समय निश्चित करें।
  • कम से कम 7 घंटे की उचित नींद लें। हमारा दिमाग कोई मशीन नहीं है। यहां तक ​​कि मशीनों को भी उचित ब्रेक की जरूरत होती है। इससे कभी समझौता न करें।
  • जल्दी पढ़ाई करें और अक्सर हमारा ध्यान सुबह सबसे ज्यादा होता है। यह सबसे अच्छा समय होता है जब हमारा दिमाग पूरी तरह से चार्ज होता है। रात को देर से पढ़ाई न करें, देर रात पढ़ने वाले दिन भर सोते हैं। यह एक खराब शेड्यूल है।
  • एक कमरे में अकेले पढ़ाई करें जब कोई आपको परेशान करने न आए।
  • अपने अध्ययन क्षेत्र से अव्यवस्था को दूर करें।
  • अपने दिन की योजना सोच-समझकर बनाएं।
  • जब भी आप पढ़ाई नहीं कर पा रहे हों या आपको झपकी की जरूरत हो तो हमेशा अपने अलावा पानी की एक बोतल रखें। बस एक घूंट लें। यह काम करेगा, बस पढ़ाई।
  • कोशिश करें कि पढ़ाई के दौरान सहज न रहें। अपने बिस्तर में अध्ययन न करें। आप जितने सहज होंगे, उतने ही आलसी होंगे।
  • कभी भी पंखे या कूलर के सामने बैठकर पढ़ाई न करें क्योंकि इससे आने वाली हवा से आपकी आंखें शुष्क हो जाएंगी और आपको नींद आने लगेगी।
  • पढ़ाई के लिए समय निर्धारित करें और उससे चिपके रहें, चाहे कुछ भी हो। अंत में, आप पैटर्न का पालन करेंगे।
  • विलंब न करें। मैं बाद में करूँगा। नहीं, अभी करो।
  • आपका मन भटकेगा लेकिन इसे मत होने दें। अपने आप को “रोकें” और अध्ययन पर वापस जाने के लिए कहना सीखें।
  • यदि आप पढ़ाई के दौरान सुस्ती महसूस करते हैं, तो आप पावर नैप (15-20 मिनट) का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि यह मानसिक थकान को कम करता है।
  • आप जो पढ़ रहे हैं उसमें रुचि लें और उत्सुक रहें। समझकर सीखना याद रखें, यह आपके सीखने को आसान बना देगा। इतना अच्छा सीखो कि तुम किसी को सिखा सको।
  • नया विषय शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पिछले सभी विषयों को संक्षेप में एक बार संशोधित किया गया है।
  • पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्नों का विश्लेषण करें।
  • परीक्षा के लिए संक्षिप्त नोट्स तैयार करें, जैसा कि हम में से लगभग सभी करते हैं।
  • उत्तर की तलाश किए बिना हमेशा समस्या का प्रयास करें।
  • परीक्षा की तैयारी करते समय कभी भी लोगों से बात न करें।
  • परीक्षा हॉल में शांत रहें- आपके प्रयास कभी भी व्यर्थ नहीं जाएंगे, अनावश्यक घबराएं नहीं और सिर्फ पेपर लिखें और आपको वह मिल जाएगा जिसके आप हकदार हैं।
  • “यह नहीं है कि आप कितने घंटे लगाते हैं, यह इस बारे में है कि आप घंटे में क्या लगाते हैं।”

सबके अलग-अलग नियम हैं। यह इस बारे में है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। उम्मीद है कि, यह मदद करेगा।

सपना बड़ा देखो और बस कभी हार मत मानो! (1,2)

शुभकामनाएं!

मैं उम्मीद करता हूँ कि ,आपको ये कुछ मजेदार और शानदार Self Study और Exam Study Tips अच्छी लगी होगी.

COMMENTSHARE और SUBSCRIBE करना न भूलें। ऐसा करने से आप मुझे और भी बेहतर जानकारी और चीजें लाने में मदद करेंगे. जिससे मैं नया,ताज़ा और अच्छी चीजें आपके साथ शेयर करता रहूंगा.

Leave a Reply